होठों के आस-पास होने वाली पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए बहुत काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

होठों के आस-पास होने वाली पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए बहुत काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

कई लड़कियों और महिलाओं के होठों के आस पास हाइपर पिगमेंटेशन (Pigmentation around lips) होती है, जो हार्मोनल इमबैलेंस के कारण होती है और इसके कई कारण हैं। ये काफी सामान्य है और हम कई बार मेकअप की मदद से इन्हें छिपाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, आप इन डार्क पैच को कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आसानी से हमेशा के लिए हटा सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Pigmentation around the Lips) जिनका इस्तेमाल आप होठों के आस-पास के हिस्से की पिगमेंटेशन को हटाने के लिए कर सकती हैं।

होठों के आस-पास की पिगमेंटेशन हटाने के लिए घरेलू नुस्खे- Home Remedies to Treat Pigmentation Around the Mouth in Hindi

बेसन

बेसन का इस्तेमाल स्किन टोन (Skin Tone) को लाइट करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आधे चम्मच हल्दी के साथ 2 टेबलस्पून बेसन मिला लें और कुछ बूंदे दूध की डाल कर इसकी पेस्ट बना लें। इस मिक्सचर को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपना मुंह धो लें।

आलू का रस

आलू के रस (potato juice) में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो डार्क पैच को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप आलू को घिस लें और फिर इसका रस निचौड़ लें। इसके रस को अपने होठों के आस-पास लगाएं और कम से कम 20 मिनट बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

शहद और नींबू

शहद और नींबू पिगमेंटेशन को हटाने और स्किन टोन को ब्राइट करने के लिए काफी अच्छा होता है। इसके लिए आप नींबू का रस निकाल लें और इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद डालें और अच्छे से मिला लें। इस मिक्सचर को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद अपना चेहरा धो लें।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

गुलाब जल और ग्लिसरीन होठों के आस-पास के हिस्से को लाइट करने में मदद करता है और होठों की ड्राइनेस को हटाता है। दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। पूरी रात उसे लगा रहने दें और फिर सुबह अपना चेहरा धो लें।

ओटमील

ओटमील में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी होती हैं, जो पिगमेंटेशन कम करने में मदद करती हैं। 1 टीस्पून ओटमील लें और ग्राइंड कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद अपना चेहरा धो लें।
POPxo की सलाह: MyGlamm के ब्यूटी प्रोडक्ट्स से अपने लुक को करें लेवल अप।

Beauty

LIT Liquid Matte Lipstick - DM Slide

INR 395 AT MyGlamm

Beauty

K.Play Flavoured Blush - Frozen Raspberry

INR 645 AT MyGlamm

Beauty

Jet Set Eyes Kajal Eyeliner - Bleu

INR 750 AT MyGlamm