अगर आपका बच्चा भी है हाइपरएक्टिव तो इन 5 तरीकों से करें उनसे डील

अगर आपका बच्चा भी है हाइपरएक्टिव तो इन 5 तरीकों से करें उनसे डील

वैसे तो सभी बच्चे बहुत ही एनर्जेटिक होते हैं और उनके लिए दुनिया एक दम नी होती है और इस वजह से उनके बहुत सवाल भी होते हैं। हालांकि, कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जो बहुत ही ज्यादा हाइपरएक्टिव होते हैं। अगर आप हाइपरएक्टिव (Hyperactive Kid) का मतलब नहीं जानते हैं, तो बता दें कि इसका मतलब उन बच्चों से हैं, जो कुछ देर के लिए भी एक जगह पर शांति से नहीं बैठ पाते या फिर एक चीज पर फोकस नहीं कर पाते हैं। हाइपएक्टिविटी का मतलब एक तरह से बहुत ही ज्यादा एक्टिविटी में हिस्सा लेने और उसके लिए बहुत ज्यादा एनर्जी का इस्तेमाल करने से है। इस तरह के बच्चे कभी नहीं थकते और दिनभर घर में इधर से उधर भागते रहते हैं। 
एक पेरेंट (Motherhood) होने के नाते कई बार इस तरह के बच्चों के साथ डील कर पाना मुश्किल हो जाता है और उनकी एनर्जी को सही जगह लगा पाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपके अंदर बहुत ज्यादा ठहराव होना चाहिए ताकि आप अपने हाइपरएक्टिव बच्चे की एनर्जी को किसी प्रोडक्टिव चीज में लगा सकें। इसलिए आज हम आपके लिए 5 स्ट्रेटेजी (5 Ways to Handle Hyperactive Kid in Hindi) लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने हाइपरएक्टिव बच्चे के साथ डील कर सकते हैं।

हाइपरएक्टिव बच्चों से इन 5 तरीकों से करें डील- 5 Easy Ways to Deal with Hyperactive Kids in Hindi

उन्हें आजादी दें

कई बार क्या होता है कि हम अपने हाइपरएक्टिव बच्चों को रोकने की कोशिश करते हैं। इससे उनपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस वजह हसे आपको उन्हें आजादी देनी चाहिए ताकि वो अपनी एनर्जी को किसी जगह लगा सकें। यदि आप उन्हें उनकी एनर्जी इस्तेमाल करने की जगह और आजादी देंगे तो उनकी एनर्जी सरप्रेस नहीं होगी।

ऑर्डर बनाएं रखें

बच्चों को आजादी देते वक्त ऑर्डर बनाएं रखना बहुत ही जरूरी है। यदि आप बच्चों के लिए किसी तरह का रूटीन नहीं बनाएंगे तो इससे वो कन्फ्यूज हो जाएंगे। इस वजह से उनके लिए एक रूटीन सेट करें ताकि उन्हें उनकी पसंद की चीज करने के लिए एक निर्धारित समय के बारे में पता रहे।

बच्चों को थोड़ा खाली समय दें

ये आपको ऊपर बताए गए प्वॉइंट के विपरीत लग रहा होगा लेकिन ये जरूरी है कि आप अपने बच्चों को खाली समय देने और उनके लिए रूटीन बनाए रखने के बीच बैलेंस बना कर रखें। अपने बच्चों के लिए रूटीन सेट करते हुए उन्हें कुछ खाली समय भी दें ताकि वो अपनी पसंद की चीजें कर सकें।

छोटी-छोटी चीजों पर उन्हें शाबाशी दें

जब कभी भी आपका बच्चा काफी देर तक बिना ध्यान भटकाए कोई काम करता है तो आपको उनकी इन कोशिशों के लिए उन्हें शाबाशी या फिर छोटा सा तोहफा देना चाहिए। इससे वो और ज्यादा फोकस करने की कोशिश करें और उनका व्यवहार भी बेहतर होगा।

अपने बच्चे को टास्क दें

अपने हाइपरएक्टिव बच्चे की एनर्जी को सही जगह लगाने और उन्हें व्यस्त रखने के लिए आप उन्हें अलग-अलग टास्क दे सकते हैं। उदाहरण के लिए घर के कुछ छोटे-मोटे काम या फिर होम वर्क या फिर गेम आदि कुछ भी।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm