गुड़ पट्टी है पसंद तो यहां जानें सर्दियों में इसे खाने के कुछ कमाल के फायदे

गुड़ पट्टी है पसंद तो यहां जानें सर्दियों में इसे खाने के कुछ कमाल के फायदे

सर्दियां शुरू हो गई हैं और हम सभी इस मौसम में स्वादिष्ट खाने का मजा लेने से खुद को कैसे रोक सकते हैं। खासतौर पर वो चीजें जो केवल सर्दियों के मौसम में ही मिलती हैं और बेहद ही स्वादिष्ट लगती हैं। इनमें से कुछ हैं बाजरा रोटी, सरसो का साग, सोंठ के लड्डू, कश्मीरी दम आलू और गुड़ पट्टी, जिसे चिक्की (Chikki) के नाम से भी जाना जाता है। 
गुड़ पट्टी (Gur Patti) के एक बहुत ही मशहूर भारतीय मिठाई है और इसे केवल दो चीजों यानी कि गुड़ और मूंगफली से बनाया जाता है। वैसे तो इसकी बहुत सी वैराईटी मिलती हैं लेकिन इनमें से सबसे अधिक मशहूर गुड़ और मूंगफली की पट्टी है, जिसे सर्दियों में कई लोग खाना पसंद करते हैं। अगर आप गुड़ की पट्टी के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको यहां उसके कुछ फायदे बताने वाले हैं। 

इन 5 कारणों से सेहत के लिए फायदेमंद होती है गुड़ पट्टी- 5 Health Benefits of Chikki in Hindi

त्वचा संबंधी परेशानियों को करे दूर

जैसे ही सर्दियां शुरू होती हैं, वैसे ही त्वचा में काफी बदलाव होने लगते हैं। सर्दियों की शुरुआत के साथ ही आपको अपने नियमित गर्मियों के स्किनकेयर रूटीन को बदलना पड़ता है। सर्दियों में आपको अपने स्किन केयर रूटीन में अधिक मॉइश्चराइज एड करने की जरूरत होती है और त्वचा को नरिश रखने की भी। भले ही आप बाहर से त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकती हैं लेकिन उसे अंदर से भी सपोर्ट की जरूरत होती है। 
चिक्की में एंटी इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी होती हैं जो त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर रखती है। साथ ही इसमें विटामिन ई, जिंक और मैग्नीशियम भी होता है, जो त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाए रखता है।

सर्दियों में आपके विकास के लिए महत्वपूर्ण

सर्दियों में हम सभी की फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती हैं। इस वजह से हमारा मेटाबॉलिक रेट भी कम हो जाता है और इससे हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको अमीनो एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स का सेवन करना चाहिए। गुड़ और मूंगफली दोनों ही इसके लिए बहुत अच्छा होता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

हम में से अधिकतर लोग रोजाना ही अनहेल्दी स्नैक और बाहर का खाना खाते हैं। उन सब से हमारा पेट तो भरता है लेकिन उसका नकारात्मक प्रभाव हमारे हृदय पर भी होता है, जिससे हृदय का कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है। इसके लिए चिक्की एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

तंत्रिका स्वास्थ्य का समर्थन करता है

हमारे दिमाग को शरीर का पावर हाउज कहा जाता है और इसका मतलब है कि हम अपने सभी फैसले और इंस्ट्रक्शन दिमाग के जरिए ही फॉलो करते हैं। ऐसे में दिमाग का सही तरह से काम करना बहुत ही जरूरी है। हालांकि, बढ़ती उम्र के साथ दिमाग भी कम असरदार हो जाता है। लेकिन आप अपने दिमाग को स्वस्थ खाने के साथ स्वस्थ रख सकते हैं। इस सामान्य परेशानी का सामना करने के लिए चिक्की बेस्ट है और इसमें काफी सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। 

ब्लड शुगर लेवल को करे नियमित

मधुमहे एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली को बदलना ही पड़ता है और अपनी खाने की आदत में भी बदलाव करने पड़ते हैं। यदि हेल्थ रिपोर्ट की मानी जाए तो चिक्की के सेवन से मधुमेह का मरीज अपने शुगर लेवल को बैलेंस कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मैगनीज फैट और कार्बोहाइड्रेट को रेगुलेट करता है और शुगर के स्तर को बनाए रखता है। हालांकि, इसके सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm