इन नैचुरल इंग्रीडिएंट्स की मदद से चेहरे के साथ-साथ करें अपनी बॉडी की भी देखभाल

How to Clean Body Skin with Natural Ingredients, Clean Body Skin

महिलाओं को सुंदरता पसंद है, चेहरे की त्वचा की देखभाल के अलावा, शरीर की देखभाल को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है। लेकिन ज्यादातर हम लोग अपने चेहरे की स्किन पर ही ध्यान देते हैं और बाकि शरीर के सभी अंगों का सही तरीके से ध्यान रखने में फेल हो जाते हैं। नतीजा हमें कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स के रूप में नजर आता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हर अंग की सही तरीके से देखभाल करना जरुरी होता है। दरअसल, हमारी स्किन सूरज की रोशनी, प्रदूषण, गंदगी और केमिकल के संपर्क में आती है। इसीलिए चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर को भी क्लीनअप की जरूरत होती है और उसके लिए आपको एक बॉडी केयर रूटीन फॉलो ( How to Clean Body Skin with Natural Ingredients) करना चाहिए।

कुदरती तरीके से करें अपनी बॉडी को क्लीन How to Clean Body Skin with Natural Ingredients in Hindi

हमारी चेहरे की स्किन को भरपूर प्यार मिलता है। वहीं शरीर के बाकि हिस्सों की स्किन हम काफी इग्नोर करते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं बॉडी केयर रूटीन के बारे में, जो कि पूरी तरह से नैचुरल है और ये आपकी स्किन को भरपूर पोषण और प्यार देगा। आप इस बॉडी केयर रूटीन (How to Clean Body Skin with Natural Ingredients) को हफ्ते में 1 या 2 बार फॉलो करें और फिर देखिए कैसे आपके चेहरे के साथ-साथ आपकी पूरी बॉडी भी ग्लो करने लगेगी।

स्टेप 1 - गरम पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाएं

गरम पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और उसे ड्राई और बेजान बनाता है। गर्म पानी से नहाने पर स्किन में रेडनेस, रेशेज और एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है, स्किन को ड्राई करता है। इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं। इससे भी आपकी स्किन सॉफ्ट ही रहेगी। 

स्टेप 2 - नैचुरल बॉडी क्लींजर से शरीर में जमा गंदगी हटाएं

जब स्किन केयर की बात आती है तो सबसे पहला और जरूरी स्टेप है स्किन को क्लीन करना। ये हमारी स्किन का बेस्ट फ्रेंड होता है। नैचुरल बॉडी क्लींजर बनाने के लिए एक कटोरी में कुछ चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी और 2 बड़े चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और शरीर पर लगाकर स्किन को अच्छे से क्लींज करें। ये नैचुरल बॉडी क्लींजर आपकी स्किन को अच्छे साफ करने के साथ-साथ उसे नमी भी प्रदान करेगा। इससे आपकी स्किन एकदम बेबी सॉफ्ट हो जायेगी।

स्टेप 3 - नैचुरल बॉडी स्क्रब से स्किन में लायें ग्लो

स्क्रबिंग का काम होता है स्किन को एक्सफोलिएट करना। स्किन में ड्राईनेस तब काफी अधिक बढ़ जाती है, जब स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए हफ्ते में दो बार बॉडी स्क्रब का प्रयोग जरूर करें। नैचुरल बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए ब्राउन शुगर या कॉफी, शहद और नारियल का तेल। इसे मिक्स करके आपनी शरीर में लगाकर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस स्क्रब से आपकी स्किन की ड्राईनेस भी दूर होगी और त्वचा की रंगत में भी काफी निखार आयेगा।

स्टेप 4 - घर बैठे लें बॉडी स्पा

अब बाहर जैसा बॉडी स्पा तो घर में नहीं मिल सकता है। लेकिन आप कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करके घर में स्पा जैसा महौल जरूर बना सकते हैं और अपनी बॉडी को आराम दे सकते हैं। इसके लिए अपने बाथरूम में सेंटेड कैंडल्स जलाएं और एक हल्के गर्म पानी की बाल्टी में 2 टॉवल भिगो दें। शांत और आरामदायक महक के लिए पानी वाली बाल्टी में एंसेशियल ऑयल की कुछ बूंदे डाल सकते हैं या फिर लेमन जूस भी डाल सकते हैं। इसके बाद उस टॉवल से धीरे-धीरे अपने शरीर पर सौम्यता से पैच करें। इससे मिलने वाली गर्माहट से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा और आप बेहद रिलैक्स फील करेंगे।

स्टेप 5 - नैचुरल बॉडी मॉइश्चराइजर से स्किन को रखें हाइड्रेट

बॉडी केयर रूटीन का सबसे लास्ट और सबसे अहम स्टेप है स्किन को मॉइश्चराइज कर उसे लंबे समय तक हाइड्रेट रखना। इसके लिए आप नैचुरल बॉडी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी 4 टेबल स्पून शिया बटर, 4 टेबल स्पून एलोवेरा जैल, 2 चम्मच अखरोट पाउडर, 2 चम्मच विटामिन ई ऑयल और कुछ बूंदे एंसेशियल ऑइल की। इन्हें मिक्स करके किसी जार में रख लें और नहाने के बाद अपनी बॉडी में अच्छे से लगाएं। इससे आपकी स्किन में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी और साथ उसे जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

POPxo की सलाह : सर्दियों में भी सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm