कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगासन, जो पुराने से पुराने दर्द को भी कर दे छूमंतर

Yoga asana, Back Pain, Relief, कमर दर्द, योगासन

कोरोना वायरस के बाद से कई ऑफिसों ने अपने एम्प्लॉईज़ को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की सुविधा दे दी है। ऐसे में काम करने के लिए सोफा से लेकर बिस्तर तक नई वर्क प्लेस बन चुके हैं। अपनी सुविधा अनुसार हम घर के किसी भी कोने में लैपटॉप लेकर काम करने बैठ जाते हैं। इससे आराम तो मिलता है लेकिन इसका सीधा असर हमारी कमर पर पड़ता है, जिसका नतीजा होता है, कमर दर्द। एक जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से कूल्हों, पैरों, गर्दन और पीठ में जकड़न पैदा होने लगती है। आने वाले समय में हमारे शरीर पर इस जकड़न का बेहद बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि समय रहते हम कुछ आसान से योगासन द्वारा कमर दर्द को शुरू होते ही रोक दें और उसे बढ़ने न दें। 

कमर दर्द के लिए आसान योगासन

हम यहां आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बता रहे हैं, जो कमर दर्द को ठीक करने के लिए बेहद कारगर हैं। इस योगासनों के ज़रिए आप अपने पुराने से पुराने कमर दर्द को भी छूमंतर कर सकते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही योगासान। 

मार्जरासन या बिटिलासान

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले इस मुद्रा में बैठें कि आपके हाथ और घुटने मैट पर रहें। आपके कंधें कलाई से ऊपर और कूल्हे, घुटनों के ऊपर होने चाहिए। अब सांस लेते समय गाय की तरह छत की ओर देखें। इसके बाद बिल्ली की तरह नीचे मुंह करके व पेट अंदर करके सांस छोड़ें। शुरुआत में आप ऐसा 3 बार करें। धीरे-धीरे 5 बार व बाद में लंबे समय तक इस आसन को करने की कोशिश करें। 

गरुड़ासन

इसे करने के लिए सबसे पहले सीधा यानी ताड़ासन में खड़े हो जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़े और बाएं पैर को उठा कर दाहिने पैर के ऊपर घुमा लें। ध्यान दें कि दाहिना पैर जमीन पर टिका हो और बाईं जांघ दाहिने जांघ के ऊपर हो। अपने हाथों को सामने की ओर जमीन के समांतर रखते हुए सामने की ओर लाएं। दाहिने हाथ को बाएं हाथ के ऊपर क्रॉस करें। धीरे से हाथों को इस तरह घुमाएं की हथेलियां एक दुसरे के सामने आ जाएं। हथेलियों को एक दुसरे के ऊपर दबाते हुए उन्हें ऊपर की ओर उठाएं। अपनी आंखों को स्थिर रखते हुए इसी स्थिती में बने रहें और सांस लेते रहें व छोड़ते रहें। धीरे से हाथों को छोड़े और अपने बगल में ले आएं। बाएं पैर को धीरे से उठाते हुए जमीन पर रखें और फिर से सीधा खड़े हो जाएं। अगर आपको घुटने, टखने या कोहनी की चोट हो तो इस आसन को करने से बचें।

उत्तानासन

इस योगासन को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब आगे झुकें और अपने पैरों को छुएं। अपने घुटनें और झांघों को खींचकर सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे झुकें। इसके बाद अपने हाथों को पैरों के बगल में ज़मीन पर टिकाएं। अब साधारण तरीके से सांस लें। अपने सिर को ढीला करते हुए घुटनों से छुआएं। शुरुआत में इस आसन को 20 सेकेंड के लिए करें। धीरे-धीरे इसे करने का समय बढ़ाएं। अधिकतम समय डेढ़ मिनट का रखें। यह आसन न सिर्फ कमर दर्द को दूर करेगा बल्कि पेट को भी अंदर करने में मददगार साबित होगा। 

भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा पोज़ भी कहते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट पर लेट जाएं और ठोड़ी ज़मीन पर लगा दें। भुजंगासन करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखे की दोनों हाथों के पंजे, हमेशा दोनों कंधों के ठीक नीचे होने चाहिए। अब अपनें सिर को ज़मीन से लगा दें। और फिर अपनी दोनों आंखें बंद कर के सांस शरीर के अंदर भरते हुए धीरे-धीरे ठोड़ी को ऊपर उठाएं, उसके बाद गर्दन को ऊपर आकाश की तरफ उठाएं। फिर अपनी छाती को धीरे धीरे ऊपर उठाएं। और उसके बाद अपने पेट के भाग को धीरे धीरे ऊपर उठा लें। ऊपर उठनें के लिए शरीर से ज़ोर लगाएं, हाथों पर हो सके उतना कम बल लगाएं। पहली बार में इस आसन को 20 सेकंड तक बनाए रखें। फिर वापस पेट के बल लेट कर थोड़ी देर आराम करें। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm