आटे के चोकर से बनाएं फेस और बॉडी के लिए बेहतरीन स्क्रब, मिनटों में आ जाएगा निखार

आटा से निकलने वाला चोकर, Aate ka Chokar ka Scrub, How to use Chokar Scrub in Hindi

हम अपनी सुंदरता निखारने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन रिजल्ट मनमुताबिक फिर भी नहीं मिलते हैं। लेकिन हमारे घरों में मौजूद ऐसे कई मैजिकल इंग्रीडिएंट्स इसमें हमारी मदद कर सकते हैं, मगर उन्हें हम अक्सर बेकार समझ कर फेंक देते हैं। जैसे कि आटा से निकलने वाला चोकर, जिसे हम य तो गाय को डाल देते हैं या फिर कूड़े में फेंक देते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि आटे से निकला चोकर (Aate ka Chokar ka Scrub) सबसे अच्छा स्क्रब माना जाता है और स्किन के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट भी। 
जी हां, चोकर यानि गेहूं का छिलका जिसका इस्तेमाल आपकी स्किन में निखार लाने के लिए किया जा सकता है। बेजान, रूखी और टैनिंग वाली स्किन समस्याओं को दूर करने में आटे के चोकर का स्क्रब बेहद कारगर साबित होता है। एक बार अगर आप इस स्क्रब को ट्राई करेंगी तो यकीनन इसकी फैन हो जायेंगी। इंस्टेंट निखार और टैनिंग को रिमूव करने में आटे के चोकर का स्क्रब (Chokar Scrub) का जवाब नहीं है। तो फिर आइए जानते हैं कि आटे के निकले चोकर से स्क्रब करने के फायदे के बारे में और साथ ही घर पर चोकर का स्क्रब कैसे तैयार करें।

आटे के निकले चोकर से स्क्रब करने के फायदे Chokar Scrub Benefits in Hindi

- टैनिंग रिमूव करता है
- डेड स्किन सेल्स का सफाया
- चेहरे पर इंस्टेंट निखार
- एक्सट्रा सॉफ्ट और मुलायम स्किन
- चेहरे की रंगत में सुधार
- ड्राईनेस से छुटकारा

स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए -

- आटे का चोकर
- कच्चा दूध
- शहद
- नींबू का रस

स्क्रब बनाने की विधि Aate ka Chokar ka Scrub Recipe in Hindi

सबसे पहले आटे को छानने कर उसका चोकर निकाल लें और उसे एक कटोर में डालें। इसके बाद इसे अच्छे से छू कर देख लें कि कहीं गेंहू के मोटे और नुकीले दाने तो नहीं हैं। अगर ऐसा है तो उसे निकाल लें। इसके बाद इसका गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए कच्चा दूध, नींबू का रस और 2 चम्मच शहद डालें और सबको अच्छे से मिक्स कर लें।

कब और कैसे इस्तेमाल करें How to use Chokar Scrub in Hindi

आप इस पेस्ट का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह करें। इसी के साथ शरीर के एक्स्ट्रा डार्क हिस्सों जैसे गर्दन, घुटने और कोहनियां पर स्क्रब करने के लिए भी कर सकती है। इस स्क्रब से डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा में इंस्टेट निखार भी आ जायेगा। इस स्क्रब को लगाने से पहले स्किन को अच्छे से क्लींज करें ताकि त्वचा में जमी गंदगी बाहर निकल जाये। इसके बाद स्किन को तौलिये से हल्का पोंछे और सुखने के बाद आटे के चोकर के स्क्रब को अप्लाई करें। इसे हल्के हाथों और उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। 5 मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़े दें और जब ये सूख जाएं तो स्किन को सादे पानी से साफ कर लें। आमतौर पर स्क्रब के बाद स्किन ड्राई नजर आती है। लेकिन आटे के चोकर के स्क्रब से स्किन बहुत ही ज्यादा सॉफ्ट हो जाती है तो आपको मॉइश्चराइजर लगाने की भी जरूर नहीं पड़ेगी।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm