सुबह उठना है ग्लोइंग स्किन के साथ तो रात में चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, जानिए इसके फायदे

Kacha Doodh Raw Milk for Face Home Remedies

विश्व की सबसे खूबसूरत राजकुमारियों में से एक क्वी क्लियोपैट्रा खुद को जवां बनाए रखने के लिए कच्चे दूध से नहाती थी। यही वजह थी कि सिर से लेकर पैर तक उनकी खूबसूरती बस देखने लायक होती थी। उन्हें सुंदरता की देवी भी कहा जाता था। उनकी खूबसूरती का राज था कच्चा दूध। खूबसूरती के इस रहस्य का पता पुराने समय में बहुत पहले से ही लोगों को लग चुका था कि कच्चा दूध (Kacha Doodh for Face)सुंदरता पाने का सबसे असरदार और कारगर घरेलू नुस्खा है।

कच्चे दूध के ब्यूटी बेनिफिट्स और घरेलू नुस्खे Kacha Doodh Raw Milk for Face Home Remedies in Hindi

ये तो हम सब ही जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेंमंद होता है लेकिन ये हमारी स्किन की भी देखभाल के लिए अच्छा होता है। कच्चा दूध बिना पॉश्चुराइज्ड किये और गर्म न करने के कारण उसमें फैट और प्रोटीन मौजूद रहते हैं, जोकि हमारी स्किन की सुंदरता निखारने में बेहद कारगर है। तो आइए जानते हैं कच्चा दूध चेहरे पर लगाने के फायदे (Raw Milk for Face Home Remedies) होते हैं और घरेलू नुस्खे के बारे में।

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए कच्चा दूध 

सोने से पहले अपने चेहरे पर कच्चा दूध (जो उबाला या पकाया न गया हो) से मसाज करें। इसे रात भर काम करने दें। अगली सुबह नॉर्मल पानी का उपयोग करके इसे धो लें। यह आपके चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देगा। वहीं अगर आप ऐसा रोजाना करेंगे तो आपका चेहरा एकदम आईने जैसा चमकने लगेगा।

बेदाग निखरी स्किन के लिए कच्चा दूध

दूध लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है। ये एसिड हमारी स्किन में जमा धूल-मिट्टी का सफाया कर उसकी रंगत निखारने में मदद करता है। साथ ही इससे स्किन बेदाग निखार पाती है और फ्रेश नजर आती है। इसके लिए आप एक कटोरी में 3:1 के अनुपात में कच्चा दूध और शहद ले और मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। 5 मिनट चेहरा पर लगा रहने दो फिर ठंडे पानी से धो लें। ये नुस्खा आप रोजाना चेहरा साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

कच्चा दूध है बेस्ट स्किन टोनर और क्लींजर

इस लैक्टिक लिक्विड यानि कि कच्चे दूध के दो फायदे हैं। पहला तो यह एक अच्छा स्किन टोनर है और साथ एक अच्छा क्लींजर भी। ये हमारी स्किन के टिश्यूज को मजबूती देता है, स्किन इंस्टेंट हाइड्रेट होती और उसे जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स भी प्रदान करता है। टोनर के तौर पर एक कॉटन पैड में कच्चा दूध लेकर चेहरे पर लगाएं और उसकी सफाई करें। चेहरा क्लींज करने के लिए नॉर्मल आप कच्चे दूध को आप चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकते हैं।

ब्‍लीच के लिए कच्चा दूध

जी हां, कच्चा दूध स्किन पर ब्लीच के तौर पर भी काम करता है और इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं होता। इसके लिए दो चम्‍मच कच्‍चा दूध लें, 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच नींबू मिलाएं। इसे साफ चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक चेहरे पर इसे छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

एंटी टैन के तौर पर कच्चा दूध

जी हां, कच्चे दूध में एंटी-टैनिंग एजेंट पाए जाते हैं। सूरज की रोशनी होने वाले सांवलेपन, सनबर्न और टैनिंग, से निजात पाने के लिए कच्चे दूध की मदद ली जा सकती है। इसके लिए 5-6 बादाम और 5-6 खजूर को एक घंटे के लिए कच्चे दूध में भिगोकर रख दें। अब मिक्सर की मदद से तीनों को पीसकर पेस्ट बना लें। 20 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें।

कच्चा दूध है एंटी एजिंग के लिए बेस्ट

समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले एजिंग के निशान जैसे झुर्रियों और झाइयां पर लगाम लगाने के लिए आप कच्चे दूध का सहारा ले सकती हैं। ये एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है। इसके लिए आधे केले को मसल लें और उसमें कच्‍चा दूध डाल कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे साफ स्‍किन पर लगाएं और 15 मिनट तक के लिये छोड़ दें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। दूध और केले का मास्‍क चेहरे से महीन धारियों को मिटाने का काम करती है।

POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm