हील्स पहनने से होता है पैरों में दर्द तो बहुत काम आएंगी ये Tips

हील्स पहनने से होता है पैरों में दर्द तो बहुत काम आएंगी ये Tips

अगर आपको हील्स (High Heels) पहन कर पैरों में दर्द होता है और आपको लगता है कि आप हील्स नहीं पहन सकती हैं तो ये टिप्स आपके लिए ही हैं। दरअसल, ये कहना गलत नहीं होगा कि सभी लड़कियों को हील्स पहनना बहुक पसंद होता है और हो भी क्यों ना। आखिर में हील्स पैरों में इतनी खूबसूरत लगती हैं और साथ ही आपको एक बहुत ही अच्छा लुक भी देती हैं लेकिन हील्स पहन कर पैरों में दर्द हो जाने की वजह से कई महिलाएं हील्स पहनना पसंद नहीं करती हैं। अगर आप भी इस वजह से हील्स पहनने से बचती हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगी।

हील्स पहनते वक्त इन बातों का रखें ध्यान- Tips to Follow to Walk in Heels without Pain in Hindi

जूते हों एक दम फिट

आपको ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन हील्स खरीदते वक्त हमेशा अपने साइज का जरूर ध्यान रखें। कभी भी थोड़ी ढीली या फिर टाइट हील्स ना खरीदें, हमेशा ही एक दम परफेक्ट फिटिंग वाली ही हील्स खरीदें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपकी हील्स थोड़ी ढीली या फिर टाइट होती तो आपको चलने में मुश्किल होगी और पैरों में दर्द भी होगा। 

हील्स की पोजीशन का रखें ध्यान

हमेशा ऐसी हील्स का चुनाव करें जिसमें हील्स और पंजे दोनों पर भार आए। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपके पंजों पर प्रेशर आएगा और हील्स की वजह से पैरों में दर्द होने लगेगा। यदि आप अधिक देर तक हील्स पहनती हैं तो आपके घुटनों में भी दर्द हो सकता है और बॉडी पॉश्चर भी बिगड़ सकता है। 

उंगलियों के लिए छोड़ें जगह

आपने कई बार महिलाओं को कहते हुए सुना होगा कि ये जूते हमें काट रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टिलेटो (stilettos) खरीदते वक्त महिलाएं अपने पैरों के साइज का ध्यान नहीं रखती हैं। यदि किसी महिला के पैर चौड़े हैं तो उन्हें आगे से नुकीली स्टिलेटो (How to Walk in stilettos) नहीं खरीदनी चाहिए। यदि पंजा बड़ा है तो आपको अपनी उंगलियों के लिए थोड़ी जगह छोड़नी चाहिए। ऐसे में आपको आगे से गोल या फिर खुले मुंह वाली हील्स ही खरीदनी चाहिए।

कम हील्स से करें शुरुआत

यदि आपको पैरों में हील्स पहनने की वजह से काफी अधिक दर्द होता है तो आपको कम हील वाली हील्स से शुरुआत करनी चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि आप 5 से 6 इंच की ही हील लें या फिर पेंसिल हील ही खरीदें। यदि आप हील्स में बिल्कुल भी नहीं चल पाती हैं तो आपको रोज हील में 15 मिनट तक चलने की कोशिश करनी चाहिए। वहीं अगर आप किसी प्रोग्राम में हील पहनती हैं तो वहां बैठ कर थोड़ी देर के लिए अपने पैरों को आराम देना चाहिए। इससे आपके पैरों में कम दर्द होगा।

पैरों की एक्सरसाइज

अगर आपको हील्स पहनना पसंद है तो पैरों की एक्सरसाइज करें। एड़ी, घुटने और पंजे आदि सबकी एक्सरसाइज करें। साथ ही फुट मसाज भी करें।

पॉश्चर का रखें ध्यान

हील्स में चलने से कॉन्फिडेंस तो बढ़ता है लेकिन जरूरी है कि आप अपने पॉश्चर का भी ध्यान रखें। हील्स पहन कर हमेशा सीधे चलें और कमर या पीठ को झुकाएं। यदि आपके पैरों में हील्स पहनने की वजह से दर्द होता है तो अपने पॉश्चर को थोड़ा सा टिल्ट करें और दूसरे हिस्से पर पूरा प्रेशर डाल दें। इससे आपको दर्द में थोड़ी राहत मिलेगी। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm