इन घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी एड़ी और पैरों की डेड स्किन को हटाएं

इन घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी एड़ी और पैरों की डेड स्किन को हटाएं

पैर हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग है और इनकी देखभाल करना भी बहुत ही जरूरी है। पैरों को भी उतनी ही देखभाल की जरूरत होती है, जितनी कि आपकी त्वचा और चेहरे को होती है। यदि आप लगातार अपने पैरों को नजरअंदाज करती हैं तो उससे आपके पैरों की स्किन (Hard Skin on Toe) खराब होने लग जाती है। इनमें से एक को कोर्न (Corn) कहते हैं। दरअसल, थोड़ी सी मोटी चमड़ी उंगलियों (Remove hard Skin from Toes) के आस-पास जमा हो जाती है। ऐसा फुटवियर पहनते वक्त पैरों पर पड़ने वाले प्रेशर की वजह से होता है और इस वजह से ये किसी के भी साथ हो सकता है। 
इसके अलावा कई अन्य कारणों की वजह से भी पैरों की त्वचा (Hard Skin under Toe) कहीं-कहीं से सख्त हो जाती है। ऐसे में अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खें आपके बहुत काम आएंगे

इन घरेलू नुस्खों की मदद से रखें पैरों का ध्यान- Easy Home Remedies to Remove Hard Skin from Feet in Hindi

झांवा

झांवा आसानी से सभी भारतीय घरों में मिल जाता है। यह काफी हल्का होता है और ड्राई, डेड स्किन को हटाने में भी उपयोगी होता है। इस वजह से इस पत्थर की मदद से आप आसानी से डेड स्किन (Corn on Toe) को हटा सकते हैं।
आपको चाहिए
- 1 बड़ी बाल्टी
- पानी
- झांवा
- नारियल का तेल
स्टेप्स
- 2-3 कप पानी को उबाल लें और बाल्टी में डाल दें। अब इसमें सामान्य पानी मिला कर पानी को हल्का गर्म कर लें।
- अब बाल्टी में अपने पैर डालें और 10 से 15 मिनट तक डाले रखें। आप चाहें तो इस दौरान पानी में एसेंशियल ऑयल भी डाल सकते हैं।
- अब झांवा लें और उसे अपने पैरों पर अच्छे से रगडे़ं। साथ ही इसे आराम से सर्कुलर मोशन में रगड़ें। अपने पैरों की हार्ड स्किन को जबरदस्ती निकालने की कोशिश ना करें।
- एक बार हो जाए तो अपने पैरों को तोलिए से सुखा लें। अब सही मात्रा में नारियल का तेल लगाएं। इसके बाद हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। ऐसा तब तक करें जब तक पैरों की हार्ड स्किन पूरी तरह से हट (Remove Dead Skin on Toes) ना जाए।

सेंधा नमक

सेंधा नमक का इस्तेमाल बरसों से दर्द को ठीक करने या फिर चोट को जल्दी भरने के लिए किया जाता आ रहा है। आज के वक्त में इसका आमतौर पर स्ट्रेस कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही जब बात पैरों (पैरों की डेड स्किन) की आती है तो ये बहुत ही फायदेमंद होता है।
आपको चाहिए
- बड़ी बाल्टी
- 2 टेबलस्पून सेंधा नमक
- पानी
- नेल बफर
स्टेप्स
- सबसे पहले बाल्टी में 2-3 कप पानी डालें। अब 2 टेबलस्पून सेंधा नमक को बाल्टी में डालें।
- कम से कम 8 से 10 मिनट के लिए अपने पैर इसमें डाल कर रखें। आप देखेंगे कि इससे आपके पैरों की सख्त त्वचा थोड़ी नरम होने लगेगी। इसके बाद नेल बफर की मदद से त्वचा की लेयर को हटा लें।
- बाल्टी में मौजूद पानी को फैला दें और फिर हल्का गर्म पानी डालें। कम से कम 5 मिनट के लिए अपने पैरों को डालें रखें। इसके बाद पैरों को तोलिए से सुखा लें और मॉइश्चराइजर लगाएं। इस नुस्खे को तब तक ट्राई करें जब तक आपके पैरों की सख्त त्वचा पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती है। 

बेकिंग सोडा पेस्ट

बेकिंग सोडा केवल केक बेक करने या फिर ढोकला बनाने के ही काम नहीं आता है बल्कि इसके अलावा भी ये बहुत सारी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हां, इसका कभी भी चेहरे पर सीधे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए लेकिन आप इसका इस्तेमाल पैरों को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। 
आपको चाहिए
- 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा
- अल्यूमीनियम फोइल
- पानी
स्टेप्स
- एक बाउल में बेकिंग सोडा और पानी को मिला कर मोटी पेस्ट बना लें। साथ ही इसमें 1 टीस्पून नींबू का रस भी डाल दें।
- अब अपने पैरों को साबुन और सैनिटाइजर से साफ कर के इस पेस्ट को सख्त त्वचा पर लगाएं।
- अब एल्यूमीनियम फोइल का एक पीस लें और पैरों को अच्छे से कवर कर लें। कम से कम 1 घंटे के लिए इसे लगा रहने दें।
- अब अपने पैरों से फोइल को हटा लें और पैरों को धो लें। इसके बाद आपको अपने पैरों को ड्राई नहीं होने देना है। 

कैस्टर ऑयल

इसे कैस्टर बीन्स को प्रेस कर के बनाया जाता है और ये मल्टी परपस ऑयल होता है। इसका बहुत सारे कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है और उनमें से एक है पैरों को ठीक करना।
आपको चाहिए
- 2-3 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल
- रुई
- एल्यूमीनियम फोइल
स्टेप्स
- एक कटोरी में कैस्टर ऑयल डालें। अब अपने पैरों को साबुन और सैनिटाइजर से साफ कर लें।
- रुई लें और कैस्टर ऑयल को रुई पर लगा कर जेंटली पैरों पर रब करें।
- इसे एल्यूमीनियम फोइल से कवर कर लें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
- एक बार ये हो जाए तो फोइल को हटा लें और पैरों को धो लें। इसके बाद अपने पैरों पर मॉइश्चराइजर लगा लें। 
POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर किट।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm