सर्दियों में घर को कोज़ी और गर्म रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स एंड टिप्स

Keep Your Home Warm in Winter Tips, Winter Tips in hindi, सर्दीयों में घर को गर्म रखने के टिप्स

जब हम बाहर जाते हैं तो गर्म कपड़ों से अपने आपको ठंडी हवाओं से बचा लेते हैं, लेकिन घर पर रहने से ठंड ज्यादा लगने लगती है। सर्दी के मौसम में घर को गर्म रखने के लिए बस हम हीटर या ब्लोअर का ही ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे बिजली का बिल भी बढ़ता है और इसका ज्यादा इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। मगर आप चाहें तो सर्दी के मौसम में घर को गर्म रखने के साथ-साथ अपना बिल भी बचा सकते हैं। 

सर्दीयों में घर को गर्म रखने के टिप्स Keep Your Home Warm Winter Tips in Hindi

सर्दियों में घर के हॉल या लिविंग एरिया के एक कॉर्नर को कोजी लुक दिया जा सकता है। बस आपको जरूरत है घर में छोटे-मोटे बदलाव करने की। तो आइए जानते हैं कैसे सर्दियों में घर को गर्म (Keep Your Home Warm in Winter) रखने के टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में -

1 - घरों की खिड़कियों व दरवाजों में भारी और डार्क कलर पर्दों का इस्तेमाल करें, इससे घर में गर्माहट फील होती है।
2 - सोफे और कुशन के कवर्स आप वूलन या फिर वेलवेट स्टफ से कवर करके अपने कोज़ी ड्राइंग रूम तैयार कर सकती हैं। ताकि आपके घर आने वाले मेहमानों को भी ठंडक न लगे।
3 - घर के दरवाजों को बंद करके रखें। सिर्फ जरूरत होने पर ही खोलें। इससे बाहर की ठंडी हवा घर में नहीं घुस पाती है।
4 - अपने कमरे के दरवाजों के नीचे कोई पुराना कपड़ा लगा दें। क्योंकि दरवाजों के नीचे से ठंडी हवा अंदर आती है। 

5 - घर को गर्म रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि शाम होते ही सभी खिड़कियों के पर्दे डाल लें। इससे घर के अंदर इंसुलेशन और रेडियंट हीट लॉस की एक परत चढ़ जाती है।
6 - अगर आपके घर में फायर कॉर्नर नहीं है तो कोई बात नहीं आजकल मार्केट में रेडीमेट पत्थरों से बने इलेक्ट्रॉनिक फायर स्टफ आते हैं। इन्हें आप कहीं भी रखकर अपने रूम को गर्म रख सकती हैं।
7 - सर्दियों में घर के फ्लोर बहुत ठंडे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए इन पर कारपेट या दरी बिछाकर रखें।

8 - अपने बेड पर कॉटन और रेशमी बेडशीट की जगह सर्दियों में वूलन बेडशीट बिछाएं। इससे आपका बेड गर्म और कोज़ी रहता है और आपको ज्यादा कपड़े पहनकर सोने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
9 - अगर आपको अपने रूम में गर्माहट रखनी है तो आप फ्रेंगनेंस वाली कैंडल्स भी जला सकते हैं। इससे रूम में खुश्बू के साथ-साथ तापमान भी बढ़ जायेगा।
10 - सर्दियों में आप अपने घर की ब्लू लाइट को बदल कर येलो लाइट लगवा सकते हैं। इससे आप अपने कमरे को वॉर्म लुक एंड फील दोनों ही दे सकते हैं।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm