बालों में होने वाली जुओं से जुड़े इन 5 मिथकों पर कभी ना करें विश्वास

बालों में होने वाली जुओं से जुड़े इन 5 मिथकों पर कभी ना करें विश्वास

बालों (Hair) में जुओं (Head Lice) का होना काफी सामान्य है, खासतौर पर तब जब आप बच्चे हों। हालांकि, कई बार बड़ों के सिर में भी जुएं हो जाती हैं जो स्कैल्प से इंसानों का खून चूसती हैं। लेकिन फिर भी जुओं से जुड़े बहुत से मिथक हैं, जो आपको बिना वजह हमेशा परेशान करते रहते हैं। 
हां, जुओं से छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में भी पता होना जरूरी है लेकिन इससे जुड़े मिथकों के बारे में भी जानकारी होना बहुत अहम हैं। हम जुओं से जुड़े बहुत से मिथक बचपन से सुनते आ रहे हैं, और शायद हम अभी भी इनमें विश्वास करते हैं। ऐसे में अगर आप जुओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, या फिर आपके घर में किसी और के सिर में जुएं हैं तो आपको ये 5 मिथक जरूर पता होने चाहिए।

बालों में जुओं से जुड़े 5 मिथक- 5 Myths about Head Lice in Hindi

स्कैल्प पर खुजली होने का मतलब सिर में जुएं हैं

बालों में जुएं होने का यह एक सामान्य लक्षण हैं लेकिन किसी अन्य कारण से भी बच्चों के सिर में खुजली हो सकती है। हो सकता है कि उनके सिर में डैंड्रफ या फिर ड्राइनेस की वजह से खुजली हो रही हो। कई बार हाइजीन बनाए ना रखने की वजह से भी स्कैल्प पर खुजली (Irritation on Scalp) होने लगती है और इसका जुओं से कोई संबंध नहीं होता है। 

एक सिर से दूसरे के सिर में आ जाती हैं जुएं

यह एक सबसे अधिक सामान्य मिथक () है और आपने भी अपनी मां के मुंह से कई बार ये बात सुनी होगी कि एक के सिर से दूसरे के सिर में जुएं आ जाती हैं। हालांकि, सच ये है कि जुएं उड़ नहीं सकती हैं। उनके केवल पैर होते हैं, जिसकी वजह से वो सिर्फ क्रॉल करती हैं। केवल जब आपका सिर किसी अन्य व्यक्ति के सिर से जुड़ता है तब ही जुएं दूसरे के सिर में जा सकती हैं। 

हाइजीन नहीं बनाए रखने की वजह से हो सकती हैं जुएं

पर्सनल हाइजीन को बनाए रखना आसान नहीं होता है लेकिन इसका बालों में जुओं के होने से कोई लेना देना नहीं है। यहां तक कि अगर आपके बालों में जुएं हैं तो साफ-सफाई से आपकी कोई मदद नहीं होगी। ये कीड़े केवल आपकी स्कैल्प से खून चूसने से मतलब रखते हैं। इस वजह से जुओं को सिर से पूरी तरह से खत्म करने के लिए आपको कुछ अलग तरीके अपनाने पड़ते हैं। 

लंबे बालों में अधिक जुएं होती हैं

आपके बालों की लंबाई और जुओं का कोई संबंध नहीं हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके बाल लंबे, मीडियम या फिर छोटे हैं, जब तक जुओं को आपकी स्कैल्प से खून चूसने के लिए मिल रहा है तब तक उन्हें आपके बालों की लंबाई से कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

पालतू जानवरों से बालों में ट्रांसमिट होने वाली जुएं

दरअसल, पालतू जानवरों की वजह से आपके सिर में कभी जुएं नहीं होती हैं और इसके लिए आपको उन्हें जिम्मदेार नहीं ठहराना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जानवरों और इंसानों के बालों में होने वाली जुएं अलग-अलग प्रजाति की होती हैं। जो इंसानों के बालो में जुए होती हैं उन्हें पेडिकुलस ह्यूमन कैपिटिस कहते हैं। हालांकि, आपके पालतू जानवर के बालो में भी अन्य प्रजाति की जुएं हो सकती हैं और इस वजह से आपको उनका ध्यान रखना चाहिए। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm