Waxing के बाद होने वाले रैश को इन आसान घरेलू तरीकों से करें दूर

Waxing के बाद होने वाले रैश को इन आसान घरेलू तरीकों से करें दूर

वैक्सिंग (Waxing) कराने के बाद कई महिलाओं की त्वचा पर रैश हो जाते हैं और ये बहुत ही सामान्य समस्या है, जिसका सामना अधिकतर महिलाएं करती हैं। वैक्सिंग कराने के बाद त्वचा पर होने वाले रैश के पीछे कई कारण होते हैं। इनमें से कुछ इनग्रोन हेयर, फॉलिक्यूलिट्स और डेड स्किन सेल्स आदि हैं। आमतौर पर ये रैश खुद ही कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं। हालांकि, फिर भी यदि आपकी त्वचा पर अधिक वक्त तक रैश रहते हैं तो आपको डर्माटोलोजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। 
खैर आज अपने इस लेख में हम आपके लिए वैक्सिंग के बाद होने वाले रैश से छुटकारा पाने की कुछ बहुत ही कमाल की टिप्स लाए हैं। ये घरेलू नुस्खे वैक्सिंग कराने के बाद होने वाले रैश (Home Remedies for Rashes Post Waxing) से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

वैक्सिंग के बाद होने वाले रैश के लिए घरेलू उपचार- Home Remedies for Skin Rashes Post Waxing in Hindi

कोल्ड कंप्रेस

यदि वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा पर रैश हो जाते हैं तो आप आइस पैक या फिर ठंडे पानी में भीगे हुए साफ कपड़े को कम से कम 15 मिनट के लिए अपने रैश पर रख सकते हैं। इससे आपकी त्वचा शांत होगी और रैश जल्दी से ठीक हो जाएंगे।

लोशन

अपने रैश को दूर करने और त्वचा को शांत करने के लिए आप वैक्सिंग कराने के बाद माइल्ड लोशन लगा सकती हैं। कोशिश करें कि इस दौरान आप स्ट्रॉन्ग खुशबू वाले लोशन का इस्तेमाल ना करें।

एलोवेरा जेल

आप प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल भी लगा सकती हैं क्योंकि ये आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ उसे शांत करता है और इसमें कूलिंग प्रोपर्टी भी होती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो एलोवेरा युक्त क्रीम या फिर लोशन को भी लगा सकते हैं जिससे आपके रैश ठीक होंगे।

एसेंशियल ऑयल

रैश को घटाने के लिए एसेंशियल ऑयल भी अच्छा होता है। आप इसके लिए लैवेंडर ऑयल की 12-15 बूंदों को किसी अन्य तेल में मिला कर रैश पर लगा सकती हैं। आप चाहे तो पेपरमिंट ऑयल की 20 बूंदों को भी एलकोहल फ्री जेल या क्रीम में मिला कर प्रभावित हिस्से में लगा सकती हैं। 

एरिया को क्लींज करें

वैक्सिंग के तुरंत बाद माइल्ड साबुन से प्रभावित हिस्से को अच्छे से क्लींज करें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे आपके रैश कम होंगे।

वैक्सिंग से पहले स्क्रब करें

आप चाहें तो वैक्सिंग से तुंरत पहले माइल्ड एक्सफोलिएटर से स्क्रब बी कर सकती हैं। इससे डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और आपकी स्किन पर रैश नहीं होंगे। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर किट के साथ रखें अपनी त्वचा का खयाल। 

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm