डिलीवरी के बाद बाल झड़ रहे हैं तो आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय

Hair Fall, Hair Fall Treatment, Hair Fall After Delivery

मां बनने के बाद हर लड़की की ज़िंदगी पूरी तरह बदल जाती है। वो खुद से पहले अपने बच्चे के बारे में सोचने लगती है। बेबी ने फीड लिया या नहीं, बेबी की तबियत, उसका टाइम पर सोना, बेबी की केयर करना, बस यही एक मां की प्राथमिकता बनकर रह जाते हैं। इन सब के बीच खुद का ख्याल रखना कहीं पीछे छूट जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मां के बालों की क्वालिटी काफी अच्छी हो जाती है। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ा हुआ होता है और इसके कारण बाल झड़ना रुक जाते हैं और बाल मोटे व मजबूत बन जाते हैं। मगर यही बाल डिलीवरी के बाद अचानक से काफी गिरने लगते हैं। कई महिलाओं को ये समस्या डिलीवरी के 3 महीने बाद से शुरू होती है। 

डिलीवरी के बाद गिरते बालों को रोकने के लिए आसान घरेलू उपाय

घर के बड़े-बुज़ुर्गों की मानें तो बच्चा जबसे थोड़ा बहुत बोलना शुरू करता है, उसके साथ ही मां के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। मगर ऐसा नहीं है। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ा हुआ होता है और इसके कारण बाल झड़ना रुक जाते हैं। डिलीवरी के बाद एस्ट्रोजन का स्तर कम होने की की वजह से बाल पतले होना और गिरना शुरू हो जाते हैं। अगर आप भी नई मां हैं और बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान घरेलू उपाय, जो बाल गिरने की समस्या को जड़ से ख़त्म कर देंगे। 

नारियल तेल, मेथी और कलौंजी

नारियल तेल हर मायने में बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मगर डिलीवरी के बाद बाल झड़ना तेज़ी से शुरू हो जाती है, जिस वजह से अकेले नारियल तेल थोड़ा देर में असर दिखाता है। आप नारियल तेल में मेथी और कलौंजी खौला कर एक शीशी में भर लें। अब इस तेल को हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें। 

प्याज का रस

प्याज का रस भी बाल झड़ने से रोकने का बेहतर उपाय है। आपको बस अपने बालों की लंबाई के अनुसार 1 या दो प्याज लेने हैं। अब इन प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े कर मिक्सी में पीस लीजिये। बाद में  रस बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे तक लगा रहने के बाद बालों में शैंपू कर लें। 

दही

दही बालों के लिए कंडीश्‍नर का काम करती है। स्‍कैल्‍प पर दही लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। इससे बाल न सिर्फ घने और सिल्की होते हैं बल्कि उनमें चमक भी आती है।

मेथी

मेथी का इस्तेमाल भी बाल झड़ने से रोकता है। इसके लिए एक छोटी कटोरी में थोड़ा तेल लें और इसमें कुछ मेथी के बीज भिगो दें। अब इस तेल को करके गुनगुना होने तक इंतज़ार करें। फिर इस तेल से बालों की जड़ों में मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल झड़ने कम हो जायेंगे। 

हेयर स्टाइल में बदलाव

मां बनने के बाद अक्सर हम अपने बालों को बांधकर रखते हैं, जिससे हमारे खुले बाल बच्चे को परेशान न करें। बालों को हर समय बांधे रखना ही बाल झड़ने का प्रमुख कारण बनता है। इसके अलावा बालों में जरूरत से ज्यादा हेयर-पिन, फंसने वाले रबर-बैंड, जूड़ा-पिन, क्लचर आदि कम ही इस्तेमाल करें। हो सके तो बालों में दिन में दो बार कंघे ज़रूर करें।  

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm