बाल धोने से लेकर उन्हें सुखाने तक ज्यादातर महिलाएं करती हैं ये 5 कॉमन मिस्टेक

Common Hair Mistakes in Hindi, Common Hair Mistakes, Hair care tips, hair wash

आजकल खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के चलते वैसे ही बालों का पोषण खत्म होता जा रहा है और बची-खुची कसर हम अपनी नसमझी के चलते पूरी कर देते हैं। जी हां, बालों की देखभाल के दौरान ही हम छोटी लेकिन बड़ी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमारे बाल लगातार डैमेज होते रहते हैं। वैसे अब समय आ गया है कि आप उन गलतियों (Common Hair Mistake) को जल्द से जल्द सुधार लें और अपने बालों को कमजोर होने व टूटने से बचा लें।

बालों की देखभाल के दौरान की जाने वाली आम गलतियां Common Hair Mistakes in Hindi

बाल धोने से लेकर बाल सुखाने तक हम जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर बैठेते हैं, जिनका परिणाम हमें हेयर प्रॉब्लम्स के रूप में सामने नजर आता है। इसीलिए यहां हम आपको उन्हीं गलतियों के बारें में अगाह कर रहे हैं ताकि आप उन्हें आगे से बिल्कुल भी न दोहराएं। तो आइए जानते हैं उन गलतियों (Common Hair Mistake) के बारे में, जिनसे हमारे बाल कमजोर, ड्राई होकर झड़ने लगते हैं - 

बिना बाल सुलझाये ही शैंपू करना

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि शैम्पू करते समय आपके कितने बाल गिरते हैं? शॉवर में जाने से पहले बालों को अच्छे से ब्रश कर लें ताकि उनमें कोई गांठ ना रहे। उलझे हुए बालों को शैम्पू करने से बाल ज्यादा टूटते हैं।

टॉवल से रगड़-रगड़कर बाल पोंछना

गीले बाल सबसे कमजोर होते हैं इसलिए उन्हें कभी भी टॉवल से ना रगड़ें या खींचें। इससे बेहतर है कि आप उन्हें किसी टी शर्ट से सुखाएं। लेकिन ज्यादातर लोग बाल धोने के बाद तौलिये से रगड़-रगड़ कर बाल पोंछते हैं। मगर अब आगे से ये बात ध्यान में रखिएगा।

झाग न आने पर दो बार शैंपू लगाना

अगर आप हर बार बाल धोते समय दो बार शैंपू लगाती हो तो इस आदत को फौरन बदल लें!! बालों को हर बार एक से ज्यादा बार शैंपू लगाकर धोने से उनमें ड्राईनेस बढ़ती है और उनकी नेचुरल चमक धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। बहुत से झाग का मतलब ये नहीं है कि आपके बाल साफ हो गए इसलिए अपना ध्यान बालों व स्कैल्प को मसाज करने पर लगाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। अगर आपने बालों में तेल लगाया हुआ है या बाल बहुत ज्यादा गंदे हैं तभी शैंपू लगाएं वरना सिर्फ पानी से भी बाल धो सकते हैं। 

बालों को गर्म पानी से धोना

सबसे पहले तो ये बात जान लें कि बालों के लिए गर्म पानी बेहद नुकसानदायक है। क्योंकि गर्म पानी से आपके बाल डीहाइड्रेट होते हैं और कमज़ोर होकर जल्दी टूटने लगते हैं। इसलिए आप भले ही गर्म पानी से नहाती हों पर जब बात बालों की हो तो जितना हो सके ठंडे पानी से ही धोएं। सर्दियों में बाल धोने के लिए पानी हल्का गुनगुना ही रखें।

गीले बालों में कंघी करना

हम बालों की देखभाल के लिए भले कितने भी दमखम आजमाते हैं लेकिन सब्र के मामले मे मात खा जाते हैं। हमें इतनी जल्दी होती है कि बालों को सही से सुखने का मौका भी नहीं देते और उस पर कंघी करना शुरू कर देते हैं। नतीजा बाल टूटने लगते हैं। क्योंकि गीले बाल बहुत ही नाज़ुक होते हैं जो आसानी से टूटते हैं इसलिए गीले बालों में कंघी न करें। उन्हें सूखने का मौका दें। ध्यान रखें कि जब भी बालों पर कंघी करें तो साफ कंघी से ही करें, क्योंकि गंदी कंघी में धूल, कीटाणु और पुराने टूटे हुए बाल होते हैं, जो कि बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm