बालों को लंबा, काला और घना बनाना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें भृंगराज तेल, जानिए इसके फायदे

Benefits Of Bhringraj Oil For Hair in Hindi, Bhringraj Oil, Benefits Of Bhringraj Oil, best hair oil

व्यस्त लाइफस्टाइल और प्रदूषण का सबसे ज्यादा नुकसान हमारे बालों को ही उठाना पड़ता है। बालों में होने वाले इस नुकसान की भरपाई अच्छे हेयर केयर रूटीन और नेचुरल पदार्थों से ही संभव है। बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए तेल बेहद उपयोगी और कारगर साबित होता है। क्योंकि जब आप अपने स्कैल्प पर बालों के तेल की मालिश करते हैं, तो रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल दोगुनी तेजी से बढ़ें तो भृंगराज तेल (Bhringraj Oil For Hair) की मालिश हफ्ते में 3 बार जरूर करें। इससे बाल लंबे तो होते ही हैं साथ घने और मजबूत भी बनते हैं। 

बालों के लिए भृंगराज के फायदे Benefits Of Bhringraj Oil For Hair in Hindi

अगर आप अपने बालों की समस्या को दूर करने का कोई नैचुरल तरीका ढूंढ रहे हैं तो भृंगराज तेल (Bhringraj) की चंपी शुरू कर दीजिए। क्योंकि आयुर्वेद के कई ग्रंथों में बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने वाले भृंगराज के फायदे के संबंध में जानकारी दी गई है। जी हां, भृंगराज का तेल पुराने समय से भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसीलिए कैमिक्ल्स बेस्ड प्रोडक्ट्स के पीछे मत पड़िए और भृंगराज तेल की मालिश बालों पर आज से शुरू कर दीजिए। भृंगराज तेल की सबसे खास बात ये है कि इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। तो आइए जानते हैं बालों के लिए भृंगराज के फायदे (Benefits Of Bhringraj Oil For Hair) के बारे में - 

हेयर ग्रोथ बढ़ाए

भृंगराज का उपयोग हेयर टॉनिक के तौर पर भी किया जा सकता है। इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जोकि बालों की हेल्दी ग्रोथ में मदद करता है। ये स्कैल्प पर असर करते हुए बालों को जड़ से प्रभावित करता है। इसे यूज करने के बाद बालों की लंबाई और चमक में असर आप भी साफ देख सकेंगी।

नये बाल उगाए

भृंगराज तेल बेहद चमत्कारी है और यही वजह है कि ये गंजापन के इलाज में भी मदद कर सकता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि भृंगराज से गंजे सिर पर फिर से नये बाल उगाए जा सकते हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ रहे हैं या फिर गंजापन शुरू हो गया है तो एक बार जरूर ये तेल ट्राई करें।

बालों को काला बनाये 

बालों का सफेद होना आजकल आम समस्या हो है। ऐसे में भृंगराज तेल बेहद फायदेमंद साबित होता है। ये बालों को सफेद होने से रोकता है और उन्हें लंबे समय तक काला बनाए रखने में मदद करता है। बता दें कि भृंगराज की पत्तियों से बनने वाली काली डाई का उपयोग बालों को नैचुरल रूप से कलर करने के लिए भी किया जाता है।

स्कैल्प की ड्राईनेस को दूर करें

ड्राई स्कैल्प में ही डैंड्रफ की समस्या ज्यादा होती है। भृंगराज तेल में एक विशेष गुण पाया जाता है कि ये बेहद गाढ़ा होता है और आसानी से स्किन में अब्जॉर्ब हो जाता है और स्केल्प की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है।

हेयरफॉल रोके

बाल तभी ज्यादा झड़ते हैं जब ये कमजोर होते हैं। भृंगराज में ऐसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो खनिजों की कमी को पूरा करते हैं। ये बालों के झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm