इन तीन प्राणायाम आसन से अपनी इम्यूनिटी को करें बूस्ट

इन तीन प्राणायाम आसन से अपनी इम्यूनिटी को करें बूस्ट

योगा की भाषा में प्राणा का मतलब ''लाइफ फोर्स'' और आयाम का मतलब ''किस तरह से इसका उपयोग करना चाहिए'' होता है। प्राणा आपके शरीर में वाइटिलिटी का सोर्स होता है और वाइटिलिटी के लिए सबसे अहम चीज हमारी सांस होती है। अगर हम सही तरीके से सांस लेते हैं तो साइंटिफिकली भी ये प्रूफ हुआ है कि हमारे शरीर के 80 प्रतिशत टोक्सिन बाहर निकल जाते हैं। 
रिजुविनेशन और सेल के रीजेनरेशन के लिए हमें ऑक्सीजन की जरूरत होती है और शरीर में सबसे जल्दी ऑक्सीजन पहुंचाने का तरीका सांस लेना होता है और इस वजह से प्राणायाम (Pranayam) पुराने वक्त में एक बहुत ही मशहूर एक्सरसाइज थी। ये एक्सरसाइज ना केवल आपको सुरक्षित रखती थी बल्कि सांस लेने से जुड़ी समस्याओं को भी दूर रखती थी। 
तो चलिए आज हम आपको ऐसे तीन प्राणायाम आसन बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये प्राणायाम आसन- 3 Pranayama Aasana to Boost Immunity in Hindi

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन रीढ़ की हड्डी और पेट के हिस्सों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इस आसन को करते वक्त पीठ और गर्दन में खिंचाव होता है। साथ ही ये दमा के मरीजों के लिए भी लाभकारी होता है। मार्जरी आसन नियमित रूप से करने से पीठ दर्द जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है। 
मार्जरी आसान करने के लिए अपने घुटनों और हाथों के बल बैठ जाएं। इस दौरान आपके हाथ एक दम सीथे होने चाहिएं। अब श्वास छोड़ते हुए सिर को छाती की तरफ ले जाएं और ऊपरी कमर को बाहर की तरफ गोल कर लें। इस मुद्रा से आपकी पीठ में खिंचाव आएगा। अब श्वास लेते हुए सिर को ऊपर की ओर ले जाएं और कमर को अंदर की तरफ कर लें। इससे आपकी छाती पर खिंचाव होगा। 

कपालभाती प्राणायाम

कपालभाती प्राणायाम करने से बॉडी डिटॉक्स होती है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और अपनी कमर को भी सीधा रखें। अब अपने हाथों को घुटनों पर रख लें। अब अपनी एब्डोमिनल मसल को कोंट्रैक्ट करते हुए सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें। कम से कम रोज 15 से 20 बार ऐसा करें। इससे आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे।

भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम करने के लिए आपको सबसे पहले किसी शांत जगह पर सीधे बैठना होगा। अब अपनी आंखें बंद करलें और अपने शरीर को शांत कर लें। इस दौरान मुंह को बंद रखें। अपने हाथों को घुटनों पर रख लें। कम से कम 10 बार नाक से तेज गति से सांस लें और छोड़ें। इस दौरान मन में गिनती करते रहें। अब अपनी नाक से धीरे धीरे गहराई से सांस लें। अब नाक को बंद कर लें और सांस को रोक कर रखें। अब धीरे-धीरे दोनों नथनों से सांस छोड़ें। रोजाना कम से कम 10 मिनट के लिए ये एक्सरसाइज करें। इससे आपका जुखाम, खांसी आदि ठीक होगा। 

प्राणायाम करने के फायदे

- प्राणायाम करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है।
- ये आपके स्वास्थ्य को सुधारता है और सेल्स, टिशू और ग्लैंड्स को मजबूत करता है।
- दिल के ब्लॉकेज को दूर करता है और दिल की बीमारियों को भी कम करता है।
- इससे आपका स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि कम होता है।
- इसके अलावा यह माइग्रेन, अस्थमा और गैस संबंधी परेशानियों से भी निजात दिलाता है।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm