इन 5 कारणों से लव मैरिज से ज्यादा बेहतर होती है अरेंज मैरिज

इन 5 कारणों से लव मैरिज से ज्यादा बेहतर होती है अरेंज मैरिज

आज के वक्त में चाहे लड़का हो या लड़की दोनों ही अपने लाइफ पार्टनर का इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि जिंदगी में फेरीटेल रोमांस हो लेकिन हो सकता है कि उनके माता-पिता ने पहले से ही अपनी पसंद का लड़का या लड़की ढूंढ चुके हों। यानि की अरेंज मैरिज। हम में से कई लोग खूबसूरत, शानदार और अच्छी वेडिंग का ख्वाब देखते हैं और सोचते हैं कि हमारे सपनों का शहजादा सफेद घोड़े पर बैठ कर आएगा और हमें अपने साथ ले जाएगा। 
लेकिन आज के वक्त में लड़के और लड़की अरेंज की जगह लव मैरिज करना पसंद करते हैं। इस वजह से आज हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि अरेंज मैरिज (Arrange Marriage), लव मैरिज (Love Marriage) से ज्यादा अच्छी क्यों होती है और यदि आप अरेंज मैरिज करेंगे तो आपको पछतावा क्यों नहीं होगा। 

इन 5 कारणों से अरेंज मैरिज है बेहतर - 5 Reasons Why Arrange Marriage is Better in Hindi

रिस्पेक्ट

क्योंकि आपके माता-पिता और रिश्तेदार ही आपकी शादी के लिए रिश्ता देखते हैं और इस वजह से आपकी वजह से उन्हें कभी भी किसी भी प्रकार की शर्मिंदगी का सामना नहीं करना पड़ता है। इस वजह से अरेंज मैरिज में लड़के वालों और लड़की वालों के परिवारों में हमेशा एक दूसरे के लिए इज्जत बनी रहती है।

समानता

आपके माता-पिता आपकी पसंद-नापसंद और किस इंसान के साथ आप खुलकर बात कर सकते हैं या फिर आसानी से अपना जीवन बिता सकते हैं, ये देखकर ही आपके लिए सही रिश्ता तलाशते हैं। वो केवल ऐसा ही लड़का या लड़की खोजते हैं, जिनकी वेल्यू, गोल्स और विश्वास एक दूसरे से मिलते हों।

एडजस्मेंट

आप दोनों ही एक दूसरे को नहीं जानते होंगे और इस वजह से आप दोनों को ही अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे। ऐसे में एडजस्मेंट करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। आप दोनों अपने रिश्ते में तब तक एडजस्मेंट करेंगे जब तक आप एक दूसरे को अच्छे से जान नहीं जाते और एक स्टेबल रिलेशनशिप में नहीं आ जाते।

कोर्टशिप पीरियड

वक्त बदल गया है और इस वजह से आज के वक्त में अरेंज मैरिज का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करनी है, जिसे आप नहीं जानते हैं। आज के वक्त में माता-पिता अपने बच्चों को शादी से पहले एक दूसरे को जानने और समझने का वक्त देते हैं।

विकल्प

इसमें कोई शक नहीं है कि जब आप अरेंज मैरिज करते हैं तो आपके पास कई सारे विकल्प मौजूद होते हैं। आप अपनी मर्जी से अपनी पसंद के इंसान को चूज कर सकते हैं और उनसे शादी करके अपनी जिंदगी साथ में बिता सकते हैं। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!