#No-Poo मैथेड : बिना शैंपू के भी इन प्राकृतिक चीजों से धुल सकती हैं अपने बाल

No-Poo, Natural Ways to Wash Hair Without Shampoo, Shampoo, No-Poo Method, नो-पू

हम सभी अपने बालों से बेहद प्‍यार करते हैं और इन्हें लंबे, चमकीले और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। उनमें से एक है शैंपू करना, जिससे बालों को धोने का एक ट्रडीशन बन गया है। बिना शैंपू के हम साफ, सुलझे और शाइनी बालों की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं। लेकिन सोचिए जब जब शैंपू नहीं बने थे तब लोग कैसे अपने बालों की धोते थे। वैसे आपको बता दें कि आज के मुकाबले पहले की समय में लोगों के बाल काफी ज्यादा लंबे, काले और मजबूत हुआ करते थे। लेकिन आजकल हर दूसरी महिला बालों की समस्याओं से जूझ रही है। अगर आपके बाल भी शैंपू न करने की वजह बहुत ज्यादा ऑयली हो जाते हैं और स्कैल्प में खुजली होना शुरू हो जाती है तो फिर आप शैंपू करना ही बंद कर दीजिए। जी हां, आज कल #No-Poo चैलेंज काफी ट्रेंड कर रहा है।

#No-Poo क्या है ?

No-Poo का मतलब है बिना शैंपू के बालों को धोना। ये चैलेंज और मैथेड दोनों ही सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है। इस चैलेंज में लोग काफी समय तक अपने बालों को बिना शैंपू के धोते हैं और अपने-अपने एक्सपीरियंस शेयर करते हैं। नो-पू मैथेड (No-Poo Method) में बालों को बिना किसी कैमिकल बेस्ड शैंपू या हेयर क्लींजर प्रोडक्ट्स का यूज करें प्राकृतिक चीजों से धोया जाता है या फिर सिर्फ पानी से ही बालों को वॉश करते हैं।

#No-Poo मैथेड : बालों को बिना शैंपू के कैसे धोएं No-Poo Method Natural Ways to Wash Hair Without Shampoo in HIndi

आपके बाल छोटे हों या लंबे, उन्हें पोषण देने के लिए उनका ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। हमें हर दूसरे दिन बाल न धोने की सलाह दी जाती है जिससे कि उन पर शैंपू के खतरनाक केमिकल का असर न हो। लेकिन अफसोस, हमारा वातावरण ऐसा है कि अगर बाल न धोए जाएं तो प्रदूषण से ही बालों की सुंदरता खत्म होने लगती है। ऐसे में बाल धोने की नो-पू विधि (No Shampoo Routine) बेहद कारगर साबित हो रहा है।
ज्यादातर लोगों को ये अनुभव हुआ है कि No-Poo मैथेड से हेयरवॉश के बाद उनके बाल काफी समय तक ऑयली नहीं होते और सेहतमंद दिखते हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि कैमिकल बेस्ड हेयर क्लींजर हमारे स्कैल्प से प्राकृतिक सीबम निकालते हैं, जिसकी वजह से जरूरत से ज्यादा बालों में ग्रीस बनता है और आपको अपने बाल शैंपू करने के दूसरे-तीसरे दिन ही बेकार लगने लगते हैं। वहीं No-Poo तरीका इस्तेमाल करने वालों लगता है कि कई बार बालों को नैचुरल छोड़ देना चाहिए। इससे हमारे बालों में मौजूद तेल अपने आप संतुलित हो जाते हैं और बाल कुदरती नरम और शाइनी नजर आते हैं। तो फिर आइए बिना देर करें जानते हैं No-Poo मैथेड यानि कि बालों को बिना शैंपू के कैसे धोएं (Natural Ways to Wash Hair Without Shampoo) -

शुरुआत पहले सिर्फ पानी से करें (wash hair with water only)

कोई भी तरीका इस्तेमाल करने से पहले माहौल बनाना यानि कि बालों को आदत डलवाना जरूरी है। इसके लिए शुरूआत में हफ्ते में 1 बार शैंपू करें फिर दो हफ्ते बाद सिर्फ पानी से बालों को वॉश करना शुरू करें। बीच-बीच में अपने कंघी या ब्रश को पानी से गीला करके बालों में लगाएं इससे बालों में बदबू नहीं आयेगी।

विनेगर से धोएं बाल (wash hair with apple cider vinegar)

सेब का सिरका सबसे बेहतर नैचुरल हेयर क्लींजर माना जाता है। बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं को दूर करने में ये बेहद कारगर है। इसके लिए एक मग में 2 ढक्कन सिरका लें और आधा मग पानी से भर लें। फिर इससे बालों की मसाज करें और ठंडे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में एक बार ये तरीका आजमा सकते हैं।

बेकिंग सोडा (wash hair with baking soda)

बेकिंग सोडा आपके शैंपू का सबसे बेहतर विकल्प है ये स्कैल्प में जमे मैल और जरूरत से ज्यादा ऑयल को साफ करने के लिए जाना जाता है। बेकिंक सोडा से बालों को धोने के लिए एक स्प्रे बोतल लें और उसमें 500 ml पानी में 1 चम्मच खाने वाला बेकिंग सोडा मिलाएं। इससे अपने पूरे बालों में स्प्रे करें और फिर स्कैल्प में अच्छे से मसाज। 5 मिनट पर बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इसके बाद आपको ऐसा बिल्कुल भी फील नहीं होगा कि आपने बालों को शैंपू नहीं किया है। 

बेंटोनाइट क्ले (wash hair with bentonite clay)

बेंटोनाइट क्ले यह एक खास तरह की मिट्टी होती है, जिसका इस्तेमाल आजकल कई ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इसमें सुपर-एबजॉर्बेन्ट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से ये आपके स्कैल्प में ऑयल को बैलेंस करता है। बेंटोनाइट क्ले से बालों को धोने के लिए एक कटोरी में 1 टेबल स्पून बेंटोनाइट क्ले, एक स्पून एप्पल साइडर विनेगर और आधा कप पानी में मिलाकर बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल (wash hair with aloe vera gel)

अगर शैंपू न करने की वजह आपके बालों बहुत ज्यादा खुजली हो रही और डैंड्रफ भी होने लगे हैं तो ऐसे में एलोवेरा जेल की मदद लें। इसे पूरे बालों और स्कैल्प में अच्छे से लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। आप ये तरीका हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों में खुजली भी नहीं होगी और बाल खूबसूरत दिखेंगे।
(नोट - दिनभर में कई बार बालों पर कंघी जरूर करें। इससे स्कैल्प में जमा ऑयल आपके बालों तक पहुंचेगा और उन्हें पोषण देगा।)

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm