क्या आप भी स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से परेशान हैं तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय

How to Get Rid of Strawberry Legs at Home tips in Hindi, How to Get Rid of Strawberry Legs, Strawberry Legs

आपने कहीं न कहीं स्ट्रॉबेरी लेग्स के बारे में जरूर सुना या पढ़ा होगा, लेकिन शायद आप समझ नहीं पाई होंगी की एक फल का अपनी खूबसूरत पैरों से क्या लेना देना है। बहुत से लोगों को लगा होगा कि स्ट्रॉबेरी इतनी महंगी होती है भला इससे टांगों को कौन साफ करता होगा ? ऐसे कई सवाल हैं जो ये सुनकर आपके मन में भी आयें होंगे। पर आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी लेग्स (strawberry legs) एक तरह की समस्या है जो आपके पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ती है। तो आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी लेग्स (how to get rid of strawberry legs) से जुड़ी कुछ बातें और उससे राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय।

क्या और कैसे होते हैं स्ट्रॉबेरी लेग्स What is strawberry legs?

जिन लोगों के पैरों पर काले धब्बे होते हैं, जो छोटे काले डॉट्स की तरह दिखते हैं वो स्ट्रॉबेरी लेग्स होते हैं। ये नाम इसे इसलिए दिया गया है कि ये बिल्कु दिखने में स्ट्रॉबेरी फ्रूट की तरह लगते हैं। स्ट्रॉबेरी लेग्‍स (What is strawberry legs) में स्किन की ऊपरी परत के नीचे छोटे काले छिद्र नजर आते हैं। कई लोगों के शरीर में ब्लैकहेड्स या ज्यादा बढ़े हुए छिद्र होते हैं। ये एक तरह के  हेयर फॉलिकल्‍स या इनग्रोन बाल होते हैं जो त्वचा के नीचे फंस जाते हैं। इनमें बैक्टीरिया, डेड सेल्‍स और ऑयल का मिश्रण भी हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी लेग्स होने के कारण - 

  • शेविंग क्रीम या लोशन के बिना शेव करने से
  • स्क्रबिंग या एक्सफोलिएट न करने की वजह से
  • ड्राई स्किन होने की वजह से
  • हार्ड बाल होने की वजह से

स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय How to Get Rid of Strawberry Legs at Home tips in Hindi

स्ट्रॉबेरी लेग्स हालांकि पेनफुल नहीं होते और न ही किसी तरह का इससे नुकसान होता है लेकिन ये आपकी खूबसूरती में बाधा बनते हैं। इससे आपके पैर भद्दे नजर आ सकते हैं लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर से स्ट्रॉबेरी लेग्स (strawberry legs) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। साथ ही ये जान लें कि स्ट्रॉबेरी लेग्स से बचने के लिए शेविंग की जगह वैक्सिंग का तरीका अपनाएं। तो आइए जानते हैं कैसे -

देसी घी और शहद 

नमी बरकरार रखने के साथ ही घी और शहदा का मिक्षण का इस्तेमाल स्किन के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है। चेहरे से लेकर पैरों तक के लिए घी और शहद काफी लाभदायक माना जाता है। इसका इस्तेमाल ड्राई स्किन वालों के लिए खासतौर पर काफी असरदायक रहता है। अगर आपके पैरों पर दाने यानि कि स्ट्रॉबेरी लेग्स की दिक्कत है तो नहाने से पहले 1 चम्मच घी में आधा चम्मच शहद मिला लें और इससे त्वचा की मालिश करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और उसे नमी भी प्रदान होगी। साथ ही घी और शहद में पाया जाने वाला विटामिन ई टांगों के ब्लैकहेड्स को दूर भगाने में मदद करेगा। 

नारियल तेल और इसेंशियल ऑयल 

नारियल तेल आपकी स्किन और बालों की समस्याओं को दूर करने करने का सबसे कारगर तरीका है। आपको बस इतना करना करना है कि एक जार में एक चौथाई नारियल तेल डालें और उसे 10 से 15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। अब इसमें नींबू, लेवेंडर और ट्री टी ऑयल की 10-10 बूंदें मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। नहाने के बाद इस मिक्सचर को टांगों पर मॉइश्चराइजर को तौर पर लगाएं। ध्यान रहे कि मिक्सचर को बंद जार में रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। 

कॉफी या ब्राउन शुगर से करें स्किन को एक्सफोलिएट

शहद, जैतून का तेल और ब्राउन शुगर या कॉफी मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को 4-5 मिनट तक हल्के हाथों से टांगों पर सर्क्युलर मोशन में रब करें। फिर पैर पानी से धोकर सुखा लें। मॉइश्चराइज़िंग लोशन लगाएं। आमतौर पर सप्ताह में दो बार आप अपने पैरों को एक्स्फ़ोलिएट कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप सप्ताह में केवल एक बार एक्स्फ़ोलिएट करें। इससे डेड स्किन अच्छी तरह से साफ हो जाती है।

सेब के सिरके है फायदेमंद

पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल केरं। जब यह विनेगर बनाया जाता है तो मैलिक एसिड का फॉर्मेशन होता है जो इसे एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल बनाता है। इस वजह से न तो स्किन पर ब्लैकहेड्स होते है और न ही दाग-धब्बों के निशान पड़ते हैं। इसके लिए आप सूती कपड़े या रुई को सिरके में डुबो कर पैरों पर लगाएं फिर थोड़ी देर में गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में 3 से 4 बार करें आपके स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्याएं धीरे-धीरे जड़ से खत्म हो जाएंगी।

एलोवेरा है सबसे बेस्ट

एलोवेरा त्वचा की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक व बेहतर घरेलू उपाय है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाकर रोमछिद्रों को खोलता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप ताजा एलोवेरा के पत्ते से रस निकलकर पैरों पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें। इसे आप रोज़ाना एक बार अपने टांगों पर लगा सकते हैं। प्राकृतिक गुणों से भरपूर होने के कारण ये त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता।

POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm