इन तरीकों से नए साल पर लाएं अपनी लाइफ में पाॅज़िटिविटी

Positivity, New Year, Positive Thinking, How to be Positive in Life

लाइफ में पॉज़िटिव रहना तो हर कोई चाहता है लेकिन दौड़ती-भागती ज़िंदगी व काम के तनाव में हम इस कदर पिसकर रह जाते हैं कि पॉज़िटिविटी यानी सकारात्मकता (Positivity) कहीं पीछे छूट जाती है। पॉज़िटिव लाइफ जीने के लिए सबसे पहले इस बात का पता होना ज़रूरी है कि पॉज़िटिविटी (Positivity) आखिर होती क्या है। पॉज़िटिविटी ज़िंदगी (Life) में खुश रहने का नाम है। हर अच्छी-बुरी सिचुएशन को सकारात्मक रूप से लेने का नाम पॉज़िटिविटी (Positivity) है। जब कोई दूसरा हमसे मिले तो हमेशा खुश होकर जाए। हमसे मिलनालोगों, बात करना लोगों को अच्छा लगे। यह इस बात का संकेत है कि हम लाइफ में पॉज़िटिव हैं। हालांकि पॉज़िटिव शब्द ने साल 2020 में काफी कोहराम मचाया है। लेकिन हम यहां कोरोना पॉज़िटिव होने की नहीं बल्कि नए साल (New Year) पर अपनी लाइफ में पाॅज़िटिविटी लाने के तरीके बता रहे हैं। 

मेडिटेशन

मेडिटेशन ज़िंदगी में सकारात्मकता लाने के लिए उठाया गया पहला कदम है। मेडिटेशन यानी ध्यान हमारे दिमाग को चुस्त रखता है। इसके लिए सबसे पहले सबसे पहले शांत चित्त होकर शरीर ढीला करके बिल्कुल सीधे होकर बैठें। अब अपनी आंखें बंद कर लें। आंख बंद करते ही आपके मन में कई तरह के विचार आने शुरू हो जाएंगे। उन विचारों को रोके नहीं, उन्हें आने दें। धीरे-धीरे आपका मन अपने आप शांत हो जाएगा। मन की इस अवस्था को ही ध्यान (Meditation) कहते हैं। आप चाहें तो इस दौरान मन में किसी मंत्र का जाप भी कर सकते हैं।  

योग

लाइफ में पॉज़िटिविटी (Positivity) लाने के लिए मन और दिमाग के साथ शरीर का स्वस्थ रहना भी बहुत ज़रूरी है। मगर आज के ज़माने में हम अपने स्वास्थ्य को दरकिनार कर सिर्फ पैसा कमाने की होड़ में लगे रहते हैं। शरीर स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है 'योग' (Yoga)। योग नकारात्मक विचारों से छुटकारा दिलाकर सकारात्मक विचार पैदा करने करने में मदद करता है। यह तनाव और चिंता को खत्म करने के लिए एक रामबाण इलाज है। 

सफाई

अपने आसपास सफाई रहती है तो दिल खुश और मन शांत रहता है। एक साफ घर या साफ कमरे में आना किसी अद्भुत एहसास से कम नहीं। आपका घर हो या वर्किंग स्पेस, अगर वहां गंदगी रहती है तो किसी काम में मन नहीं लगता और दिमाग नकारात्मक बातों से घिरा रहता है। अपने रहने की जगह पर सफाई करके आप खुद लाइफ में पॉज़िटिविटी (Positivity) का अनुभव करेंगे। 

इंडोर प्लांट्स

क्या आप जानते हैं कि इनडोर प्लांट्स आपके कमरे में हवा को शुद्ध करते हैं, तनाव को कम करते हैं, आपकी नींद में सुधार लाते हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक (Positivity) प्रभाव डालते हैं। वे प्राकृतिक ह्यूमिडिफ़ायर के रूप में कार्य करते हैं और सभी विषाक्त पदार्थों को खत्म करके सांस लेने वाली हवा को साफ करते हैं। इसके अलावा, आसपास हरियाली होने से आपको शांत भी महसूस होगा। 

बच्चों के साथ समय बिताएं

बच्चे बेहद मासूम व निश्छल होते हैं। इस बात से तो इंकार नहीं किया जा सकता कि बच्चों की मुस्कराहट पूरे दिन की थकान खत्म करने के लिए काफी होती है। लाइफ में पॉज़िटिविटी बनी रहे इसके लिए बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। ये बच्चे आपके हो सकते हैं, किसी रिश्तेदार के हो सकते हैं या फिर आस-पड़ोस के बच्चों से भी खुश रहने की कला सीखी जा सकती है।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm