फेस शेप के अनुसार करेंगे हेयर पर्टिंग तो पर्सनैलिटी और खूबसूरती दोनों में आयेगा निखार

Hair Parting According to Face Shape, Hair Parting, Hair style

हम हेयर कट और हेयर स्टाइल पर तो बहुत ध्यान देते हैं लेकिन कभी हेयर पार्टिशन पर नहीं। मगर इन सबकी तरह हेयर पार्टिंग से भी आपके लुक में काफी चेंजेस आते हैं। हो सकता है जो हेयर पार्टिंग (Hair Parting According to Face Shape) आप निकालती हों वो आपकी नजर में अच्छी हो। लेकिन फेस शेप के अनुसार गलत। अगर आप भी अपने लुक से खुश नहीं हैं तो फेस शेप को ध्यान रखकर पार्टिंग बदलकर देखिये। इससे फर्क आपको अपने आप में महसूस होगा।

अपने फेस शेप के अनुसार करें हेयर पार्टिंग Hair Parting According to Face Shape in Hindi

आप बाल लंबे रखेंगी या छोटे ये आपकी पसंद है क्योंकि हर तरह के बालों का अपना अट्रैक्शन होता है। लेकिन हेयरस्टाइल और हेयरकट की तरह हेयर पार्टिंग का भी चुनाव आपके चेहरे के शेप के हिसाब से होना चाहिए। क्योंकि फेस शेप के हिसाब से हेयर पार्टिशन (Hair Parting According to Face Shape) फेस की कई कमियों को छिपा लेता है। तो आइए जानते हैं कि फेस शेप के अनुसार हेयर पार्टिंशन कैसे करना चाहिए -

राउंड शेप चेहरे के लिए हेयर पार्टिंग - Hair Parting for Round Faces

अगर आपका चेहरा गोल आाकार (Hair Parting for Round Faces) का है, तो आपको ज्यादा हेयर पार्टिंग में ज्यादा कलाकारी करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि गलत हेयर पार्टिंग से आपका चेहरा भारी और भरा-भरा नजर आने लगेगा। ऐसे चेहरों को फैटी फेस भी कहते हैं। इस तरह चेहरे के लिए जरूर होती है सटीक हेयर पार्टिंग लेने की, जिससे आपका चेहरा पतला और लंबा दिखे। इसीलिए राउंड शेप चेहरे पर डीप साइड पार्टिंग बेस्ट लगती है। इससे आपका बड़ा चेहरा और माथा सही डायमेंशन में दिखते हैं। वहीं अगर आप अपने चेहरे को लंबा दिखाना चाहती हैं सेंटर हेयर पार्टिंग कर सकती हैं लेकिन ध्यान रहे अगर आपके बीच के बाल पतले या कम है तो इस ऑप्शन को अवॉइड करें। 

ओवल शेप चेहरे के लिए हेयर पार्टिंग - Hair Parting for Oval Face Shape

इस तरह का फेस शेप बिल्कुल अंडे के आकार जैसा होता है। इस तरह के चेहरे चौड़ाई के अपेक्षा ज्यादा लंबा होता है। इसे परफेक्ट फेस कहते हैं। हेयर पार्टिंग की बात करें तो इस तरह के चेहरे पर आप बहुत से एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। या यूं कहें कि आप किसी भी तरह की हेयर पार्टिंग करने के लिए एकदम फ्री हैं। वैसे ओवल शेप पर सेंटर पार्टिंग खूब जंचती है।

स्क्वायर शेप चेहरे के लिए हेयर पार्टिंग - Hair Parting for Square Face

इनके फोरहेड और जॉ लाइन आमतौर पर एक समान ही होते हैं। स्क्वायर फेस शेप (Hair Parting for Square Face) वाले लोगों के चेहरे पर ज्यादा ड्रेमेटिक हेयर पार्टिंग सही नहीं लगती है। इस तरह के फेस शेप वालों के फीचर्स बेहद ब्यूटीफुल होते हैं। उसे उभारने के लिए आपको साइड हेयर पार्टिंग करनी चाहिए। आप लेफ्ट या राइट दोनों तरफ से हेयर पार्टिंग करके अपने आगे के बालों में बाउंस क्रिएट करके परफेक्ट लुक पा सकते हैं।

डायमंड शेप चेहरे के लिए के लिए हेयर पार्टिंग - Hair Parting for Diamond Face Shape

डायमंड शेप फेस (Hair Parting for Diamond Face Shape) को बैलेंस करने के लिए चीकबोन्स को कम दिखाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको अपना माथा चौड़ा दिखाने की कोशिश करनी होगी और उसके लिए आपको चाहिए आप चौड़ा हेयर पार्टिशन करे। इसीलिए आपको सेंटर हेयर पार्टिशन की सलाह दी जाती है। आप सेंटर पार्टिशन में जिक-जैक या फिर हाफ-अप, हाफ-डाउन बोहेमियन पार्टिशन कर सकती हैं।

हार्ट शेप चेहरे के लिए के लिए हेयर पार्टिंग - Hair Parting for Heart Face Shape

अगर आपका चेहरे का माप माथे से होकर नीचे जॉ लाइन तक आते-आते संकरा हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपका चेहरा दिल के आकार (Hair Parting for Heart Face Shape) का है। इसे फेस शेप पर नॉर्मल हेयर पार्टिंग ही सूट करती है। अट्रेक्टिव लुक पाने के लिए आप सेंटर और साइड के बीच की स्मॉल पार्टिंग चुनें।

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

MyGlamm Gift Of Glamm Box For Megastars

INR 7,360 AT MyGlamm