पिंपल्स के कारण होने वाले डार्क स्पॉट्स को हटाना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

पिंपल्स के कारण होने वाले डार्क स्पॉट्स को हटाना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

मुंहासें (Acne) एक बहुत ही सामान्य परेशानी है और कई लोग इसका सामना करते हैं। हालांकि, केवल मुंहासें ही नहीं बल्कि उसके बाद चेहरे पर रह जाने वाले डार्क स्पॉट के निशान भी बहुत परेशान कर देते हैं और किसी खराब टैटू की तरह लगते हैं। वैसे तो मार्केट में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट्स हैं जो दावा करते हैं कि उनका इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट के निशान हल्के हो जाते हैं लेकिन क्या ये सच में काम करते हैं?
अगर आपको लगता है कि मार्केट में मौजूद सभी प्रोडक्ट्स डार्क स्पॉट (Dark Spots) हटाने में बहुत अच्छे नहीं है तो हम यहां आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं। इनमें कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स से लेकर कुछ ट्रीटमेंट्स के बारे में बताया गया है। इनकी मदद से आप आसानी से डार्क स्पॉट से छुटकारा पा सकती हैं।

डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए फॉलो करेंं ये टिप्स- Tips to Get Rid of Dark Spots Caused by Pimples in Hindi

डार्क स्पॉट कम करने के लिए विटामिन सी का करें इस्तेमाल

डार्क स्पॉट को फेड करने में विटामिन सी (Vitamin C) बहुत ही फायदेमंद होता है। ये नैचुरली कई खट्टे फलों में मौजूद होता है और इसे कई कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, विटामिन सी बेहत ही अच्छा डीपिगमेंटेशन एजेंट होता है और इस वजह से कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन सी सीरम का लगातार इस्तेमाल करने से आपको अपने डार्क स्पॉट कुछ वक्त में ही फेड होते हुए दिखाई देने लगेंगे। इसका इस्तेमाल ब्लेमिश को दूर करने के लिए भी किया जाता है। 

डार्क स्पॉट कम करने के लिए रेटिनल करें ट्राई

डार्क स्पॉट्स को फेड करने के लिए रेटिनल एक बहुत ही अच्छी सामग्री है। यह स्किन के टेक्सर को बदलने और स्किन डैमेज को ठीक करने के लिए बहुत ही मशहूर है। रेटिनल त्वचा में अंदर तक जाता है और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मदद करता है। यहां तक कि इसके इस्तेमाल से आपके पोर्स भी रिफाइंड होते हैं और मुंहासें कंट्रोल में रहते हैं। 

लस्सी

लस्सी में काफी अधिक मात्रा में लेक्टिक एसिड होता है और इस वजह से ये डेड स्किन सेल्स को एक्सफॉलिएट करने और त्वचा को ब्राइट करने में मदद करता है। साथ ही ये डार्क स्पॉट को भी फेड करता है। ये आपकी त्वचा के पीएच लेवल को भी बनाए रखता है। 
टिप- अपने चेहरे पर रुई की मदद से लस्सी को लगाएं। कम से कम 20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को धो लें।

नींबू का रस

खट्टा फल होने के कारण नींबू में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। डल स्किन के इलाज के लिए इसका कई DIY घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है। नींबू के रस का पैक लगाने से ऑयली त्वचा वाले लोगों की मुंहासों की परेशानी दूर होती है और डार्क स्पॉट के निशान भी हटते हैं। 
टिप- एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून नींबू का रस डाल कर फेस पैक बना लें। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए मुंह पर लगाएं और फिर सामान्य पानी से धो लें।

पिंपल पैच

अगर आप पिंपल पैच के बारे में नहीं जानती हैं तो बता दें कि ये बहुत ही छोटी स्किनकेयर आइटम है और ये छोटी हाइड्रोकॉलिड बैंडेज होते हैं, जो ट्रांसलुसेंट होते हैं। इन्हें आप अपनी स्किन पर लगा कर पूरे दिन के लिए छोड़ सकते हैं। ये पिंपल (Pimples) को सुखा देते हैं और आराम से इन्हें बाहर निकाल देते हैं और इसका इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट नहीं होते हैं। यहां तक कि अगर आपकी स्किन पर कोई ब्लेमिश है तो भी आप इस पैच को लगा सकते हैं और बिना किसी निशान के इसे हटा सकते हैं। 
टिप- ये पैच आपके शॉवर करने जाने पर भी चेहरे पर लगे रहते हैं। ये आपके पिंपल को प्रदूषण से भी बचाते हैं और रातभर में ठीक भी कर देते हैं। 

ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन

डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) को हटाने के आपके सभी तरीके फेल हो जाएंगे अगर आप एक अच्छी एसपीएफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करेंगी। दरअसल, जब आप सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आती हैं तो आपके डार्क स्पॉट्स अधिक प्रोमिनेंट हो जाते हैं। इस वजह से हमेशा घर से बाहर  निकलते वक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

डॉक्टर अप्रूव्ड केमिकल पील करें ट्राई

केमिकल पील का इस्तेमाल सलून में प्रोफेशनल द्वारा किया जाना चाहिए। दरअसल, ये टोपिकल एसिड होते हैं, जिन्हें त्वचा पर लगाया जाता है ताकि त्वचा की डैमेज स्किन को निकाला जा सके और आपकी त्वाच एक बार फिर से जवां दिखाई दे। ये तरीका डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए बहुत ही अच्छा है और इसका रिजल्ट भी तुरंत दिखाई देता है। 
POPxo की सलाह: अपने स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत रखने के लिए आज ही खरीदें MyGlamm की ग्लो स्किन केयर किट।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm