पीरियड के दौरान चेहरे पर होने वाले मुंहासों को दूर करने के आसान

pimples, Period, मुंहासे, पीरियड

पीरियड हर महीने आने वाला एक ऐसा दौर है, जिससे हर लड़की को होकर गुज़ारना पड़ता है। इस दौरान पेट दर्द, ब्लॉटिंग, उल्टी, कमर दर्द व चिड़चिड़ेपन के साथ मुंहासें होना भी आम समस्या है। मगर हर महीने चेहरे पर आने वाले ये मुंहासे सुंदरता में लगे हुए धब्बे की तरह होते हैं। ज्यादातर लड़कियों को पीरियड्स के दौरान मुंहासे (Pimples) की समस्या दो-चार होना पड़ता है। ये मुंहासे लाल रंग के व दर्द भरे हो सकते हैं। इन्‍हें हार्मोनल या फिर मेनस्ट्रुअल एक्ने कहते हैं। पीरियड के दौरान हर लड़की को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर ज़रूरत होती है। ऐसे में मुंहासों की केयर करना तो बनता है। यहां बताये गए कुछ आसान उपाय आजमाकर आप पीरियड के दौरान चेहरे पर होने वाले मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 

कैसे रखें पीरियड में होने वाले मुंहासों का ख्याल

पीरियड के दौरान महिलाओं के शरीर में हॉर्मोनल बदलाव के कारण स्‍किन में कई दिक्‍कतें आती हैं। मुंहासें (Pimples) उन्हीं में से एक है। इस दौरान होने वाले मुंहासों को भी आम मुंहासे (Pimples) की तरह ही ट्रीट करें। मुंहासे आने पर इसे फोड़े नहीं बल्कि उनकी केयर कर कुछ आसान उपाय द्वारा हटाने की कोशिश करें। 
1- अपने चेहरे को एंटी-एक्ने क्लींजर से धोएं क्योंकि यह रोमछिद्रों को साफ करता है। 
2- अगर मुंहासे (Pimples) दर्दनाक हैं तो दर्द काम करने के लिए बर्फ का उपयोग करें। इसे व्हाइट हेड्स पर कतई न लगाएं क्योंकि इससे वे बाहर आ सकते हैं और भद्दे दिख सकते हैं। बैक्टीरिया को अधिक प्रभावी ढंग से मारने के लिए आप ग्रीन टी आइस क्यूब्स भी बना सकते हैं।
3- अपने चेहरे पर ग्लाइकोलिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड या विटामिन सी जैसे त्वचा को सूट करने वाले इंग्रीडिएंट्स का उपयोग करें। बेंज़ोयल पेरोक्साइड भी अधिक प्रभावी ढंग से मुंहासे (Pimples) से छुटकारा पाने के लिए मददगार है।
4- DIY उपचार से बचें और यदि इस समय के दौरान आपका मुंहासे (Pimples) नियंत्रण से बाहर हो जाते है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

5- अपने चेहरे पर ढेर सारे मेकअप के इस्तेमाल से दूर रहें। क्‍योंकि मेकअप पोर्स को ब्‍लॉक करता है जिससे स्‍किन पर मुंहासे (Pimples) की समस्या बढ़ सकती है।
6- नए प्रोडक्ट्स के साथ प्रयोग न करें क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है। लेकिन अगर आप किसी नए प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो पहले एक पैच टेस्ट कर लें।
7- खुली फुंसी पर कुछ भी न लगाएं और हर दो घंटे के बाद अपना चेहरा धोती रहें। 
8- खूब पानी पिएं क्योंकि इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और मुंहासों (Pimples) की समस्या कम होती है। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm