पहली बार घर से बाहर अकेले रहने जा रही हैं तो साथ में ज़रूर रखें ये चीज़ें

Households, Household items, Home Alone, Living Alone

आजकल लड़कियों का घर से बाहर अकेले रहना आम बात हो चुकी है। एक समय के बाद कभी पढ़ाई के लिए तो कभी नौकरी के सिलसिले में घर वालों से दूर दूसरे शहर में आपका ठिकाना बनाना ही पड़ता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल उठता है कि अकेले रहते समय घर में ऐसी कौन-कौन सी चीज़ें होनी चाहिए, जो पर काम आ सकें। अब कुछ अपने साथ घर से पैक कर ले जाना तो आसान नहीं होता। कुछ चीज़ें बाद में भी खरीदनी पड़ती हैं। मगर ये कैसे तय करें कि कौन सा सामान ज़रूरी है और कौन सा नहीं। हम आपको यहां ऐसी ही कुछ चीज़ें बताने जा रहे हैं, जो पहली बार घर से बाहर अकेले पर आपके पास ज़रूर होनी चाहिए।

फर्स्ट एड बॉक्स

घर पर जब हल्की सी चोट भी लग जाती है तो मरहम पट्टी करने के लिए  घरवाले मौजूद होते हैं। लेकिन नई जगह अकेले रहने पर ऐसा संभव नहीं होता। इसलिए साथ में एक फर्स्ट एड बॉक्स ज़रूर रखें। इस बॉक्स में बैंड-एड के साथ ज़रूरी दवाइयां जैसे पेट दर्द की दवा, उल्टी की दवा, सिर दर्द व बुखार की दवा आदि भी रखना न भूलें। 

इंडक्शन स्टोव व बर्तन

कहीं भी जाते ही गैस का कनेक्शन मिलना आसान नहीं होता। उसमें काफी समय लग जाता है। ऐसे में एक इंडक्शन स्टोव साथ में ज़रूर रखें। इसके अलावा इंडक्शन स्टोव में इस्तेमाल किये जाने वाले बर्तन भी जैसे कड़ाई, फ्राईपैन व कूकर भी अपनी लिस्ट में शामिल करें। 

छोटा फ्रिज

अकेले रहने पर रोज़ फ्रेश खाना बनाकर खाना मुमकिन नहीं होता, खासतौर पर अगर आप नौकरी पेशा हैं। ऐसे में खाने को 1-2 दिन तक फ्रेश बनाए रखने का  है फ्रिज। इसके लिए हम आपसे बाजार में मिलने वाले बड़े फ्रिज खरीदने को नहीं कह रहे। आप चाहें तो अपने लिए एक छोटे से फ्रिज में भी इन्वेस्ट कर सकती हैं।  फ्रिज आपको 6 से 7 हज़ार की कीमत में मिल जाएंगे। 

गद्दा व चादर

अगर आप नए शहर में कोई फुली फर्निश्ड मकान किराए पर ले रही हैं तो कोई बात नहीं। लेकिन अगर आपका बजट कम है और आप फुली फर्निश्ड मकान किराए पर नहीं ले प् रही हैं तो अपनी बकेट लिस्ट में गद्दा व चादर भी ज़रूर शामिल करें। आपके पास बेड न होने की स्थिति में यही गद्दा व चादर आपके काम आएंगे। 

बाथरूम का सामान

किचन व बेडरूम के बाद बरी आती है बाथरूम की। तो अपने साथ बाथरूम का बेसिक सामान जैसे- बाल्टी, मग, सोप केस आदि रखना न भूलें।  

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm