रोजाना इन 3 ब्यूटी ड्रिंक्स को पीने से स्किन पर आ जाएगी चमक, जानिए घर पर कैसे बनाएं

ग्लोइंग स्किन के लिए जूस, Juices For Glowing Skin Recipe, Juices For Glowing Skin, beauty drink

हेल्दी और खूबसूरत स्किन के लिए जितनी बाहरी केयर ज़रूरी है, उतनी ही अदरूनी केयर भी। आप जब तक अंदर से स्वस्थ नहीं होंगे तब तक बाहरी मेकअप भी हमें खूबसूरत नहीं बना सकता। इसीलिए अगर आपको नैचुरल ग्लोइंग स्किन पानी है तो इसके लिए स्वस्थ खाने और पीने की आदतों को भी अपनाना होगा। क्योंकि अच्छी चीजें समय लेती हैं और ये आपको तब पता चलेगा जब आपकी स्किन में बदलाव नजर आयेगा। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बस आपको अपने डेली रूटीन में शामिल करना होगा कुछ ब्यूटी ड्रिंक्स (Juices For Glowing Skin), जिन्हें आप बहुत कम समय में आसानी से घर पर बना सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए जूस Juices For Glowing Skin Recipe in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए अगर आप तरह-तरह के घरेलू उपाय और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं तो बस रोजाना जूस पीने की आदत डाल लीजिए। क्योंकि यहां हम आपको 3 ऐसे बेहतरीन ब्यूटी ड्रिंक्स यानि कि जूस के बारे में बता रहे हैं जो आपके चेहरे को कुदरती तौर पर निखारेंगे और साथ ही आपकी हेल्द का भी ध्यान रखेंगे। तो आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए जूस बनाने की रेसिपी और उनके फायदे (how to make beauty drink at home) -

एलोवेरा जूस Aloe Vera Juice

एलोवेरा में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये त्वचा को हाइड्रेट करता है। एलोवेरा जूस रोजाना पीने से त्‍वचा में जबरदस्त निखार आने लगता है। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार दिखने लगती है। एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की खराबी, मुहांसे, रूखी धूप से झुलसी हुई त्‍वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों, आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है। 
कैसे बनाएं -
सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियां लें और उसे अच्छी तरह से पानी से धो लें। उसके बाद चाकू से उसके किनारे के कांटे वाले भाग को काट कर निकाल दें और पत्तियों के अपनी सुविधानुसार छोटे-छोटे पीस में बांट लें और फिर इन पत्तियों के टुकड़े का ऊपर का हरा वाला छिलका निकाल कर अंदर पल्प जूसर में डाल दें। इसका जूस बनाकर आप इसे स्टोर कर सकते हैं। जब भी पीना हो तो एक गिलास में निकालें और इसमें उचित मात्रा में पानी और नमक मिला लें अगर आप चाहें, तो इसमें संतरे या मौसम्बी का जूस भी मिला सकते हैं।

गाजर और चुंकदर का जूस Carrot Beetroot Juice

गाजर एक ऐसी सब्जी है तो स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, स्वाद और पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर गाजर आपकी बेजान स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में भरपूर मदद करता है। इसमें विटामिन ए के अलावा और भी कई सारे दूसरे विटामिन्स और मिनरल्स भी पाये जाते हैं, जो हमारी स्किन को खराब होने से बचाते हैं। वहीं चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं। ये आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है।
कैसे बनाएं -
सबसे पहले गाजर और चुकंदर को धोकर साफ कर लें। इनके डंठल को निकाल दें, साथ ही दोनों के ऊपर और नीचे के हिस्‍से को काट दें। इसके बाद इन्हें टुकड़ों में काट लें। अब अपने जूसर में गाजर, चुकंदर के टुकड़ों और आंवले को डालकर ब्लेंड करें और इसका जूस बना लें। उसके बाद छलनी से इसे छान लें और इससे गूदा अलग निकाल लें। लीजिए तैयार है गाजर और चुकंदर का जूस।  इसे गिलास में काला नमक डालकर सर्व करें और इसका आनंद लें।

अनार का जूस Pomegranate Juice

अनार वैसे भी हमारे स्किन के लिए काफी गुणकारी होता है। अनार में मौजूद विटामिन ई त्वचा को चमक प्रदान करता है और नए स्किन टिशूज के बनने में मदद करता है। इसके अलावा अनार त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर रंगत को एक समान बनाता है। अनार का जूस रोजाना पीने से आपकी स्किन दिन पर दिन ग्लोइंग और जवां नजर आती है।
कैसे बनाएं  - 
एक अनार लें और छील कर उसके दाने मिक्सर में डाल दें। 2 से 3 छोटे चम्मच शक्कर या फिर शहद डालें और एक छोटा चम्मच काले नमक की लें। इसके बाद 1 कप पानी लें और अब आप मिक्सर या हैंड मिक्सी मे इन अनार के दानों को पूरी तरह पीस लीजिए। आप इसे खाली पेट पीएं, इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm