इस्तेमाल हुई चाय की पत्ती को फेंके नहीं बल्कि इन कामों में कर सकते हैं दोबारा Use

इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती दोबारा कैसे इस्तेमाल करें, How to Reuse Leftover Tea, Reuse Tea idea

चाय बनाने के बाद छनी हुई चाय की पत्तियां अक्सर लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन चाय की पत्ती एक बार इस्तेमाल होने के बाद भी बेहद काम की होती है। ब्यूटी, गार्डनिंग से लेकर दूसरे घरेलू कामों में भी चाय की पत्ती को दोबारा प्रयोग (How to Reuse Leftover Tea) में ला सकते हैं। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे कमाल के टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती को दूसरे कामों में दोबारा से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में -

इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती को दूसरे कामों में दोबारा कैसे इस्तेमाल करें How to Reuse Leftover Tea Diy in Hindi

पेड़ों के लिए फर्टिलाइजर के तौर पर

इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती से आप अपने गार्डन या घर में लगे पेड़-पौधों के लिए जैविक खाद बना सकते हैं। इसके लिए उबली चाय की पत्ती को अच्छी तरह धो लें ताकि उसमें मिठास न रह जाय। इसके बाद एक छलनी में डालकर धूप में रख दें। आप इसके साथ सब्जी के छिलके भी डाल सकते हैं। जब ये धूप में अच्छी तरह से सूख जाये तो इसे मसल कर गमलों की मिट्टी में ऊपर से डाल दें। 

मक्खी-मच्छर भगाने के लिए

इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती को धूप में सुखाकर रख लें। जब भी आपको कई मक्खी-मच्छर ज्यादा लगें तो वहां एक प्याले में रखकर इसे जला दें। इसके धुएं से मच्छरों का नामो निशान मिट जाएगा।

डार्क सर्कल करे कम

अगर आपकी आंखों के डार्क सर्कल या नीचे काले घेरे हैं या फिर आंखें सूजी हुई हैं तो इस्तेमाल हो चुके टी बैग्स को फ्रिज में रखें और कुछ देर बाद से निकालकर आंखों पर रखें। इसमें मौजूद कैफ़ीन आंखों के दर्द, सूजन,और काले घेरों को दूर करती है।

पैरों की बदबू करे दूर

अगर आपके पैरों से बहुत ज्यादा ही बदबू आ रही है तो ऐसे में चाय की पत्ती आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए एक बार इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती को दोबारा से पानी में उबाल लें और फिर उसे टब में डाल दें। अब इसमें पैरों को कुछ देर रखें फिर बाहर निकाल पानी से धो लें। मिनटों में आपके पैर की बदबू छू मंतर हो जायेगी।

चोट पर लगाएं

अगर किसी को अचानक चोट लग गई है तो तुरंत इस्तेमाल हुई टी बैग या फिर चाय की पत्ती को उसपर लगा दें। इससे आराम भी मिलता है और संक्रमण होने के भी कम आशंका रहती है। क्योंकि चाय की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट होता है।

बालों की चमक बढ़ाएं

बालों को मुलायम बनाने के लिए चाय की पत्ती को मेहंदी, आंवला के साथ बालों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा चाय की पत्तियों को एक बार धो लें और उन्हें दोबारा पानी में उबाल लें। फिर इस पानी से अपने बालों को साफ़ करें। ये बेजान और रूखे बालों के लिए एक तरह से औषधीय उपचार का काम करता है। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके बाल नैचुरल साइन करने लगेंगे।

चीनी मिट्टी के बर्तन या क्रॉकरी को चमकाये

जी हां, चाय की पत्ती से चीनी मिट्टी के बर्तन या क्रॉकरी को चमका सकते हैं। इसके लिए आपको इस्तेमाल की हुई चाय की पत्ती में विम पाउडर मिलाकर बर्तन साफ करें। ऐसा करने से आपकी क्रॉकरी में नई चमक आ जायेगी।

फर्नीचर और शीशे भी कर सकते हैं साफ

चाय की पत्ती को पानी में डालकर उबालें उस पानी से लकड़ी के फर्नीचर और शीशा साफ करें। इससे दाग-धब्बे छूट जायेंगे और शाइन भी आ जायेगी।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm