अपने विंटर स्किन केयर रूटीन में इन चीज़ों को ज़रूर शामिल करें

Winter Skin Care, Skin Care routine, Coconut Oil, Winters, Skin Care

सर्दियों में स्किन का थोड़ा ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। खासतौर पर ड्राई स्किन का। सर्दियां ड्राई स्किन वालों के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं होतीं। स्किन ड्राई न हो तो भी ऑयली, सेंसिटिव व कॉम्बिनेशन स्किन सर्दियों में मुरझा सी जाती हैं। चेहरे पर तेज़ पड़ने वाली ठंडी हवाएं हमारी स्किन को अंदर तक नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना ज़रूरी हो जाता है। हम यहां आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके विंटर स्किन केयर रूटीन में ज़रूर शामिल होनी चाहिए।

नारियल तेल

अगर सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है तो नारियल तेल से से बेहतर कुछ भी नहीं। नारियल तेल त्वचा को अंदर तक माॅइश्चराइज़ करता है। हालांकि बाजार में सर्दियों काफी बॉडी लोशन मौजूद हैं लेकिन उनका इस्तेमाल दिन में कई बार करना पड़ता है। जबकि नारियल तेल एक बार में ही आपकी ड्राई स्किन को दिनभर के लिए माॅइश्चराइज़ रखने का दम रखता है। इसलिए नारियल तेल को अपने विंटर स्किन केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें। आप चाहें तो इसे और असरदार बनाने के लिए इसमें कपूर भी मिला सकते हैं। नारियल तेल और कपूर का मिश्रण स्किन के लिए काफी अच्छा रहता है। इस मिश्रण को आप अपने बालों पर भी लगा सकते हैं। इससे बाल चमकदार व मुलायम बनते हैं।

शिया बटर

सर्दियों में त्वचा को माॅइश्चराइज़ रखने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल भी बेहतर रहता है। शिया बटर  की नमी को खोने से रोकता है और त्वचा की गहरी परतों में जाकर समा जाता है। इससे स्किन वापस जल्दी ड्राई नहीं होती। शिया बटर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण भी होते हैं। अपने शरीर पर खासतौर से अपने चेहरे पर शीया बटर का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को सूदिंग व सॉफ्ट बना सकते हैं। इसलिए शिया बटर को अपने विंटर स्किन केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें। 

विटामिन सी

जब स्किनकेयर की समस्या होती है, तो विटामिन सी इसका समाधान है। सर्दियों में, यह स्किन टोन और टेक्सचर में सुधार लाने का काम करता है और स्किन की डलनेस को दूर करने में भी मददगार होता है। विटामिन सी से भरपूर सीरम या शीट मास्क उपयोग रात में अपनी स्किन पर करें। इससे आपको उम्र से पहले त्वचा पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स को दूर करने में भी मदद मिलेगी।  

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन सिर्फ आंखों से आंसू निकालने में ही नहीं बल्कि सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखने में भी काफी माहिर है। ग्लिसरीन का इस्तेमाल न सिर्फ स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता हैं बल्कि चेहरे की रंगत निखारने, ब्लैक हेड्स हटाने, एंटी एजिंग के लिए और बेदाग त्वचा के लिए भी ग्लिसरीन काफी फायदेमंद है। सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए सोते वक्त ग्लिसरीन और गुलाबजल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी स्किन को रखें स्वस्थ और ग्लोइंग।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm