अपने ब्यूटी रूटीन में एड करें मसूर दाल का फेस पैक, होंगे कई फायदे

अपने ब्यूटी रूटीन में एड करें मसूर दाल का फेस पैक, होंगे कई फायदे

भारतीय घरों की रसोई में हमेशा ही आपको ऐसी सामग्रियां मिलेंगी जो शरीर, दिमाग और आत्मा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। हालांकि, यदि कोरोनावायरस महामारी की स्थिति उत्पन्न नहीं होती तो शायद हम लोग कभी भी DIY स्किन केयर और ब्यूटी रूटीन को ट्राई नहीं करते। लेकिन अब जब आप DIY स्किन केयर रूटीन (DIY Skin Care Routine) को फॉलो करने लगे हैं और इसके लिए किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करने लगे हैं तो आज हम आपके लिए इसी तरह का एक नया और बहुत ही फायदेमंद DIY फेसमास लेकर आए हैं।
दरअसल, आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में त्वचा के लिए मसूर दाल के फायदों और इसका फेसपैक कैसे बनाएं ये बताने वाले हैं। आप मसूर दाल (Masoor Dal) को आसानी से अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि पुराने वक्त में भी कई महिलाएं चेहरे पर मसूर दाल का इस्तेमाल किया करती थीं। इससे उन्हें नैचुरली ग्लोइंग स्किन मिलती थी। 
मसूर दाल एक ऐसी ही फायदेमंद सामग्री है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये आपको आसानी से मार्केट में मिल जाती है। मसूर दाल में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज को कम करता है। वहीं इसमें कई अन्य न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो आपकी त्वचा की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। साथ ही ये बहुत मेहंगा भी नहीं है। घर पर मसूर दाल का फेस पैक बनाने के लिए आपको केवल थोड़ी सी मसूर दाल को ग्राइंड करके उसका पाउडर बनाना है और एक ड्राई बॉक्स में स्टोर कर लेना है। इसके बाद आप आसानी से मसूर दाल का इस्तेमाल अपने ब्यूटी रूटीन में कर सकती हैं। 

त्वचा के लिए मसूर दाल के फायदे- Benefits of Masoor Dal for Skin in Hindi

- स्किन क्लींजर का करता है काम।
- इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।
- मसूर दाल लगाने से आपकी मुंहासों की समस्या दूर होती है।
- यह त्वचा के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करता है।
- इसकी मदद से आपका स्किन टोन ब्राइट होता है और ईवन होता है।
- ये एजिंग की साइन्स को कम करता है।
- साथ ही टैन और डार्क स्पोट्स को भी हटाता है।

त्वचा के लिए इन तरीकों से बनाएं मसूर दाल का फेस पैक- 5 Masoor Dal Face Packs for Skin in Hindi

मसूर दाल और दूध का फेस पैक

मसूर दाल के पाउडर और दूध को मिला कर मोटी पेस्ट बना लें। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर गर्म पानी से मुंह धो लें। बेहतरीन नतीजों के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

ड्राई स्किन के लिए मसूर दाल का फेसपैक

दूध और गुलाब जल के मिश्रण में मसूर दाल को एक रात के लिए भिगो लें। अब इसे ग्राइंड करके इसकी पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और नरिश हो जाएगी।

मसूर दाल और नारियल के तेल का फेस मास्क

मसूर दाल के पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिला लें और इसमें चुटकी भर हल्दी और दूध डाल दें। इस मिक्सर को दो मिनट के लिए अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इस नुस्खें का हफ्ते में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें।

शहद और मसूर दाल का फेस पैक

मसूर दाल की हाइड्रेटिंग प्रोपर्टी और शहद आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। शहद और मसूर दाल के पाउडर को मिला लें। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर गर्म पानी से मुंह धो लें।

बेसन और मसूर दाल का फेस पैक

मसूर दाल का फेस पैक टैनिंग हटाने के लिए बहुत अच्छा होता है और इसके लिए आप मसूर दाल को बेसन के साथ लगाएं। ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी स्किन को रखें स्वस्थ और ग्लोइंग।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm