हाथों को मुलायम व खूबसूरत बनाने के लिए आज़माएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

Hand Care, Home remedies for Soft Hand, Home Remedies, beautiful hand

हमारे हाथ दिनभर में क्या कुछ नहीं करते। पैरों को फिर भी हम मोजे और जूतों की मदद से ढक लेते हैं लेकिन हाथ 24x7 खुले ही रहते हैं। हाथों को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है। दिनभर कभी पानी में तो कभी धूल-धक्कड़ में सबसे ज्यादा हाथों को ही सहना पड़ता है। ऊपर से कोरोना वायरस के चलते बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइज़र लगाने की वजह से हाथों की तो जैसे शामत गई। समय के साथ हाथों की मुलायमियत खोती चली जाती है। इसके बाद जितना भी मैनीक्योर करा लो, कोई फर्क नहीं पड़ता। 

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम नेलपॉलिश में तो इन्वेस्ट कर लेते हैं लेकिन घर के किचन में रखी कुछ जादुई चीज़ों को भूल जाते हैं। जानिए हाथों को मुलायम व खूबसूरत बनाने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे।

1- गुलाबजल, नींबू और ग्लिसरीन। इन तीनों का मिश्रण बनाकर हाथों पर मसाज करें। ग्लिसरीन से जहां हाथ मुलायम बनते हैं म वहीं नींबू और गुलाबजल हाथों के कालेपन को दूर करते हैं। 
2- शहद को मैश किये हुए आलू में मिलाएं। अब इसमें दो से चार चम्मच दूध डालें। तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर इस मिश्रण को हाथों पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। फिर इसे 20 मिनट के लिए हाथों पर लगा रहने दें। बाद में हाथ धो लें। इससे हाथों में ग्लो आता है और वे मुलायम भी बनते हैं। 
3- बेसन, दही, हल्दी को मिलकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों में 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे हल्के से रगड़कर पानी से धो लें।

 

4- मलाई और नींबू का मिश्रण भी हाथों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। इसके लिए रात को सोने से पहले मलाई में नींबू के रस को मिक्स करके हाथों पर अच्छी तरह से रगड़ें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ हाथ धो लीजिए। शयन रहे पानी ज्यादा गर्म न हो। बाद में किसी अच्छे से माॅइश्चराइज़र से हाथों को माॅइश्चराइज़ करें। 
5- एक कप दूध गर्म करें और उसे हल्का गुनगुना होने के लिए रख दें। बाद में अपने हाथों को इस दूध में डालकर रखें। हाथों को दूध से निकालने के बाद धोएं नहीं, बस टिश्यू पेपर आदि से साफ कर लें। 
6- दो चम्मच सूरजमुखी तेल दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चीनी मिलकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगाकर हाथों को रगड़कर साफ कर लें। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM की WIPEOUT GERM KILLING HAND CREAM आपके हाथों के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Hand Cream

INR 149 AT MyGlamm