आपकी ऑयली स्किन को और भी ज्यादा ऑयली बनाती हैं, रोजमर्रा की ये गलतियां

Oily Skin, Skin care mistakes, skin care routine, ऑयली स्किन

ऑयली स्किन की परेशानी सिर्फ ऑयली स्किन (Oily Skin) के लोग ही समझ सकते हैं। गर्मियों में में लगातार आता पसीना, बहता मेकअप, मुंहासे और न जाने क्या-क्या। वहीं सर्दियों के मौसम में भी ऑयली स्किन (Oily Skin) को कई परेशानियों से होकर गुज़ारना पड़ता है। हर समय साथ में ब्लॉटिंग पेपर लेकर चलना, ब्लैकहेड्स से जूझना कोई आसान बात नहीं होती। दरअसल, ऑयली स्किन (Oily Skin) को हाइड्रेटेड, पोषित और संतुलित रखने के लिए एक निश्चित मात्रा में ऑयल की आवश्यकता होती है। मगर त्वचा में बनने वाला सीमा से अधिक सीबम मुंहासों, फुंसियों, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स का कारण हो सकता है। इसलिए, आपकी तैलीय त्वचा यानी ऑयली स्किन (Oily Skin) को थोड़ी ज्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है। 

भूलकर भी न करें रोजमर्रा की ये गलतियां

हमारी रोज़मर्रा की कुछ आदतें या फिर गलतियां ऑयली स्किन (Oily Skin) को और भी ज्यादा ऑयली बनाती हैं। इनमें सुधार लाकर आप मुंहासों, फुंसियों, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। हम यहां ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो जाने-अनजाने आपकी ऑयली स्किन (Oily Skin) को बना देती हैं और भी ज्यादा ऑयली।

चेहरे को बार-बार धोना

हम समझते हैं कि चेहरे पर चिपचिपापन महसूस होने की वजह से आप दिन में कई बार अपने चेहरे को पानी से साफ करती होंगी। यही ऑयल बढ़ाने के कारणों में से एक है। अपने चेहरे को दिन में सिर्फ दो बार पानी से धोएं। एक बार सुबह और दूसरी बार रात को सोने से पहले। 

टोनर का अधिक इस्तेमाल

ये सच है कि टोनर चेहरे से अतिरिक्त तेल और गंदगी को साफ करता है। इसके इस्तेमाल से आपको चेहरा साफ भी महसूस होता है। लेकिन कठोर अल्कोहल-आधारित टोनर या एस्ट्रिंजेंट का उपयोग करना वास्तव में आपकी त्वचा को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। 

मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल न करना

अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप सोचते हैं कि मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल आपके लिए ठीक नहीं है तो हम आपको बता दें कि यहां आप पूरी तरह से गलत हैं। दरअसल, मॉइश्चराइज़र आपकी स्किन को ऊपर से हाइड्रेट रखने का काम करता है। हां, ज़रूर है कि आप ऑयली स्किन पर सूट करने वाला मॉइश्चराइज़र ही इस्तेमाल करें। 

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

INR 1,595 AT MyGlamm

अधिक तनाव लेना

तनाव न केवल आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि आपकी त्वचा पर भी दिखाई देता है। तनाव लेने से हमारे शरीर में अधिक मात्रा में कोर्टिसोल का उत्पादन होता है, जो कि हार्मोनल प्रतिक्रिया का कारण बनता है। इससे चेहरे पर पड़ने वाले मुंहासों की संख्या भी ज्यादा हो जाती है। इसलिए तनाव मुक्त रहें और ऑयली स्किन को टाटा बाय-बाय कह दें। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm