अपनी स्किन को नयापन और ताजगी देना चाहती हैं तो ये 15 ब्यूटी Tips आपके बहुत काम आयेंगे

ब्यूटी टिप्स, Beauty Tips in Hindi, स्किन केयर टिप्स, Skin Health

हर लड़की के जीवन में एक ऐसा टाइम जरूर आता है जब वो सोचती है कि उसकी स्किन अब खराब हो रही है या फिर पहले जैसी ताजगी नहीं रह गई। ऐसे में अपनी स्किन की खामियों को छुपाने के लिए तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती है। नतीजा स्किन और ज्यादा खराब दिखने लगती है। अगर आप भी इसी फेज से गुजर रही हैं तो अभी से अपनी स्किन हेल्थ (Skin Health) पर ध्यान देना शुरू कर दें। सही ब्यूटी रूटीन (Beauty Tips in Hindi) फॉलो करके अपने दिल के साथ-साथ अपनी स्किन को भी जवां और हेल्दी रख सकती हैं।

अपनी स्किन हेल्थ को सुधारने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स Improve Skin Health and Texture Naturally Beauty Tips in Hindi

मेकअप आपकी स्किन की खामियों को कुछ देर के लिए छिपा सकता है लेकिन प्रॉब्लम्स को दूर नहीं कर सकता है। इसीलिए अपने स्किन के लिए थोड़ा समय निकालें। यहां हम आपको कुछ बहुत ही आसान स्किन केयर टिप्स देंगे, जिसे अपने डेली रूटीन में शामिल करने पर आप पाएंगी साफ, बेदाग, निखरी और चमकदार त्वचा और वो भी हमेशा के लिए! तो आइए जानते उन ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips in Hindi) के बारे में जिनकी मदद से आपकी स्किन में आएगा सुधार -

1 - हेल्दी स्किन के लिए ज़रूरी है कि आप चेहरे को बार-बार छूना बंद करें। क्योंकि आपके हाथों पर हमेशा धूल और गंदगी होती ही है और उसका मुख्य कारण है आपका प्यारा सेलफोन और उसका की पैड वगैरह-वगैरह। जी हां लेडीज़! ये सच है। तो इस आदत को कम करने की कोशिश करें और अपने हैंडबैग में हमेशा हैण्ड सैनीटाइज़र रखें।
2 - अपनी स्किन को नयापन और ताजगी  देने के लिए नाइट क्रीम या सीरम ज़रूर इस्तेमाल करें। रात को जब आप सोती हैं तो ये चमत्कारी क्रीम आपकी त्वचा को हाईड्रेट और प्लम्प कर देती है। 
3 - बीबी व सीसी क्रीम को स्किन केयर रुटीन में शामिल करें। ये त्वचा की खामियों को छुपाती है (करेक्टिव) व चेहरे की रंगत को समान (मध्यम कवरेज) करती है। इनके रेगुलर इस्तेमाल से आपको खुद अपने चेहरे की चमक में फर्क नजर आएगा। 
4 - अपनी त्वचा की इलास्टिसिटी बरकरार रखने के लिए कुछ-कुछ दिनों में बेसन का इस्तेमाल ज़रूर करें। एक टेब्लस्पून बेसन में थोड़ा से पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट तक रखने के बाद इसे धो लें। आपको टाइट व चमकती हेल्दी स्किन का अनुभव होगा।
 

5 - सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करें सूरज की तेज किरणों से स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है, इसलिए हमेशा सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें। एसपीएफ 25 की सनस्क्रीन या सनब्लॉक लोशन का प्रयोग करें। ये आपकी स्किन पर एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। 
6 - मेकअप लगाने से पहले अपने बालों को स्टाइल कर लें। अगर आप मेकअप लगाने के बाद ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करेंगी को ड्रायर की गर्मी मेकअप को पिघला देगी और वो आपके पोर्स में जम जाएगा। ये आपके पोर्स को बंद कर सकता है और उन्हें बड़ा भी बना सकता है, और ऐसा आप नहीं चाहेंगी! 
7 - ऐसे स्किन केयर  प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें जिनमें एल्कोहल हो, खासकर अगर आपकी त्वचा रूखी है। ये आपकी त्वचा को ड्राई बनाता है और इसकी महक से आपको एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है।

8 - हेल्दी स्किन के लिए अपने शरीर के सिस्टम को ताज़े फलों जैसे तरबूज, पपीता, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज़ आदि से ज़रूर डीटॉक्स करें। ताज़े फल शरीर से गंदगी निकाल कर उसे स्वस्थ बनाते हैं। 
9 - हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक रहने के लिए एक बढ़िया फ्रूट इन्फयूज़्ड सिपर पर खर्च करें। इसमे कुछ नींबू/बेरी या किसी भी सिट्रस फल के स्लाइस ऐड करें। आखिर में इसे नमक व चिया सीड्स से गार्निश करें और इसका मज़ा लें। 
10 - हेल्दी ग्लोइंग स्किन  पाने के लिए अपने स्किन केयर किट में चन्दन पाउडर हमेशा रखें। इसे एक टेबल स्पून दूध या गुलाबजल में मिलाकर चेहरे, गर्दन (ज़रूरत हो तो पीठ और पैरों पर भी) लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। बस तैयार है आपकी दमकती त्वचा। 
11 - हेल्दी स्किन के लिए ज़रूरी है कि  फ़ेशिअल या क्लीन अप कराने के बाद धूप में ना निकलें। अगर आपको किसी पार्टी या ईवेंट में जाना है तो 2-3 दिन पहले ही फ़ेशियल करा लें ताकि चेहरे की रेडनेस खत्म हो जाए। 
12 - अगर आपको बेइंतेहा पसीना आता है तो आपको ज़रूर से नहाना ही चाहिए। हेल्दी स्किन चाहिए तो इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा!! यही बात मेकअप के लिए भी लागू होती है। अपने बिस्तर के पास क्लीनिंग टिश्यू या मेकअप रिमूवर वाइप्स ज़रूर रखें, ताकि ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल किए जा सके, ऐसा करने पर मुहांसे हमेशा दूर रहेंगे। 

13 - तनाव आपके चेहरे पर एकदम से नज़र आता है फिर चाहे उसका कारण आपका बॉयफ्रेंड हो या आपका बॉस। तो ये सारी फ्रस्ट्रेशन वर्क आउट कर के निकाल दें। ये आपको ऐसा ग्लो देगा जो कोई ब्लशर भी नहीं दे सकता है। 
14 - एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में दोनों समय चेहरा ज़रूर धोएं। कसरत करने से पहले अपना मेकअप निकालना ना भूलें, नहीं तो ये पसीने के साथ मिलकर आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देगा जो स्किन की हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। 
15 - एक्सरसाइज करने के बाद 10 मिनट का समय निकाल कर आराम करें और फिर नहाने जाएं। कसरत के बाद नहाने के समय ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जिसमे सैलिसिलिक एसिड मौजूद हो ताकि आपकी त्वचा मुहांसों, क्लॉग्ड पोर्स और दूसरे इन्फेक्शन से बची रहे। 

POPxo की सलाह : वाइपआउट कीटाणुनाशक फेस वॉश (WIPEOUT GERM KILLING FACE WASH) के साथ अब ताजी, साफ और कोमल त्वचा को हेलो कहिए!

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Face Wash

INR 119 AT MyGlamm