त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है Body Yogurt, इस आसान तरीके से घर पर बना सकती हैं आप

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है Body Yogurt, इस आसान तरीके से घर पर बना सकती हैं आप

बॉडी क्रीम और बॉडी लोशन अब पुराने हो गए हैं और बॉडी योगर्ट (Body Yogurt) ब्यूटी मार्केट का नया ट्रेंड है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बॉडी योगर्ट क्या है? ये दिखने में एक सामान्य मॉइश्चराइजर जैा ही लगता है, लेकिन असल में ये उससे काफी अधिक स्मूथ होता है। इसे मुख्य रूप से शॉवर के बाद गीली त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। 
अगर आपके पास बॉडी योगर्ट नहीं है या फिर आप सोच रहे हैं कि किस बॉडी योगर्ट में इंवेस्ट करना चाहिए तो हम यहां आपको इसके कुछ बहुत ही कमाल के फायदे बताने वाले हैं।

क्या होता बॉडी योगर्ट और क्या हैं इसके फायदे- What is Body Yogurt and What are Its Benefits in Hindi

क्या होता है बॉडी योगर्ट

बॉडी योगर्ट एक प्रकार का मॉइश्चराइजर (Moisturiser) होता है, जो तुरंत ही आपकी त्वचा में एब्जॉर्ब हो जाता है। इसमें एम्यूलिशिफर होते हैं जो त्वचा पर एक शील्ड बना देते हैं और लंबे वक्त तक इसे मॉइश्चराइज रखते हैं। सामान्य क्रीम और लोशन के मुताबिक बॉडी योगर्ट में लॉन्ग लास्टिंग इफेक्ट होते हैं। 
बेहतरीन नतीजों के लिए बॉडी योगर्ट को गीली त्वचा पर लगाना चाहिए। इसकी कंसिस्टेंसी जेल जैसी होती है और बॉडी क्रीम या लोशन के मुताबिक ये काफी हल्का होता है।

लॉन्ग लास्टिंग मॉइश्चराइजेशन

बॉडी योगर्ट (Body Yogurt Benefits for Skin) महिलाओं द्वारा इस वजह से भी पसंद किए जा रहे हैं क्योंकि सर्दियों में ये त्वचा को अधिक वक्त के लिए मॉइश्चराइज रखते हैं। एक ओर जहां बॉडी लोशन और बॉडी बटर केवल 12 से 24 घंटों के लिए त्वचा को मॉइश्चराइज रखते हैं तो वहीं बॉडी योगर्ट त्वचा को 48 घंटों तक मॉइश्चराइज रखती है। जिन महिलाओं की ड्राई स्किन होती है वो सर्दियों में बिना मॉइश्चराइजर के नहीं रह सकती हैं। इस वदह से अगर आप अपनी त्वचा को लंबे वक्त तक मॉइश्चराइज रखे के लिए कुछ ढूंढ रही हैं तो आपके लिए बॉडी योगर्ट बेस्ट है।

जल्दी सोखे

आज के वक्त में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो मॉइश्चराइज लगाए और फिर उसके त्वचा द्वारा सोखे जाने का इंतजार करे। ऐसे में बॉडी योगर्ट एकदम बेस्ट है क्योंकि त्वचा कुछ ही सेकेंड में इसे सोख लेती है और लंबे वक्त तक मॉइश्चराइज रहती है।

लाइटवेट

सर्दियों में हमेशा ही आपको मॉइश्चराइजर बार बार त्वचा पर लगाने की जरूरत होती है। हालांकि, इनमें से कई मॉइश्चराइजर और क्रीम काफी स्टिकी और हैवी लगती हैं। लेकिन बॉडी योगर्ट काफी लाइटवेट होता है। ये बिल्कुल भी हैवी और स्टिकी नहीं लगता है। साथ ही जल्दी से त्वचा में एब्जॉर्ब हो जाता है।

शानदार खुशबू

अगर आप बॉडी योगर्ट देख रही हैं तो आपको मार्केट में इसकी काफी सारी वैरायटी मिलेगी, जो बहुत ही शानदार खुशबू के साथ आती हैं। अब ऐसे में कौन इतनी अच्छी खुशबू वाले बॉडी योगर्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहेगा?

DIY बॉडी योगर्ट

मार्केट में बहुत तरह के बॉडी योगर्ट मौजूद हैं लेकिन हम में से कई महिलाएं इन पर इंवेस्ट नहीं करना चाहती है। अगर आपको लगता है कि बॉडी योगर्ट काफी महंगे हैं तो आप घर पर ही इस आसान तरीके से बॉडी योगर्ट बना सकती हैं। 
यहां हम आपके लिए बॉडी योगर्ट बनाने की एक आसान रेसिपी (DIY Body Yogurt Recipe) लेकर आए हैं। 
आपको चाहिए
- एलोवेरा जेल
- बादाम का तेल
ऐसे बनाएं
एक कटोरी में 150 मिलीलीटर फ्रेश एलोवेरा जेल डालें। अब इसमें 1 टीस्पून बादाम का तेल डालें और मिला लें। एक बीटर की मदद से इन दोनों को अच्छे से बीट करें। कम से कम 1 मिनट तक बीट करने के बाद एक और टीस्पून बादाम का तेल डालें। अब फिर से 1 मिनट के लिए बीट करें और बस आपका बॉडी योगर्ट तैयार है। 
ड्राई स्किन की महिलाओं के लिए बॉडी योगर्ट काफी अच्छा होता है। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एसेंशियल किट को ब्यूटी स्किनकेयर किट में करें एड।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm