तेल की जगह इन 5 नैचुरल चीजों से बालों को करें मॉइश्चराइज और पाएं सॉफ्ट, सिल्की बाल

तेल की जगह इन 5 नैचुरल चीजों से बालों को करें मॉइश्चराइज और पाएं सॉफ्ट, सिल्की बाल

जिस तरह से आपकी त्वचा को बहुत अधिक मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है, उसी तरह से आपके बालों को भी काफी अधिक मॉइश्चराइजर की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके बाल ड्राई (Dry And Rough Hair) हो जाते हैं। यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल कम उलझें और टूटें तो आपको अपने बालों को जरूर मॉइश्चराइज करना चाहिए। इसके लिए आप नारियल के तेल या फिर किसी अन्य तेल के अलावा नैचुरल चीजों (5 Natural Ingredient to Moisturize Hair) का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करने से आपके बाल अधिक सॉफ्ट और सिल्की बनेंगे। 

इन 5 चीजों से बालों को करें मॉइश्चराइज- 5 Natural Ingredients you can Use to Moisturize your Hair in Hindi

दही

दही में काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है और ये सभी चीजें बालों को स्वस्थ बनाती हैं। दही आपके बालों की ड्राईनेस को कम करता है और उन्हें मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा दही में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी भी होती हैं, जिस वजह से डैंड्रफ भगाने का भी बहुत अच्छा ऑप्शन है।

एवोकाडो

एवोकाडो में काफी अधिक फैटी एसिड होते हैं और इस वजह से आपके स्वास्थ्य से लेकर बालों तक सभी के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ये केवल डल, ड्राय या फिर रूखे बालों के लिए ही नहीं बल्कि हर तरह के बालों के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा इस फल का पल्प बालों में और स्कैल्प पर लगाने से आपके बाल नरिश होते हैं और स्वस्थ रहते हैं।

केला

नैचुरल ऑयल से भरपूर केले में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और पोटैशियम भी होता है। इस वजह से ये आपके बालों को सॉफ्ट और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्प्लिट एंड्स को खत्म करता है और बालों का झड़ना कम करता है। साथ ही ये डैंड्रफ को कंट्रोल करता है और स्कैल्प को नरिश करता है। नियमित रूप से बालों में केले को लगाने से आपके बाल मजबूत होते हैं और शाइनी होते हैं।

शहद

शहद भी बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये ड्राई बालों को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही शहद लगाने से आपके सिर में डैंड्रफ नहीं होगा और आपके बाल सिल्की सॉफ्ट हो जाएंगे।

अंडा

अंडा केवल आपके बालों को मॉइश्चराइज नहीं करता, बल्कि उन्हें रिपेयर भी करता है और बालों को टूटने से बचाता है। अंडे में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन और बायोटीन होता है, जो आपकी स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। साथ ही ये आपके बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm