कहीं आप भी बालों में तेल लगाने से जुड़े इन मिथकों पर तो नहीं करती विश्वास?

कहीं आप भी बालों में तेल लगाने से जुड़े इन मिथकों पर तो नहीं करती विश्वास?

हर किसी चीज को स्मूथ फंक्शनिंग के लिए ऑयलिंग की जरूरत पड़ती है तो ऐसे में अपने बालों को क्यों छोड़ना? बालों में तेल लगाना भले ही हमें बहुत पसंद ना हो लेकिन हमारी मां को पता है कि ये कितना जरूरी है और वो इस बारे में कितना सही हैं। हम सभी बालों में ऑयलिंग ना करने का कोई ना कोई बहाना ढूंढ लेते हैं लेकिन कोरोनावायरस महामारी हमारे लिए एक वर्दान की तरह साबित हुई क्योंकि इस दौरान हम सभी को खुद की त्वचा और बालों की देखभाल करने का काफी वक्त मिल गया।
आपको अपने बालों को नरिश करने, चमकदार बनाने और सोफ्ट रखने के लिए ऑयलिंग (Hair Oiling) करने की जरूरत होती है। वैसे तो बालों में तेल लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन फिर भी हम में से कई महिलाएं इससे जुड़े कुछ मिथकों पर आज भी विश्वास करती हैं या फिर कई बार बालों में तेल लगाने को लेकर कुछ गलतियां कर देती हैं। इस वजह से आज हम आपको बालों में तेल लगाने से जुड़े मिथकों (Myths about Hair Oiling) के बारे में बताने वाले हैं। 

रातभर बालों में तेल लगा कर रखना? नहीं

दरअसल, रातभर बालों में तेल लगाकर नहीं रखना चाहिए। हां, हम जानते हैं कि आप में से कई महिलाएं रातभर बालों में तेल लगाकर रखती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा करने से आपकी स्कैल्प पर धूल-मिट्टी इकट्ठी होने लगती है, जिस वजह से आपके बालों का नेचुरल ऑयल भी निकल जाता है। हम जानते हैं कि आप भी ऐसा नहीं चाहती होंगी और इस वजह से रातभर बालों में तेल लगा कर ना सोएं।

ऑयलिंग के बाद ना बनाएं टाइट चोटी

हर कोई हेयर ऑयलिंग के बाद अपने बालों को अच्छे से बांधना पसंद करता है। हालांकि, बालों में तेल लगाने के बाद आपको कभी भी बहुत टाइट चोटी या कंघी नहीं करनी चाहिए। दरअसल, ऐसा करने से बालों की जड़े कमजोर होती हैं और बाल अधिक खराब होते हैं। इस वजह से ऑयलिंग के बाद कभी भी टाइट पोनीटेल या चोटी ना बनाएं।

गीले बालों में ना लगाएं तेल

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपको गीले बालों में गर्म तेल लगाना कितना पसंद है लेकिन ध्यान रहे कि आप आज के बाद ऐसा ना करें। दरअसल, गीले बाल अधिक टूटते हैं और अगर आप गीले बालों में तेल लगाती हैं तो उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। इस वजह से हमेशा उसी वक्त बालों में तेल लगाएं, जब आपके बाल एक दम सूखे हुए हों।

बहुत ज्यादा तेल ना लगाएं

क्या आपने कभी अपने बालों में काफी अधिक मात्रा में तेल लगाया है। अगर हां तो हम आपको बता दें कि आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, बालों के लिए थोड़ा सा तेल ही काफी होता है। क्योंकि अधिक तेल लगाने का मतलब है कि आपको अधिक शैंपू लगाना होगा, जिससे आपके बाल ड्राई होंगे और बालों का नेचुरल ऑयल निकल जाएगा। इससे आपके बाल अच्छे होने की जगह खराब हो जाएंगे। 
POPxo की सलाह: त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए MyGlamm के शीट मास्क का करें इस्तेमाल।

Beauty

K.Play Acai Berry Anti-Oxidant Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm

Beauty

K.Play Lychee Hydrating Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm