घर पर ब्लैकहेड्स को निकालने का तरीका और क्रीम - Blackheads Kaise Hataye

Blackheads Kaise Hataye, Blackheads Removal Cream

क्लीन और क्लियर स्किन किसे पसंद नहीं। लेकिन कई बार स्किन पर दाग-धब्बे से भी बड़ी समस्या ब्लैक हेड्स बन जाते हैं। इनकी वजह से स्किन भद्दी नजर आने लगती है। स्किन में ओपन पोर्स पर जब धूल-मिट्टी पड़ती है तो यही गंदगी आगे चलकर ब्लैकहेड्स (what is blackheads in hindi) बन जाते हैं। नाक, गाल और ठोड़ी चेहरे पर कुछ ऐसी जगहें हैं जहां ब्लैकहेड्स सबसे ज्यादा नजर आते हैं। पार्लर में जब आप क्लीनअप या फेशियल के लिए जाते हैं तो आपको ब्लैकहेड्स निकलवाने के लिए दर्द से गुजरना पड़ता है। वैसे ब्लैक हेड्स से छुटकारे के लिए आपको पार्लर या सैलून जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसका इलाज आपको अपनी ही रसोई में ही भी आसानी से मिल जाएगा। हम यहां आपको ब्लैकहेड्स क्या हैं, कैसे होते हैं और ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय (blackheads remove at home in hindi) आदि सब जानकारी दे रहे हैं ताकि आप खुद ही अपने ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

Table of Contents

    ब्लैकहेड्स क्या है? - What is Blackheads in Hindi

    ब्लैकहेड्स त्वचा पर पड़ने वाले छोटे- छोटे कील होते हैं, जिसे अंग्रेजी में बॅम्प (Bumps) कहते हैं। ये आपकी स्किन पर मौजूद हेयर फॉलिकल्स के बंद होने की वजह से नजर आते हैं और इन्हें हम आम बोलचाल की भाषा में ब्लैकहेड्स (blackheads meaning in hindi) कहते हैं। इनकी सतह काली नजर आती हैं। ब्लैकहेड्स आमतौर पर चेहरे पर दिखाई देते हैं। लेकिन कभी-कभी यह शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे गर्दन, छाती, पीठ, बाहों और कंधों पर भी दिखाई देता है। त्वचा पर धब्बे की तरह दिखने वाले इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना निश्चित रूप से संभव है। इसलिए हमें इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के सही उपायों को देखना होगा। लेकिन इससे पहले, आइए जानें कि आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स क्यों और कैसे बनते हैं।

    ब्लैकहेड्स के कारण - Blackheads Kyu Hote Hai

    ब्लैकहेड्स होना एक समस्या है, ये किसी को भी हो सकती हैं। वैसे कुछ लोगों में ब्लैकहेड्स (what is blackheads in hindi) नॉर्मल होते हैं और कुछ में ये गंभीर रूप ले लेते हैं। ब्लैकहेड्स होने के कई कारण हो सकते हैं तो आइए जानते हैं उनके बारे में -

    • उम्र और हार्मोनल परिवर्तन ब्लैकहेड्स का एक प्रमुख कारण है। हालांकि ये किसी भी उम्र में दिखाई दे सकते हैं, मगर मुंहासों के अन्य लक्षणों की तरह ब्लैकहेड्स भी युवावस्था के दौरान सबसे आम होते हैं। 
    • ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और यही ब्लैकहेड्स बन जाते हैं।
    • मासिक धर्म से संबंधित हार्मोनल परिवर्तन, गर्भावस्था, और बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग भी महिलाओं में ब्लैकहेड्स होने का आम कारण बन सकता है।
    • अधिक पसीना आना भी ब्लैकहेड्स का एक प्रमुख कारण हैं। यही वजह है कि ऑयली स्किन वालों को दूसरों की तुलना में अधिक ब्लैकहेड्स होते हैं।
    • अधिक दवाओं के सेवन से भी ब्लैकहेड्स आ जाते हैं।
    • ब्लैकहेड्स, शेविंग करने या फिर अत्यधिक हेयर प्लकर का इस्तेमाल करने से भी होते हैं। क्योंकि इस दौरान बालों के रोम छिद्र खुल जाते हैं।

    ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय - Blackheads Hatane ka Tarika

    ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं, जिन्हें साफ करने के लिए हम तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। कभी पार्लर पर हज़ारों खर्च कर देते हैं तो कभी ब्लैकहैड रिमूवर नीडल का इस्तेमाल कर दर्द भरी प्रक्रिया से गुजरते हैं। कितनी भी कोशिश कर लें मगर ये ब्लैकहेड्स पूरी तरह से जाते ही नहीं। ऐसे में जरूरत हैं हमें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों (face ke blackheads kaise hataye) को अपनाने की जिनकी मदद से ब्लेकहेड्स एकदम छूमंतर हो जायें। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान से ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय (blackheads hatane ke gharelu nuskhe) के बारे में, जिन्हें आजमा कर ब्लैक हेड्स से को आप अलविदा कह सकते हैं।

    नारियल का तेल करें इस्तेमाल

    नारियल का तेल तो लगभग सभी घरों में आसानी से मिल जाता है और ये ब्लैकहेड्स रिमूव करने में भी काफी कारगर है। क्योंकि नारियल के तेल में लॉरिक एसिड और एंटीमाइक्रोबियल के गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करते हैं। साथ ही नारियल का तेल डेड स्किन को निकालने में भी मदद करता है।
    कैसे इस्तेमाल करें -
    • सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसको मिला कर पेस्ट बना लें।
    • इसके बाद  इस पेस्ट को चेहरे के ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर उंगलियों की मदद से 10 मिनट तक मसाज करें। 
    • इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार ही इसका इस्तेमाल करें।

    एस्प्रिन की गोली

    सिरदर्द में काम आने वाली एस्प्रिन की गोली ब्लैकहेड्स का भी काम तमाम करने में माहिर है। एस्प्र‍िन का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन के रूप में बेहद प्रभावकारी है। इससे आपकी त्वचा की बाहरी परत समाप्त होने के साथ ही त्वचा की गंदगी और ब्लैकहेड्स पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।
    कैसे इस्तेमाल करें -
    • पहले तो एस्प्रिन की 2-3 गोलियां, 1 बड़ा चम्मच पानी और 2 चम्मच बादाम का तेल लें और इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें।
    • फिर इस पेस्ट को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगायें। 
    • 10-12 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो डालें।

    एलोवेरा का करे उपयोग

    चेहरे की खूबसूरती बनाये रखने के लिए एलोवेरा के फायदे अनेक हैं। (aloe vera gel ke fayde) एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे ये त्वचा के दाग-धब्बो व मुहांसों को मिटाता है और उन्हें दूर भी रखता है। एलोवेरा में मौजूद जिंक एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है और रोमछिद्रों को टाइट करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें में एंटीएक्ने गुण भी पाए जाते हैं, जिनके कारण मुंहासों और ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए एलोवेरा का उपयोग (blackheads hatane ke upay) किया जा सकता है।
    कैसे इस्तेमाल करें -
    • रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।
    • उसके बाद 5 मिनट तक मसाज करें।
    • फिर अगले दिन सुबह उठकर पानी से मुंह धो लें। 
    • नियमित रूप से लगातार 1 महीने करने से ब्लैकहेड्स आपके चेहरे से गायब हो जायेंगे।

    आलू भी है मददगार

    आलू हर घर में आसानी से मिल जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि चेहरे को बेदाग बनाने व ब्लैकहेड्स हाटने के काम भी आता है। क्योंकि आलू की तासीर बेहद गर्म होती है जो ब्लैकहेड्स का तेजी से सफाया कर स्किन को पोषण देती है।
    कैसे इस्तेमाल करें -
    • इसके लिए आप 1 चम्मच आलू के रस में 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। 
    • फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें। 
    • ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं।

    दालचीनी है लाभदायक

    दालचीनी रासोई में इस्तेमाल किए गए मसालों में से एक है। यह सेहत के साथ-साथ सुंदरता को भी बढ़ाता है। दालचीनी पाउडर ना सिर्फ ब्लैकहेड्स का सफाया करता है बल्कि इन्हें चेहरे पर दोबारा आने से भी रोकता है।
    कैसे इस्तेमाल करें -
    • 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच ओट फ्लोर मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 
    • इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं। 
    • एक मिनट तक इसे चेहरे पर स्क्रब करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

    नींबू है कारगर

    स्किन के लिए विटामिन सी बहुत अच्छा होता है और इसीलिए नींबू भी। इसमें मौजूद सिट्रस एसिड मौजूद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की डेड स्‍किन हटती है और पोर्स ओपन होते हैं जिससे ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है। 
    कैसे इस्तेमाल करें -
    • 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस लें और उसमें गुलाब जल या ग्लिसरीन मिल लें।
    • इसके बाद रुई की मदद से नींबू के रस को ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगाएं।
    • लगभग 10-15 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

    ग्रीन टी से हटाएं ब्लैकहेड्स

    ग्रीन टी हमारी सेहत अच्छी रखने के साथ-साथ हमारी स्किन की समस्याओं को भी दूर करता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डेड स्किन को हटाते हैं और ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं।
    कैसे इस्तेमाल करें -
    • 2 ग्रीन टी बैग्स लें और उसे काटकर उसकी पत्तियां गुनगुने पान में डाल दें।
    • कुछ देर बाद पत्तियों को छान पानी निकाल दें और इसमें एलोवेरा जेल मिल लें।
    • इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

    नाक पर काले दाग हटाने के उपाय - Nose se Blackheads Kaise Hataye

    ब्लैकहेड्स आमतौर पर नाक के हिस्से में ज्यादा दिखाई देते हैं। ऐसे में चेहरे की तुलना में आपकी नाक की स्किन काली नजर आती है जोकि काफी भद्दा दिखता है। इन ब्लैकहेड्स का सफाया करने के लिए यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके और नैचुरल होममेड मास्क और स्क्रब की रेसिपी (blackheads nikalne ka tarika) बता रहे हैं, जो कि नाक की स्किन के आवश्यक तेल छिद्रों को खोलेंगे और अंदर जमा गंदगी को साफ़ करेंगे। इससे आपकी नाक पर काले दाग-धब्बे भी आसानी से छूमंतर हो जायेंगे।

    नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के मास्क

    अगर आपकी ठोड़ी या नाक के पास ब्लैक हेड्स या व्हाइट हेड्स (blackheads hatane ke upay) हैं तो उन्हें हटाने के लिए क्रीम या फिर स्ट्रिप खरीदने जा रहे हैं, तो उससे पहले कुछ नैचुरल तरीके ट्राई करके देख लें। ये त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने के साख ही आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के स्क्रब और मास्क बनाने की रेसिपीज के बारे में -

    1. सी-सॉल्ट यानि कि समुद्री नमक में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और इसे केवल एक मॉइश्चराइजिंग एजेंट की जरूरत होती है। इस वजह से शहद इसके साथ कंबाइन करके इस्तेमाल करने के लिए एकदम परफेक्ट है। दोनों को अच्छे से मिला लें और बस आपका नरिशिंग एक्सफोलिएटिंग स्क्रब तैयार है। इसके लिए आप 1 चम्मच सी-सॉल्ट और 1 चम्मच शहद लें और नाक को गीला करके उसपर ये स्क्रब लगाएं। 5 मिनट तक स्क्रबिंग करें और फिर पानी से धो लें।
    2. अंडे का सफेद भाग। इसके लिए एक अंडे के सफेद भाग में एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगा लें। अब इसे सूखने तक अपने चेहरे पर लगाए रखें व बाद में धो लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं। अंडे का सफेद भाग त्वचा में कसाव लाता है और शहद त्वचा में ग्लो लाने का काम करता है।
    3. नाक पर कील हटाने के उपाय के लिए केला, ओटमील और शहद का स्क्रब बनाकर ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में 1 केला मैश कर लें और उसमें क्रश किया हुआ ओट्स डाल लें इसके बाद 1 चम्मच शहद डालकर मिला लें। अब इसे नाक, ठुड्डी और माथे पर लागकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें फिर 10 मिनट पर चेहरा धो लें।
    4. ब्राउन शुगर, शहद और नींबू। इन तीनों के मिश्रण को आप अपनी ठोड़ी और नाक पर हुए ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच ब्राउन शुगर, दो बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिला लें। जब यह अच्छी तरह से मिश्रित हो जाए, तो इसे अपने चेहरे पर लगाकर पांच मिनट के लिए मालिश करें। उसके बाद चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें।
    5. जायफल और दूध का स्क्रब ब्लैकहेड्स निकालने में काफी मददगार है। इसके लिए घर पर जायफल को बारीक पीस लें। फिर 1 चम्मच जायफल पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और नाक पर लगाएं। हल्के हाथों से 5 मिनट रगड़ें और फिर पानी से धो लें। इससे काले दाग के साथ-साथ नाक पर से झुर्रियां भी कम हो जायेंगी।
    6. नींबू और नमक से बने ब्लैकहेड्स स्क्रब बड़ी तेजी से असर दिखाता है। क्योंकि नमक में नैचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और ब्लैकहेड हटाने में मदद करता है। इसके लिए बस आपको 1 चम्मच नमक और 1 चम्मच नींबू का रस और गुलाबजल मिलाक इस मिश्रण को नाक पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे स्क्रब करना होगा। फिर ठंडे पानी से नाक को धो लें।
    7. कस्तूरी हल्दी का प्रयोग त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के अलावा ब्लैकहेड्स हटाने में भी किया जाता है। इसके लिए एक चम्मच कस्तूरी हल्दी में एक चम्मच पानी या नारियल तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।
    8. थोड़े से बेसन में चुटकी भर हल्दी और दूध डालें और अच्छे से मिलायें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो पानी या गुलाब जल मिलायें। इसे चेहरे पर अच्छे से लगायें और कुछ देर बाद हल्के से मसाज करते हुए पानी से धो लें।

    नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के अन्य तरीके

    अगर आपके समय नहीं पार्लर जाकर ब्लैक हेड्स हटवाने का तो बस इन आसान से ब्यूटी हैक्स को फॉलो कीजिए। इससे आपके नाक पर पड़े काल दाग कम हो जायेंगे और आपकी नाक चमकने लगेगी। तो आइए जानते हैं नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के हैक्स के बारे में -
    • टूथब्रश पर थोड़ा सा दूथपेस्ट लगाएं और इसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़ें। 5 मिनट बाद नाक को गीले कपड़े से पोंछ लें, असर आपको तुरंत नजर आ जाएगा। 
    • बाजार में मिलने वाले एक्टिवेटेड चारकोल की कैप्सूल और इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर उसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों व आस-पास अच्छी तरह से लगा लें। फिर 15 मिनट पर पानी से धो लें।
    • ब्लैकहैड वाले एरिया में वैसलीन लगाएं और उसके ऊपर प्लास्टिक रैप रखें। अब प्लास्टिक रैप के ऊपर गरम तोलिये को तब तक रखें जब तक कि वो रूम टेम्प्रेचर के बराबर ठंडा न हो जाए। अब टिश्यू पेपर की मदद से चेहरे पर लगी वैसलीन को साफ कर लें। आखिर में कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लोशन लगा लें। 
    • आप ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर वैक्स स्ट्रिप भी लगा कर निकाल सकती है। इससे आपकी नाक भी क्लीन हो जाएगी।
    • कॉफी पाउडर में नारियल का तेल मिलाकर 3 मिनट तक स्क्रबिंग करें और फिर अच्छे से वॉश कर लें।

    Beauty

    K.Play Mandarin Brightening Sheet Mask

    INR 145 AT MyGlamm

    ब्लैक हेड्स हटाने की क्रीम - Blackheads Hatane ki Cream

    मार्केट में ब्लैक हेड्स हटाने की कई तरह की क्रीम आती है। लेकिन कोई भी ब्लैक हेड्स हटाने की क्रीम (blackheads hatane ka tarika) को स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें ताकि आपको किसी तरह की एलर्जी या जलन न हो। वैसे इनका इस्तेमाल डर्मेटोलॉजिस्ट के परमार्श के बाद ही करना सही है। तो आइए जानते हैं कि ब्लैक हेड्स हटाने की क्रीम के नाम और साथ ही पील ऑफ मास्क के नाम भी, जिनकी मदद से आसानी से ब्लैकहेड्स हटाए जा सकत हैं -
    • चारकोल मास्क पील ऑफ मास्क क्रीम (Charcoal Mask Peel Off Face Mask Cream)
    • न्यूट्रोजेना हाइड्रो बूस्ट वॉटर जेल (Neutrogena Hydro Boost Water Gel)
    • बेकसोंस एस-क्योर क्रीम (Bakson's S-Cure Cream)
    • एमकैफीन कॉफी फेस स्क्रब (mCaffeine Deep Pore Cleansing Regime)
    • सप्रूस शेव क्लब चारकोल पील ऑफ मास्क (Spruce Shave Club Charcoal Peel Off Mask)
    • इनिसफ्री सुपर वॉल्केनिक पोर क्ले मास्क (Innisfree Super Volcanic Pore Clay Mask 2X)

    ब्लैक हेड्स से बचाव - How to Prevent from Blackheads in Hindi

    वैसे तो ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप कई घरेलू उपाय व ट्रीटमेंट (blackheads remove at home in hindi) अपना सकते हैं, मगर बेहतर होगा कि आप उन्हें आने ही न दें। जी हां, आप चाहें तो ब्लैकहेड्स को आने से रोक सकते हैं। तो आइए जानते हैं ब्लैक हेड्स से बचाव कैसे करें -

    • अपने चेहरे से अतिरिक्त गन्दगी और ऑयल को हटाने के लिए नियमित रूप से चेहरे को धोना चाहिए। ऐसा करने पर त्वचा के रोमछिद्र बंद नहीं होंगे और ब्लैकहेड्स होने की आशंका भी कम हो जाएगी।
    • सिर्फ पानी से ही चेहरा न धोएं। बेहतर होगा कि आप चेहरा धोने के लिए ऑयल फ्री क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा ऑयल फ्री रहेगी और ब्लैकहेड्स भी कम होंगे।   
    • कभी भी सोने से पहले मेकअप साफ करना न भूलें। क्योंकि मेकअप के साथ सोने से रोमछिद्र बंद होने की आशंका बढ़ जाती है और ब्लैकहेड्स को आने का कारण (face ke blackheads kaise hataye) मिल जाता है। 
    • महीने में एक बार फेस क्लीनअप या फेशियल ज़रूर कराएं।
    • ब्लैकहेड्स को हाथ से दबाकर निकलने (blackheads nikalne ka tarika) की कोशिश कतई न करें। क्योंकि ब्लैकहेड्स को बार- बार छूने और निकालने की कोशिश करने की वजह से त्वचा और तैलीय हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप ब्लैकहेड्स निकलने के बजाए बढ़ने लगेंगे।

    • अपने लिए मेकअप प्रोडक्ट्स ध्यान से चुनें। उसी ब्रांड का प्रयोग करें जो आपको सूट करता हो। याद रहे, अधिक मेकअप का इस्तेमाल आपके ब्लैकहेड्स को बढ़ने का ही काम करेगा।
    • अगर आप एक्सरसाइज़ या फिर कोई स्पोर्ट्स करते हैं तो उसके बाद नहाएं ज़रूर। क्योंकि न नहाने से आपके शरीर में पसीना एकत्रित होगा जो ब्लैकहेड्स को आने का कारण देगा। इसके अलावा किसी हार्ड साबुन को लगाने से बचें, आपके लिए जेंटल और पीएच बैलेंस्ड स्किन वॉश का इस्तेमाल करना ही बेहतर रहेगा।
    • पोषण से भरपूर आहार आपकी त्वचा को हर समस्या से दूर रखता है और उसे चमकदार बनाता है। बेहतर होगा आप जंक फूड और तले खाने से दूर रहें, क्योंकि इससे ब्लैकहेड्स को आने से रोका जा सकता है। 
    • तले हुए खाद्य पदार्थ और मिठाइयों का सेवन कम करें। 
    • दिन में कम से कम ग्लास पानी ज़रूर पिएं। 
    • हरी सब्जी और फलों का सेवन भी अधिक मात्रा में करना बेहतर रहेगा।  

    ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय से जुड़े सवाल और जवाब

    क्या ब्लैकहेड्स निकालने में बहुत दर्द होता है?

    ब्लैकहेड्स को निकालने के तरीके पर दर्द निर्भर करता है। अगर आप पील ऑफ मास्क या स्क्रब से ब्लैकहेड्स निकाल रहे हैं तो ये पेनफुल प्रक्रिया नहीं है। वहीं अगर आप राउंट निडिल से ब्लैकहेड्स निकलवाते हैं तो इसमें थोड़ा दर्द होता है। पार्लर में ज्यादातर निडिल से ही ब्लैकहेड्स निकाले जाते हैं।

    ब्लैकहेड्स हटाने की क्रीम कौन सी सही रहती है?

    ब्लैकहेड्स हटाने की क्रीम कौन सी सही कौन सी नहीं ये आपकी स्किन को देखकर ही बताया जा सकता है। इसीलिए डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर ब्लैकहेड्स हटाने की क्रीम का इस्तेमाल करें।

    अगर ब्लैकहेड्स न निकले तो क्या होगा?

    अगर ब्लैकहेड्स पर समय रहते ध्यान नहीं दिया तो इससे गंभीर तरह के मुंहासे, एक्जिमा या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

    ब्लैकहेड्स निकालने का सबसे आसान तरीका क्या है?

    ब्लैकहेड्स निकालने का सबसे आसान तरीका पील ऑफ मास्क या ब्लैकहेड्स निकालने वाली निडील इस्तेमाल करना है। हालांकि इसमें थोड़ा दर्द जरूर होता है लेकिन एक बार में आसानी से ब्लैक हेड्स को रिमूव किया जा सकता है।

    नाक पर झाइयां क्यों होती है?

    नाक पर झाइयां सबसे ज्यादा महिलाओं में होती हैं और खासतौर पर सेंसटिव स्किन वालों को। इसके लिए धूप और हार्मोंस जिम्मेदार होते हैं। धूप की वजह से हमारे स्किन में मेलानोसाइट्स सेल्स बढ़ जाते हैं, ये सेल स्किन को कलर देते हैं और हार्मोंस के असुंतलन होने पर ये दाग-धब्बे (blackheads meaning in hindi) जैसे नजर आने लगते हैं।

    POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm