क्या आप जानती हैं समुद्री नमक के ये 3 कमाल के ब्यूटी हैक्स?

क्या आप जानती हैं समुद्री नमक के ये 3 कमाल के ब्यूटी हैक्स?

प्राकृतिक समुद्री नमक (Sea Salt) में कुछ बहुत ही जरूरी स्किन मिनरल जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम होता है। साथ ही इसका टेक्स्चर भी काफी अब्रेसिव होता है, जिसका इस्तेमाल एक्सफोलिएटर के तौर पर किया जा सकता है। माना जाता है कि समुद्री नमक (Sea Salt Beauty Hacks) त्वचा को क्लींज करता है और त्वचा की सारी अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। आपकी किचन में ये जरूर होगा और रोज खाने में इसका इस्तेमाल करती होंगी। तो चलिए आपको बताते हैं समुद्री नमक के कुछ कमाल के ब्यूटी हैक्स, जिन्हें आप भी जरूर ट्राई करना चाहेंगी।

त्वचा और बालों के लिए समुद्री नमक के फायदे- Sea Salt Benefits for Skin and Hair in Hindi

नरिशिंग स्क्रब

समुद्री नमक (Sea Salt Beauty Benefits) में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और इसे केवल एक मॉइश्चराइजिंग एजेंट की जरूरत होती है। इस वजह से शहद इसके साथ कंबाइन करके इस्तेमाल करने के लिए एकदम परफेक्ट है। दोनों को अच्छे से मिला लें और बस आपका नरिशिंग एक्सफोलिएटिंग स्क्रब तैयार है। इसके लिए आप 2 टीस्पून समुद्री नमक और 3 टीस्पून शहद लें और चेहरे की अशुद्धियों को दूर करने के लिए गीली त्वचा पर लगाएं। 

खराब स्कैल्प के लिए भी है फायदेमंद

क्या आप डैंड्रफ से परेशान हो गई हैं? ऐसे में यदि आपको कोई इंस्टेंट सॉल्यूशन मिल जाए तो? जी हां, हम इस डैंड्रफ से इंस्टेंट छुटकारा पाने का एक कमाल का तरीका जानते हैं और वो है समुद्री नमक। दरअसल, समुद्री नमक आपकी स्कैल्प पर मौजूद डैंड्रफ को एक्सफोलिएट करता है और आपको इससे छुटकारा दिलाता है। 
इसे बालों में लगाने के लिए सबसे पहले अपने बालों के हिस्से कर लें और फिर स्कैल्प पर समुद्री नमक को लगाएं। अपनी गीली उंगलियों से स्कैल्प पर मसाज करें। एक बार आप अपनी स्कैल्प के सारे एरिया को कवर कर लें तो सामान्य शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लें। इससे आपको इंस्टेंट रिलीफ मिलेगा।

दांतों को व्हाइट करने के लिए

नमक आपके दांतों से प्लाक और स्टेन्स को हटा सकता है लेकिन उसके लिए आपको इसे बेकिंग सोडा के साथ इस्तेमाल करना होगा। बेकिंग सोडा और समुद्री नमक का ये मिक्सचर आपको तुरंत ही एक दम व्हाइट दांत देगा। इसके लिए आप आधा चम्मच समुद्री नमक और एक चम्मच बेकिंग सोडा ले लें। अब टूथब्रश को गीला कर लें और उस पर थोड़ी सी टूथपेस्ट लगाएं। इस पर समुद्री नमक और बेकिंग सोडे के मिक्सचर को डालें और दांतों को अच्छे से ब्रश कर लें। हालांकि, रोजाना इस हैक का इस्तेमाल करने से बचें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm