बालों में तेल लगाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां और ज्यादा टूटने लगेंगे बाल

बालों में तेल लगाते समय की जाने वाली आम गलतियां, Common Hair Oiling Mistakes, Hair Oiling

बालों की देखभाल के लिए जिस तरह से आप शैंपू, कंडीशनर का इस्तेमाल करतै हैं ठीक उसी तरह उन्हें तेल मालिश की भी जरूरत होती है। आज के समय में हमें ठीक से खाना खाने का समय नहीं मिलता, बालों में ऑयलिंग या तेल लगाना तो दूर की बातें हैं। वैसे आपको बता दें कि बालों में तेल (Hair Oiling) लगाने से ही इन्हें सही पोषण मिलता है। याद होगा आपको कि पहले के समय औरतें बालों में तेल जरूर लगाती थी। आजकल खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के चलते वैसे ही बालों का पोषण खत्म होता जा रहा है और बची-खुची कसर हम अपनी नसमझी के चलते पूरी कर देते हैं। बालों में तेल मालिश बेहद जरूरी है। क्योंकि इसी से उन्हें पोषण मिलता है और वो मजबूत बनते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप सही तरीके से बालों में तेल मालिश यानि ऑयल मसाज (Common Hair Oiling Mistake) करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके विपरित प्रभाव भी हो सकते हैं।

बालों में तेल लगाते समय की जाने वाली आम गलतियां Common Hair Oiling Mistakes in Hindi

बालों में तेल लगाते समय हम छोटी लेकिन कुछ ऐसी बड़ी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमारे बाल लगातार डैमेज होते रहते हैं। वैसे अब समय आ गया है कि आप उन गलतियों (Common Hair Oiling Mistake) को जल्द से जल्द सुधार लें और अपने बालों को कमजोर होने व टूटने से बचा लें। यहां हम आपके लिए लेकर आये ऐसी 5 कॉमन मिस्टेक जो अक्सर हम बालों में तेल लगाते समय करते हैं। इस कारण वेसा रिजल्ट नहीं मिल पाता है जैसा कि तेल मालिश से बालों को मिलना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि बालों में तेल लगाते समय की जाने उन कॉमन मिस्टेक के बारे में - 

मिस्टेक नंबर 1 - तेल को गर्म करके लगाना

आमतौर पर हेयर मसाज से पहले तेल को खूब गर्म कर लिया जाता है। हमारे बड़ों का मानना है कि इससे तेल की ठंडी तासीर खत्म हो जाती है। लेकिन यह मिथ है। इससे ऑयल के सारे न्यूट्रिशन खत्म हो जाते हैं। तेल को उबालें नहीं। इसे हल्का गुनगुना करें या एक बाउल में थोड़ा-सा पानी लेकर उसे माइक्रोवेव करें। अब इसमें ऑयल डालें। इस घोल को बालों पर लगाएं। ध्यान रहे पानी भी ज्यादा गर्म न हो। इससे आपका स्कैल्प जल सकता है। यह सीधा बालों की जड़ों तक पहुंचकर उसे मजबूती देगा।

मिस्टेक नंबर 2 - तेज हाथों से मसाज करना

प्रेशर अच्छा-खास हो तो मसाज में मजा आता है। फेशियल के वक्त भी हम यही चाहते हैं कि थोड़ा तेज हाथ मारा जाए। मगर हेयर मसाज में यह अक्सर भारी पड़ जाता है। बालों में गांठें पड़ जाती हैं। कई बार इनकी जड़ें कमजोर पड़ जाती हैं, जो आपके बालों के टूटने का कारण बनती है। सरक्यूलर मोशन में साॅफ्ट मसाज करें। इससे माइंड भी रिलैक्स होगा और बाल भी नहीं टूटेंगे। 

मिस्टेक नंबर 3 - तेल लगाकर तुंरत बाल धो लेना

बहुत से लोग जब नहाने जाते हैं तब 10-20 मिनट पहले ही बालों में तेल लगाते हैं और फिर शैंपू कर लेते है। लेकिन ऐसा करने से तेल लगाने का कोई फायदा नहीं होता है। क्योंकि तेल गाढ़ा होता है, इसलिए जड़ों में गहराई तक जाने और असर दिखाने में समय लेता है। ऐसे में यदि आप अपने बाल तुरंत धो देंगे तो आपके बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाएगा। इसलिए बालों में तेल लगाने के 1 घंटे बाद बाल धोएं।

मिस्टेक नंबर 4 - मसाज के समय बालों में कंघी करना

ऑयलिंग के वक्त बाल उलझे न हों। मसाज के बाद तो इन्हें सुलझाना और भी मुष्किल हो जाता है। इस समय कंघी करने से बचें। जड़ें रिलैक्सिंग मोड में होती हैं, इसलिए इन्हें इस वक्त छेड़ना ठीक नहीं रहेगा। बालों को अच्छे से सुलझा लें। सुलझाने के लिए ब्रष का इस्तेमाल करें। इसे ब्लड सरक्यूलेषन भी बढ़ता है और बाल भी सुलझ जाते हैं। 

मिस्टेक नंबर 5 - रातभर बालों में तेल लगा कर रखना

बालों में तेल मसाज के 1-2 घंटे बाद हेयर वॉश जरूर कर लें। ज्यादा देर तक तेल बालों में रखने से उनके पोर्स यानी रोमछिद्र में डस्ट चिपक जाता है। यहीं से हेयर प्रॉब्लम्स शुरू होती है। मसाज के बाद बालों को हॉट टॉवल से लपेटकर रखें, ताकि तेल आपके बालों की जड़ों तक पहुंच सके। गुनगुने पानी से हेयर वॉश करें। फिर देखिए आपकी हेयर प्रॉब्लम कैसे ठीक होती है। 

POPxo की सलाह: त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए MyGlamm के शीट मास्क का करें इस्तेमाल।

Beauty

K.Play Mandarin Brightening Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm

Beauty

K.Play Acai Berry Anti-Oxidant Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm

Beauty

K.Play Lychee Hydrating Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Sheet Mask

INR 199 AT MyGlamm