साल 2020 की बड़ी फिल्में, जो लाॅकडाउन के चलते OTT प्लेटफाॅर्म पर हुईं रिलीज़

OTT Platform, Digital Platform, Hot star, Amazon Prime Video, Lockdown, Movie Release, Year 2020

साल 2020 किसी के लिए भी आसान नहीं रहा। कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन के चलते काफी व्यवसायों पर बुरा असर पड़ा। बॉलीवुड जैसी बड़ी इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं रही। 22 मार्च से लगे लॉकडाउन में सभी सिनेमाघर अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिए गए। इस वजह से फिल्म इंडस्ट्री को तगड़ा झटका लगना वाजिब था। सिनेमाघरों की बंदी के चलते '83' व 'सूर्यवंशी' जैसी बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों की रिलीज़ डेट या तो कैंसल हो गई या फिर आगे बढ़ा दी गई। वहीं कुछ मेकर्स ने बीच का रास्ता अपनाते हुए अपनी फिल्मों को OTT प्लेटफॉर्म यानी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने में ही भलाई समझी। हम यहां साल 2020 की ऐसी ही कुछ बड़ी फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जो लाॅकडाउन के चलते OTT प्लेटफाॅर्म पर रिलीज़ हुईं।

अंग्रेजी मीडियम

शुरुआत करते हैं इरफ़ान खान, करीना कपूर और राधिका मदान की फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' के साथ। वैसे तो यह फिल्म 12 मार्च को ही सिनेमाघरों में रिलीज़ हो गई थी। मगर इसके महज़ 10 दिन बाद देशभर में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई। इस वजह से मेकर्स ने 'अंग्रेजी मीडियम' को फिर से OTT प्लेटफाॅर्म पर रिलीज़ करने का फैसला लिया। बाद में यह फिल्म हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई।  
 

दिल बेचारा

दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' भी OTT प्लेटफाॅर्म पर रिलीज़ हुई। उनके असमय निधन के बाद फैंस ने मांग की कि सुशांत की आखिरी फिल्म को बड़े पर्दे पर रिलीज़ किया जाए। मगर सिनेमाघरों की बंदी के चलते ऐसा संभव न हो सका। हालांकि सुशांत के हर एक फैन  की पहुंच बने इसलिए हॉटस्टार ने इसी बड़े पैमाने पर बिना किसी सब्सक्रिप्शन फीस के रिलीज़ करने का फैसला किया।
  

लक्ष्मी

अक्षय कुमार की बड़े बजट वाली फिल्म 'लक्ष्मी' के मेकर्स ने भी ऐन मौके पर इसे OTT प्लेटफाॅर्म पर रिलीज़ करने का फैसला लिया। हालांकि पहले खबरें यहीं थीं कि  रिलीज़ डेट को आगे बढ़ाया जायेगा। मगर बाद में हॉटस्टार ने इस फिल्म के राइट्स खरीद लिए। आपको बता दें कि पहले फिल्म का नाम 'लक्ष्मी बॉम्ब' था। मगर कुछ कंट्रोवर्सी के चलते फिल्म के नाम से 'बॉम्ब' शब्द हटा दिया गया। 
 

गुलाबो-सिताबो

अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'गुलाबो-सिताबो' भले ही बड़े बजट की फिल्म न हो लेकिन स्टार कास्ट बड़ी  फैंस इसके आने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। बाद में मेकर्स ने इस फिल्म को OTT प्लेटफाॅर्म पर रिलीज़ करने का फैसला लिया और फिल्म अमेज़ॉन प्राइम वीडियो में रिलीज़ हो गई। 
 

कुली नम्बर 1

वरुण धवन और सारा अली खान की फिल्म 'कुली नंबर 1' बड़े बजट की फिल्मों में से एक है। यह फिल्म डेविड धवन के डायरेक्शन में ही बनी पुरानी फिल्म 'कुली नंबर 1' का रीमेक थी, जिसमें गोविंदा व करिश्मा कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए डेविड धवन ने सिनेमाघर खुलने का इंतज़ार नहीं किया और तय समय पर फिल्म अमेज़ॉन प्राइम वीडियो में रिलीज़ कर दी गई।
 

छलांग

राजकुमार राव और नुसरत भरुचा की फिल्म 'छलांग' भी अमेज़ॉन प्राइम वीडियो में रिलीज़ हुई। यह फिल्म एक ऐसी पीटी टीचर पर आधारित थी, जो पहले तो अपनी नौकरी को गंभीरता से नहीं लेता है लेकिन जब इस वजह से उसकी नौकरी जाने की नौबत आ जाती है तो वह पढ़ाकू बच्चों की टीम  में स्पोर्ट्स टूर्नामेंट रखवाता है और उसे जीतता भी है। 
 

शकुंतला देवी

शकुंतला देवी मैथ्स की गिनियस थीं। वह कुछ सेकेंड्स में ही मैथ्स की बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम सॉल्व कर दिया करती थी। फिल्म में शकुंतला देवी का किरदार निभाया विद्या बालन ने। उनके फैंस को इस फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार था। मगर सिनेमाघर खुलने की कोई उम्मीद न दिखते हुए मेकर्स ने इसे अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ कर दिया।
 

इन फिल्मों के अलावा गुंजन सक्सेना, सड़क 2, दुर्गामती, गिनी वेड्स सनी, लूडो, खाली-पीली, क्लास ऑफ 83, खुदा हाफ़िज़, लूटकेस, बुलबुल जैसी बड़ी फिल्में भी OTT प्लेटफाॅर्म पर रिलीज़ हुईं। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm