खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से होते हैं ये नुकसान, जानिए क्या है सही तरीका

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान, Why Drinking Water After Eating is Bad Reasons in Hindi, Drinking Water After Eating, How to Drink Water During Meal

जब भी आप खाना खाने के तुरंद बाद पानी पीते हैं तो बड़े-बुजुर्ग हमेशा आपको टोकते होंगे कि ये गलत तरीका है पानी पीने का। वैसे ये बात 100 फीसदी सच है कि अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं (Drinking Water After Eating) तो बहुत नुकसान करता है। जी हां, अगर आपका खाना बिना पानी पिएं गले से नीचे नहीं उतरता या फिर खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना आप की आदत है तो इस गलती को समय रहते सुधार लें। नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान Why Drinking Water After Eating is Bad Reasons in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर के सामान है। बहुत जरूरी हो तो एक घूंट पानी ले सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा तो भूलकर भी न पिएं। पानी हम सबके लिए एक ऐसी जरूरत है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। पानी पीना हमेशा से हेल्थ के लिए बेस्ट माना जाता है। लेकिन ये भी सच है कि गलत ढंग से पानी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसे कि जिन लोगों को खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत (How to Drink Water During Meal) होती है वह उनके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है शायद वो नहीं जानते। लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं, ताकि आप इस गलत आदत को जल्द से जल्द सुधार सकें - 

डाइजेशन का खराब होना

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने का सबसे बुरा प्रभाव हमारे डाइजेशन सिस्टम पर पड़ता है। इससे पेट से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। इसलिए आपको अपनी आदत बदलने की कोशिश करना चाहिए और बिफोर मील या आफ्टर मील आधे से 1 घण्टे के बाद ही पानी पीना चाहिए।

वजन बढ़ना

ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपका वेट गेन होता है। जी हां, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे और खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपकी सारी कोशिश नाकाम साबित होगी। क्योंकि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना ठीक से पचता नहीं है और भोजन में मौजूद ग्लूकोज सड़कर चर्बी में तब्दील हो जाता है। अगर वजन कम करना है तो खाने से 1 घंटे पहले पानी पीना चाहिए।

ब्लड शुगर का बढ़ना

डॉक्टर्स का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने या फिर खाने के बीच में पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ने लगता है। दक्षिण अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने 35 लोगों पर रिसर्च करके इस बात को साबित किया कि खाना खाने के बाद पानी पीने से खून में शुगर की मात्र बढ़ जाती है। ये मात्रा तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब हम खाने के साथ पानी पीते हैं। वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी खाने के बाद पानी मत पीएं। ये आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

103 बीमारियां होने का खतरा

आयुर्वेद में 103 तरह की बीमारियों का जिक्र है जो खाने के तुरंत बाद पानी पीने से होती हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि खाने से कम से कम एक घंटा पहले ही पानी पी लें। खाने के एक या दो घंटे तक पानी न पिएं।

गैस और एसिडिटी की समस्या

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में मौजूद खाना पचने की जगह सड़ने लगता है। ऐसे में गैस होना लाज़मी है। साथ ही अगर आप तला और मसालेदार खाना खाते हैं तो आपको एसिडिटी भी हो जाती है। खाने के बीच पानी पीने से एसिडिटी और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर समय रहते आपने खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने की आदत नहीं सुधारी तो आपको अल्सर हो सकता है।

भोजन के दौरान कैसे और कब पिएं पानी How to Drink Water During Meal

आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने के कुछ नियम होते हैं। खासतौर पर खाना खाने के कितने समय के बाद पानी पीना चाहिए और किस तरह से, इसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है। इसीलिए खाना खाने से कम से कम 30 मिनट पहले पानी पीना सही रहता है। भोजन करने के एक घंटे बाद पानी पीने से पाचन सही होता है। ऐसा करने से वजन भी नहीं बढ़ता है। पानी कभी भी खड़े होकर मत पिएं। हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm