DIY : संतरे के छिलके के इन 10 बेहतरीन घरेलू तरीकों से चेहरे को बनाएं चमकदार

 Orange Peel Home Remedies For Skin,  Orange Peel Home Remedies,  Orange Peel For Skin, santre ke chilke

अधिकतर लोग संतरे की फांकें खाते समय उसके छिलके की ओर ध्यान तक नहीं देते और कूड़ेदान में फेंकते जाते हैं। लेकिन क्या आप त्वचा की बेशुमार खूबसूरती को बढ़ाने के लिए संतरे के छिलके के गुणों और संतरे के छिलके के फायदे (santre ke chilke) के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। जी हां, क्योंकि संतरे में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है और इस वजह से ये एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को रैडिकल फ्री करता है और हेल्दी ग्लो देता है। संतरे के छिलकों में सिट्रिक एसिड भी होता है, जो पिंपल्स को दूर करता है और मुहांसों को भी रोकता है। साथ ही इनमें मौचूद ब्लीचिंग एजेंट आपकी स्किन टोन को लाइट करते हैं। 

स्किन के लिए संतरे के छिलकों को इस्तेमाल करने के घरेलू तरीके Orange Peel Home Remedies For Skin

संतरे के छिलके में कई तरह के पोषक तत्व, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी- माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर रखने में कारगर हैं। इसीलिए यहां हम आपको बता रहे हैं संतरे के छिलकों को इस्तेमाल (How to Use Orange Peel for Skin) करने के 10 ऐसे बेहतरीन घरेलू तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप बेदाग, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं स्किन के लिए संतरे के छिलकों को इस्तेमाल करने के घरेलू तरीके -

  • संतरे के छिलके का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरी में मिला लें और इसमें गुलाब जल डालें और इसमें एलोवेरा जेल, दूध और विटामिन ई के 4 कैप्सूल डालकर मिलाएं और 1 घंटे में फ्रिज में रख दें। उसके बाद चेहरे व हाथ-पैरों में 25 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा 1-2 बार करने से आपकी स्किन नैचुरल ग्लो करने लगेगी।
  • संतरे के छिलके पर नाखूनों से छेद करके उसके रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक रगड़ते रहिए, जब तक कि छिलके का रंग काला न हो जाए। 30 मिनट तक इंतजार करने के बाद ही ठंडे पानी से चेहरा धोएं। ऐसा करने से चेहरे के ब्लेमिशेज और गहरे निशान भी धीरे- धीरे कम होने लगेंगे। 

  • संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर इस्तेमाल में लाने का भी है। इस पाउडर को आप एयर टाइट डिब्बे में छह महीने तक रख सकती हैं। एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को दो चम्मच दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। आपकी स्किन टाइट दिखने के साथ ही क्लियर और फ्रेश भी दिखेगी। किसी भी पार्टी में जाने से पहले इस फेस मास्क को ज़रूर लगाएं।
  • अगर आपकी स्किन टैन हो गई है तो एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं और दस मिनट बाद गुलाबजल से धो लें। एक्ने वाली स्किन पर इस पैक का इस्तेमाल करने से बचें।
  • एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर में एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच अखरोट पाउडर को मिलाएं। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें और दो चम्मच गुलाबजल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर पांच मिनट तक लगाकर रखें। इसे धोने के बाद आपका चेहरा चमक उठेगा।

  • ऑयली स्किन है तो एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर बढ़िया पेस्ट बना सकते हैं। इसे स्किन पर लगाकर तभी धो लें, जब यह हल्का गीला हो। यह फेस पैक गहराई से आपकी स्किन की सफाई करेगा और ब्लैक हेड्स के साथ व्हाइट हेड्स को भी निकालेगा।
  • संतरे के छिलके को प्राकृतिक क्लींजर, स्क्रब और टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए संतरे के छिलके को बारीक पीस कर उसमें नींबू का रस या दही मिलाकर चेहरे की 2-3 मिनट मसाज करें और फिर पानी से मुंह धो लें। 
  • जिन लोगों को कील-मुहांसों की समस्या रहती है, उन्हें संतरे के छिलके का पाउडर घर पर बनाकर जरूर रख लेना चाहिए। हफ्ते में 1 या 2 बार संतरे के छिलका के पाउडर में 1 छोटा चम्मच नीम पाउडर और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से मुंहासे भी खत्म हो जायेंगे और उसके भद्दे दाग भी।
  • गर्मियों के मौसम में लोगों को टैनिंग की बहुत समस्या होती है। ऐसे में संतरे के छिलके का पाउडर आपके बहुत काम आ सकता है। टैनिंग रिमूव करने के लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के पाउडर में 2 बड़ा चम्मच दही या टमाटर का रस मिलाकर पूरे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 10-12 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करने से टैनिंग भी दूर होगी और स्किन में ग्लो भी आ जायेगा।
  • संतरे के छिलके में ब्लीचिंग एजेंट भी होते हैं इसीलिए आप इसे नैचुरल स्किन ब्लीच के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 टेबलस्पून संतरे के छिलके के पाउडर में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे व गर्दन पर रुई की मदद से लगा ले, आप चाहे तो इसे हाथ, पैरो या बॉडी पर भी लगा सकती हैं। 20-35 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

MyGlamm Gift Of Glamm Box For Megastars

INR 7,360 AT MyGlamm