सर्दियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

Skin Care, Dri Skin, Winters, Hydrate, स्किनकेयर, Winter-Approved Diet

सर्दियां, यानी ड्राई और खिंची-खिंची त्वचा। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। बॉडी लोशन की कई परतें चढ़ा लेते हैं, नारियल तेल से मालिश कर लेते हैं यहां तक कि साबुन का इस्तेमाल भी कम कर देते हैं। मगर ये सब उपाय तो हम स्किन को ऊपर हाइड्रेट रखने के लिए अपनाते हैं। स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखने के लिए आप क्या करते हैं। जी हां, सर्दियों में त्वचा को जितनी ऊपरी देखभाल की ज़रूरत होती है उतनी ही अंदर से हाइड्रेट रखने की ज़रूरत होती है। कैसे? हम आपको यहां इसी का जवाब देने जा रहे हैं।

आप अच्छी तरह से जानते हैं, कि आप क्या खाते हैं, इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर भी हो सकता है। तो, अगर आप इस सर्दियों में अपनी त्वचा की चमक व कोमलता बरकरार रखना चाहते हैं तो विंटर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के साथ, आपको अपनी डाइट में भी थोड़ा बदलाव लाने की आवश्यकता है।

विटामिन डी

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो संभावना है कि आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर कम है। विटामिन डी स्किन सेल्स में वृद्धि कर उन्हें ड्राई होने से बचाता है। इसलिए इसकी कमी से स्किन ड्राई होने के अलावा एक्जिमा और सोरायसिस जैसी अन्य स्थितियां भी पैदा हो जाती हैं। सैल्मन ऑयल, हेरिंग, सार्डिन व कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी से भरपूर होते हैं। आप अपने डॉक्टर से विटामिन डी की कैप्सूल के लिए भी सलाह ले सकते हैं।

कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ

कोलेजन स्वाभाविक रूप से शरीर के भीतर उत्पन्न होता है और यह त्वचा की इलास्टिसिटी को संरक्षित कर इसे कोमल व मुलायम बनाए रखने का काम करता है। हालांकि, 25 वर्ष की आयु के बाद, शरीर के भीतर कोलेजन का प्रोडक्शन कम हो जाता है। ऐसी बहुत सारी क्रीम और सीरम होते हैं जो कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, लेकिन आप अपने आहार में कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल कर सर्दियों में स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं। अपने आहार में चिकन, अंडे का सफेद भाग, लहसुन, पत्तेदार साग और खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के अंदर ऑयल प्रोडक्शन को रेगुलेट करने में मदद करता है, जो बदले में त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है, खासकर सर्दियों के दौरान। सैल्मन या फिश ऑयल न केवल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि हृदय, मस्तिष्क, गुर्दे, आंख और पाचन तंत्र के लिए भी मददगार है। अगर आप मछली से बनी चीज़ नहीं खाना चाहते हैं या शुद्ध शाकाहारी हैं, तो फ्लैक्ससीड एक बढ़िया विकल्प है। 

विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ

विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गाजर, शकरकंद और ब्रोकोली आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रखने और सर्दियों के दौरान भी इसे सॉफ्ट और स्मूद बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। वे मुक्त कणों से लड़ने में भी मदद करते हैं जो शरीर के अंदर फाइब्रोब्लास्ट प्रोडक्शन को बढ़ाकर झुर्रियों और फाइन लाइनों के लिए जिम्मेदार हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी स्किन को रखें स्वस्थ और ग्लोइंग।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm