जानिए, आपके स्किन केयर रूटीन में क्यों शामिल होना चाहिए मसाज

Massage benefits,  skin, Glowing Skin, anti aging, Face Massage, Skin care routine

कोरोना वायरस के रहते हर किसी की लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गए हैं। इन्हीं बदलावों के साथ अधिक तनाव ने भी ज़िंदगी में अपनी जगह बना ली है। तनाव, घर के कामों के साथ ऑफिस का काम भी करना। घर से बाहर निकलने से पहले कई बार सोचना, किसी के घर जाने या किसी को घर बुलाने से पहले भी वायरस से सुरक्षा का ध्यान रखना। देखा जाए तो ऐसे में हर किसी की चिंता या तनाव का स्तर बढ़ना स्वाभाविक है। इसी तनाव को कम करने का काम करता है मसाज। एक लंबे और थकान भरे दिन के बाद छोटा सा मसाज भी हमारे शरीर और मन पर जादू सा काम करता है। 

मसाज न केवल शरीर पर बल्कि चेहरे पर भी काफी सुकून देता है। आप फेस पैक,फेस ऑयल या अच्छे शीट मास्क लगाते समय भी चेहरे की मसाज कर सकती हैं। अब सवाल ये उठता है कि आखिर स्किन केयर रूटीन (Skin care routine) में मसाज का शामिल होना क्यों ज़रूरी है। हम आपको यहां ऐसे ही कुछ कारण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप स्किन केयर रूटीन (Skin care routine) में मसाज को शामिल किए बिना नहीं रह पाएंगे। 

 

झुर्रियों को आने से रोके

हमारी उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा की बनावट में भी बदलाव आने लगते हैं। 30 पार करने के साथ झुर्रियां और महीन रेखाएं हमारे चेहरे की त्वचा पर अपना घर बनाने लगती हैं। इससे पहले कि झुर्रियां बढ़ने लगे, हमें अपनी स्किन का ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। इसमें लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव के साथ के साथ, फेशियल एक्सरसाइज, बेहतर क्वालिटी के स्किन केयर प्रोडक्ट्स और मसाज शामिल हैं। ये सभी हमारे चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकते हैं। इसलिए हमें अपनी जीवन शैली में हर दिन 5 से 8 मिनट का मसाज ज़रूर शामिल करना चाहिए।

त्वचा को कोमल बनाए

चेहरे पर हमेशा हल्के हाथों से मसाज करें। अधिक प्रेशर या रफ़ हाथों से किया गया मसाज आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। उसी जगह हल्के हाथों से किया गया मसाज त्वचा को कोमल बनाता है और उसमें चमक लाने का काम भी करता है। अगर आप अपने चेहरे की मसाज करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं, तो फेस रोलर या फिर आइस रोलर जैसे फेस टूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये सभी चेहरे की अच्छी मसाज करने के लिए तैयार किये गए टूल्स हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे

मसाज थैरेपी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। दरअसल, ब्लड स्किन को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है और उसे स्वस्थ व ग्लोइंग बनाता है। चेहरे पर सर्कुलर मोशन के साथ ऊपर की तरफ मसाज करें। फेस रोलर की  मदद से किया गया हर दिन का 5 मिनट मसाज भी त्वचा में नई जान ले आता है। एक महीने के अंदर आप खुद अपनी चेहरे की त्वचा पर अंतर देख पाएंगे। 

ग्लोइंग स्किन के लिए करें मसाज

हर दिन का मसाज न सिर्फ फेस स्किन पर कसाव लाता है बल्कि इसे ग्लोइंग भी बनाता है। मसाज के बाद आप खुद महसूस करेंगे कि आपकी स्किन पहले से अधिक हाइड्रेट और ग्लोइंग नज़र आ रही है। इसके लिए आप एक तौलिया में कुछ बर्फ पीस कर लपेटें और कुछ मिनटों के लिए धीरे-धीरे अपने चेहरे की मालिश करें। इससे चेहरे का फूलापन और सुस्ती दोनों दूर होती है। ...और हां, आइस मसाज के बाद मॉइश्चराइज़र लगाना बिलकुल न भूलें।   

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm