ज्यादा नमक खाने से होते हैं ये नुकसान, जानिए दिनभर में कितना नमक खाना चाहिए आपको

ज्यादा नमक खाने के नुकसान, Disadvantages Of Consuming Too Much Salt, Salt

बहुत से लोगों को हमेशा ही खाने में नमक कम लगता है और वो ऊपर से नमक डालकर खाते हैं। 1-2 बार ऐसा चल जाता है लेकिन अगर नमक ज्यादा खाने की आपकी आदत ही पड़ गई तो इसे समय रहते कंट्रोल कर लें नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि आहार में नमक को सीमित करने से हृदयरोग में 25 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है और दिल की बीमारियों से मरने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो सकता है। अगर आप तय मात्रा से ज्यादा नमक खाते हैं तो आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसीलिए आपको ज्यादा नमक खाने के नुकसान (Disadvantages Of Salt) के साथ-साथ ये भी जानना जरूरी है कि आपको दिनभर में कितना नमक खाना चाहिए, कौन-सा नमक बेस्ट होता है और किस तरह से आप नमक की मात्रा को अपने आहार में कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं -

ज्यादा नमक खाने से होते हैं ये नुकसान Disadvantages Of Consuming Too Much Salt in Hindi

जिस तरह से खाने में नमक ज्यादा हो जाने से उसका स्वाद खराब हो जाता है उसी तरह शरीर में भी सीमित मात्रा से ज्यादा नमक पहुंचने से ये सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। हम जितनी भी चीजें खाते हैं, उनमें से अधिकतर में नमक होता है और जाने-अनजाने में हम पूरे दिन भर में ज्यादा नमक का सेवन कर जाते हैं और इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में सोचते भी नहीं है। तो आइए सबसे पहल जानते हैं कि ज्यादा नमक खाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं -

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

ये तो आपको पता ही होगा कि नमक का ज्यादा सेवन करने से बीपी बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप बहुत अधिक नमक खाते हैं इसकी वजह से शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ये समस्या बढ़ने पर आपको हार्ट अटैक तक आ सकता है।

मोटापा बढ़ता है

जब आप बहुत अधिक नमक का सेवन करने लग जाते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी अधिक ठहरने लगता है और इस वजह से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

डिहाइड्रेशन

ज्यादा नमक खाने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है। यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है।

गुर्दे में पथरी की शिकायत

ज्यादा नमक के सेवन से आपको गुर्दे की पथरी का जोखिम भी उठाना पड़ सकता है। क्योंकि नमक में सोडियम होता है, जो पेट में जाकर कैल्श्यिम बन जाता है और ये पथरी की समस्या पैदा करता है। इसीलिए पथरी के रोगियों को नमक कम खाने की सलाह दी जाती है, ताकि उनकी पथरी बढ़ने न पाये।

हड्डियां कमजोर होने लगता है

अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो उम्र से पहले आपमें बुढापा नजर आने लगता है। आपकी हड्डियां कमजोर पड़ जाती है। क्योंकि नमक के ज्यादा सेवन से हड्डियों से कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और वो कमजोर होने लगती है। इसकी वजह से हड्डियों का आसानी से टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

दिनभर में कितना नमक खाना चाहिए ?

अमेरीकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि हर व्यक्ति को दिनभर में 2,300 मिलीग्राम ही नमक का सेवन करना चाहिए। यह मात्रा ज्यादा नमक खाने वालों के लिए है जबकि रोज नमक की आदर्श मात्रा 1,500 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

शरीर में नमक की मात्रा कम करने के टिप्स -

  • सबसे पहले सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।
  • सलाद बिना नमक के ही खायें।
  • कम नमक वाला भोजन खाने की आदत डालें। स्वाद के लिए आप ऊपर से नींबू का रस डाल सकते हैं।
  • प्रोसेस्ड फूड कम ही खाएं। क्योंकि इनमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है।
  • डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, छाछ और पनीर आदि को बिना नमक के ही खाएं।
  • अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या दिल से जुड़ी कोई बीमारी हैं तो आप लो सोडियम वाला नमक का सेवन करें।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm