सर्दियों में त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है रोजहिप ऑयल, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

सर्दियों में त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है रोजहिप ऑयल, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम त्योहारों और शादियों से भरा होता है लेकिन इसके साथ ही यह स्किन को ड्राई भी बनाता है। साल के इस वक्त में हम सभी लोगों का प्राकृतिक मॉइश्चराइजर खत्म हो जाता है और त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में किसी भी सामान्य मॉइश्चराइजर को बार-बार लगाना पड़ता है और कई बार इससे लोग परेशान भी हो जाते हैं। इस वजह से हम सभी को ऐसे मॉइश्चराइजर की जरूरत है जो लंबे वक्त तक टिका रहे।
इसलिए लॉकडाउन का शुक्र है कि लोग घर में बंद होने के कारण होम स्पा ट्रीटमेंट पर अधिक जोर दे रहे हैं। अब अगर आप भी अपनी स्किन को घर पर ही स्पा देना चाहते हैं लेकिन ये डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि आपको कौन सा ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए तो हम आपको बता दें कि आपके लिए रोजहिप ऑयल (Rosehip Oil) एकदम बेस्ट है। 
चिली में लोकप्रिय रोजा कैना गुलाब की झाड़ी से व्युत्पन्न, इस तेल को गुलाब के फल और गुलाब के पौधे के बीज से बनाया जाता है। यह गुलाब की पत्तियों से बनाए गए ऑयल से काफी अलग होता है। पुराने जमाने से ही रोजहिप ऑयल (Rose hip Oil) को लोग इसकी हीलिंग प्रॉपर्टीज और त्वचा के लिए इसके फायदों की वजह से जानते हैं। इसमें स्किन-नरिशिंग विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी फैटी एसिड होते हैं। अगर आप पूरे साल रेडिएंट और स्वस्थ ग्लो चाहती हैं तो आपको इस ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल कर लेना चाहिए।
आज हम आपके लिए इस तेल के फायदे (Rosehip Oil Benefits) और कैसे आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं, यह बताने वाले हैं। 

रोजहिप ऑयल के फायदे और त्वचा पर कैसे करें इसका इस्तेमाल- Rosehip Oil Benefits and How to Use It On Skin in Hindi

रोजहिप ऑयल के फायदे

- इसमें जरूरी फैटी एसिड होते हैं जैसे लिनोलिक और लिनोलेनिक एसिड जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।
- यह नॉन ग्रीसी ऑयल है और इस वजह से सभी स्किन टाइप्स के लिए बहुत ही अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है।
- यह बहुत ही अच्छा एक्सफोलिएंट भी है और डलनेस को कम करने में मदद करता है। इमें काफी अधिक मात्रा में विटामिन ए और सी होता है जो सेल्स को रिजुविनेट करते हैं और त्वचा के रेडिएंस को बूस्ट करते हैं।
- यह हाइपरपिगमेंटेशन को कम करता है और साथ ही एजिंग के साइंस को भी कम करने में मदद करता है।
- यह ऑयल फाइन लाइंस, रिंकल्स और स्कार्स को भी दूर करने में मदद करता है। 

ऐसे करें रोजहिप ऑयल का इस्तेमाल

आप रोजहिप ऑयल (Rosehip oil for Skin) को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर इसे किसी अन्य ऑयल के साथ मिला कर भी लगा सकते हैं। अगर आप अपनी स्किन को अधिक वक्त तक मॉइश्चराइज रखना चाहती हैं तो आप रोज अपने मॉइश्चराइजर में इसकी कुछ बूंदों को मिला कर दिन में दो बार लगा सकती हैं। 
ये ऑयल मॉइश्चराइजर को त्वचा में लॉक करता है और आपको रेडिएंस लुक देता है। आप चाहें तो अपने फाउंडेशन में भी इसे मिला कर लगा सकती हैं। रोजहिप ऑयल में काफी अधिक मात्रा में विटामिन ए होता है। 
POPxo की सलाह: रेडिएंट और ग्लोइंग स्किन के लिए आज ही ट्राई करें MyGlamm का ये शीट मास्क।

Beauty

K.Play Acai Berry Anti-Oxidant Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm