ढीले हो चुके ब्रेस्ट को वापस सुडौल व आकर्षक बनाने के लिए करें ये एक्सरसाइज़

Breast lifting Exercises, Breast, exercise, एक्सरसाइज़

सुडौल ब्रेस्ट (Breast) हर लड़की का सपना होता है। फिर चाहे उसका ब्रेस्ट साइज़ कम या ज्यादा। छोटे ब्रेस्ट देखने में ज्यादा खराब नहीं लगते। उम्र व समय के साथ छोटे ब्रेस्ट अपने सही शेप में आ जाते हैं। लेकिन ढीले और लटके हुए ब्रेस्ट (Breast) दिखने में काफी ख़राब लगते हैं। कोई भी ड्रेस इस तरह  ब्रेस्ट पर अच्छी नहीं लगती। गर्मियों में घर पर ब्रा न पहनना या फिर सही फिटिंग की ब्रा न पहनने से अक्सर ढीले व लटके हुए ब्रेस्ट की समस्या हो जाती है। खासतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान न दिए जाने पर ब्रेस्ट (Breast) का आकर काफी बढ़ जाता है और उनका शेप भी बिगड़ जाता है। सही फिटिंग की ब्रा पहनने से कुछ समय के लिए तो ब्रेस्ट ठीक नज़र आते हैं लेकिन समस्या का हल नहीं होता। यहां बताई गई कुछ एक्सरसाइज़ (Breast lifting Exercises) के द्वारा आप अपने ढीले हो चुके ब्रेस्ट (Breast) को वापस सुडौल बना सकती हैं। 

1- एक स्कार्फ या कपड़े को दोनों हाथों से वर्टीकल रूप में पकड़ें। आपके एक हाथ की पोजीशन सिर के पास होनी चाहिए और दूसरे हाथ की पेट के पास।अब दोनों हाथों से ताकत लगाकर कपड़े को खींचे। नीचे  से नीचे की तरफ और ऊपर वाले हाथ से ऊपर की तरफ। इससे आप ब्रेस्ट (Breast) पर तनाव महसूस करेंगे।
2- पुश-अप एक्सरसाइज़ (Push-up exercise) करके आप अपने ब्रेस्ट को वापस सुडौल बना सकती हैं। इसके लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब हाथों को कंधों से थोड़ा चौड़ाई पर रखें व पैरों को पंजे के बल रखें। अब कोहिनी को मोड़ कर जमीन के करीब नीचे आएं। अब हाथों के सहारे धड़ को ऊपर-नीचे करते हुए पुश-अप एक्सरसाइज़ करें। 

3- उस्तरासन करने से आपकी चेस्ट की सारी मसल्स एक स्ट्रेच होती है। इसके लिए घुटनों के बल बैठ जाएं। फिर पीछे की और झुकते हुए हाथों से एड़ियों को पकड़ लें। अब छाती को ऊपर उठाकर सीधा करें। यह एक बेहद प्रभावी एक्सरसाइज़ है। ध्यान रहे अगर पीठ दर्द की समस्या से गुज़र रही हैं तो इस एक्सरसाइज़ (exercise) को न करें। 
4- प्लैंक एक्सरसाइज़ (Plank exercise), ये शुरुआत में थोड़ी कठिन लग सकती है लेकिन एक बार अपने इसकी प्रैक्टिस कर ली तो इससे बेहतर कुछ नहीं। प्लैंक एक्सरसाइज़ करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अब पैरों को पंजे के बल रखें व हाथों  मुट्ठी बांधकर ज़मीन के बल रखते हुए कोहनी के पर आ जाएं। इस अवस्था में आपको 30 सेकेंड के लिए रहना है। प्रैक्टिस होने के बाद आप इस अवधि को बढाकर 1 मिनट सकती हैं। ये ब्रेस्ट फैट (Breast fat) को काम कर उन्हें सुडौल बनाने के साथ पेट को कम करती है। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm