वास्तु Tips : भूलकर भी बेडरूम के पास नहीं रखनी चाहिए ये चीजें

Bedroom Vastu Faults Problems in Hindi, Bedroom Vastu, Bedroom Problems, Vastu

दो बर्तन किसके घर में नहीं खटकते हैं, कहने का मतलब है कि तू-तू मैं-मैं हर किसी के घर में होती है  लेकिन रोजाना लड़ाई-झगड़ा सही नहीं है। ज्योतिषों का मानना है कि अगर घर में वास्तु दोष हो तो बिना किसी वजह के पति-पत्नी के बीच तकरार की संभावना बढ़ जाती है। खासतौर पर अगर उनके बेडरूम में निगेटिव ऊर्जा का प्रवाह है तो ये समस्या विकराल रूप ले लेती है। अगर आप अपने बेडरूम में कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपसी प्रेम भी बढ़ेगा और साथ सफलता के द्वार भी खुलेंगे। बस इसके लिए आपको सिर्फ बेडरूम के लिए वास्तु की (Bedroom Vastu Tips in Hindi) कुछ आसान बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

वास्तु के हिसाब से भूलकर भी बेडरूम में न रखें ये चीजें Bedroom Vastu Faults Problems in Hindi

अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में हंसी-खुशी से ज्यादा कलह और लड़ाई-झगड़े बने रहते हैं तो उसके लिये कहीं ना कहीं आपके बेडरूम का वास्‍तु जिम्‍मेदार है। आइये जानते हैं वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से (Bedroom Vastu Faults) ऐसी कौन-कौन सी चीजें है जिन्हें अपने बेडरूम में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिये...

1 - बेड के आस-पास की जगह तो बिल्कुल चमका कर रखी जानी चाहिए, लेकिन कभी- कभी बेड को खिसकाकर उसके नीचे भी सफाई कर ली जाये तो बेहतर रहेगा। क्योंकि बेड के नीचे अगर गंदगी रहती है तो इसका असर आपकी सेहत पर उल्टा ही पड़ता है। घर का कोई न कोई सदस्य में बीमार ही रहता है, इसीलिए बेड के नीचे का हिस्सा भी एकदम साफ रखना चाहिए।
2 - आपका कमरा ऐसा नहीं होना चाहिए कि मेहमानों को दरवाजे से ही आपका बेड सीधा नजर आए। अगर दरवाजे के सामने बेड लगाया है तो उसे थोड़ा शिफ्ट कर दें, नहीं तो कई तरह के वास्तुदोष आपके दांपत्य जीवन में खलल डाल सकते हैं। अगर आपका कमरा छोटा है और बेड शिफ्ट नहीं हो सकता तो दरवाजे पर पर्दा डाल कर रखें।
3 - आपके बेडरूम में कोई ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जिससे शोर होता हो। जैसे कि - रेडियो, टीवी या फिर कोई वाद्य यंत्र। इससे आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव, बीमारी आदि समस्याएं बनी रहती हैं। अपने बेडरूम में ऐसी जगह विंडचाइम लगाएं जहां से हवा आती हो। विंडचाइम की मधुर और खनकती आवाज जब आपके कानों में पड़ती है तो उससे मिलने वाले सुकून से आपका स्ट्रेस लेवल अपने आप कम हो जाता है। साथ ही घर का माहौल पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर रहता है।
4 - बेड के सामने कभी भी आईना न रखें। इससे समाज में बदनाम होने का खतरा हमेशा सर पर बना रहता है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक, सुबह उठकर कभी भी सबसे पहले आईना न देखें। अगर आपने ऐसा किया तो दिनभर आपके साथ गलत बातें होंगी, जो आपको दुखी करेंगी। इसके लिए आप कोई ऐसी तस्वीर देंखे जिससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती हो।

5 - आजकल के मॉडर्न जमाने में बेडरूम में ही जूते- चप्पल रखने की जगह होती है, जो सही नहीं है। सोने वाले कमरे में कभी भी बाहर पहनने वाली चप्पलें या जूते नहीं रखने चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसीलिए कोशिश करें कि बेडरूम के बाहर ही जूते- चप्पल रखने की अलग जगह बना दें।
6 - भूलकर भी अपने बेड के आस- पास खाने की कोई चीज न रखें और न ही बेडरूम में खाना खाएं। ऐसा करना दरिद्रता की निशानी होती है। खाना हमेशा किचन या डायनिंग एरिया में ही बैठकर साफ-सुथरी जगह पर खाएं।
7 - ध्यान रखें कि आपका बेड कभी भी ठीक छत के बीम के नीचे नहीं होना चाहिए। अगर ऐसी जगह आपका बेड है जहां सिर के ठीक ऊपर छत की बीम है तो तुरंत वहां से बेड हटा कर किनारे कर लें। क्योंकि बीम के नीचे सोने से सर पर दबाव महसूस होता है जिसकी वजह तनाव बढ़ता है।
8 - बेड के ठीक पीछे कभी खिड़की या खुली जगह नहीं होनी चाहिए। इससे आस- पास की सारी पॉजिटिव एनर्जी बाहर चली जाती है। इसीलिए बेड के पीछे दीवार जरूर होनी चाहिए। इससे आपको ज्यादा एनर्जी मिलती है।
9 - बेडरूम में पानी की तस्वीर कभी भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए। इससे घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है।
10 - बेडरूम में बेड का सिरहाना हमेशा पूरब या फिर दक्षिण की ओर होना चाहिए। इससे नींद में किसी तरह की बाधा नहीं पहुंचती है।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm