सिर्फ फूड पैकिंग के लिए नहीं इन चीजों के लिए भी कर सकते हैं एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल

एल्युमिनियम फॉयल हैक्स, Aluminum Foil Life Hacks, Aluminum Foil uses

एल्युमिनियम फॉयल लगभग सभी के किचन में होता है और उसका ज्यादातर इस्तेमाल हम टिफिन में रोटी पैक करने के लिए ही करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि इसका इस्तेमाल और कहां-कहां किया जा सकता है? हमारी रोजमर्रा में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों को भी एल्युमिनियम फॉयल (Aluminum Foil Life Hacks) से दूर कर सकते हैं। चाहे वो ग्रिल डिश बनाना हो, चांदी चमकानी हो या हमारा घर हो। 

बड़े काम के हैं ये एल्युमिनियम फॉयल हैक्स Aluminum Foil Life Hacks in Hindi

घर के लगभग कई ऐसे छोटे-बड़े काम हैं जिसके लिए आप एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके मुश्किल काम बेहद आसान हो जायेंगे और आपको काफी मदद मिलेगी। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही एल्युमिनियम फॉयल हैक्स या ट्रिक्स (Aluminum Foil Life Hacks) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आ सकती हैं -

कम समय में कपड़े प्रेस करें

एक ही बार में कपड़े के दोनों तरफ बड़ी ही आसानी और परफेक्शन के साथ प्रेस कर सकते हैं। बस इसके लिए इस्त्री करने से पहले कपड़े के नीचे एल्यूमीनियम फॉयल को बिछा दें। ये तेजी से गर्म हो जाती है, और इस तरह से आपके कपड़े दोनों तरफ से बेहद ही कम समय में इस्त्री किए जा सकते हैं।

आयरन प्लेट को करे साफ

कई बार आपकी आयरन की प्लेट काली पड़ जाती है या फिर उसपर कपड़ा जलकर चिपक जाता है। ऐसे में उसे फिर नया बनाने के लिए फॉयल को लपेट कर बॉल आकार दें और थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर आयरन की प्लेट पर रगड़ें। फिर एक कपड़े से पोंछ दें।

दांतों में सफेदी लाएं

अगर आपके दांत पीले दिख रहे हैं तो आप एल्यूमीनियम फॉयल की मदद से अपने दांत चमका सकते हैं। जी हां इसके लिए टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे फॉयल की स्ट्रिप पर लगा लें। उस स्ट्रिप को अपने दांतों पर रखें। 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर अपना मुंह अच्छे से कुल्ला कर लें। फिर देखिए आपके दांत कैसे मोतियों की तरह चमकते हैं।

कैंची या चाकू की धार करें तेज

अगर आपकी कैंची या चाकू की धार कमजोर पड़ गई है और आप इन्हें बदलने की सोच रही हैं तो जरा ठहरिए। क्योंकि आप एल्यूमीनियम फॉयल की मदद से इनकी धार फिर से तेज कर सकती हैं। इसके लिए जंग लगी कैंची या चाकू से 8-10 बार एल्युमिनियम फॉयल को काटने से उसका जंग उतर जाता है और धार तेज हो जाती है। 

ग्रिल फूड बनाने के लिए

अगर आपके पास बारबेक्यू है और आप कोई ऐसी डिश बनाने चाहते हैं जिसमें आप स्टिक पर नहीं ग्रिल कर सकते हो। यानि कि उसमें लिक्विड या चीज है तो आप एल्यूमीनियम फॉयल की मदद ले सकते हैं। पनीर, आलू, मछली या चिकन जैसे खाद्य पदार्थों को ग्रिल करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बैटरी की लाइफ बढ़ाएं

कभी-कभी ऐसा मौका जरूर आता है जब आपके रिमोट के सेल्स वीक हो जाते हैं और नये सेल्स खरीदने का भी आपके पास समय नहीं होता है। ऐसे में आपक किचन में रखे एल्यूमीनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बैटरी के दोनों सिरों पर फॉइल की गोलिया बनाकर लगाएं और सेल्स को दोबारा प्रयोग करें।

फर्नीचर को शिफ्ट करने के लिए

हमरे आपके घरों में ऐसे कई फर्नीचर ऐसे होते हैं जिनमें नीचे पहिये नहीं दिए होते हैं। ऐसे में उन्हें एक से दूसरी जगह खिसकाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती हैं। लेकिन इसे सुविधाजनक बनाने के लिए  आप बस उनके पायों के नीचे एल्युमिनियम फॉयल रखें, उसके बाद आपका फर्नीचर बड़ी ही आसानी से खिसक जाएगा।

बालों में ऐड करें वेव्स

बालों में सॉफ्ट वेव्स के लिए एल्युमिनियम फॉयल ले और बालों के छोटे-छोटे सेक्शन्स बनाएं। फिर उन्हें फॉयल की मदद से गोल-गोल रैप करें और सुबह उठकर इन्हें बालों से निकाल लें। 

चांदी के बर्तन चमकाएं

अगर आपते चांदी के बर्तन या गहने काले पड़ गये हैं या फिर उनकी चमक फीकी हो गई है। तो इसके लिए आपको एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लेना होगा। उसके बाद चांदी के जिन बर्तनों और गहनों को साफ करना हैं उन्हें इस पानी में डाल दीजिए। इसके बाद फॉयल पेपर से इन्हें रगड़े। धीरे-धीरे आपके चांदी के बर्तन और गहने चमकने लगेंगे।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm