जानिए तेजी से बाल बढ़ाने का तरीका और कुछ घरेलू उपाय - Baal Badhane ka Tarika

बाल बढ़ाने का तरीका, Baal Badhane ka Tarika, बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय,

खूबसूरत बाल हर किसी के व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं। लेकिन कुछ लोगों के बाल बढ़ते ही नहीं या फिर धीरे-धीरे बढ़ते है। छोटे बालों को लंबा करने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं। कभी बालों में तेल लगा कर चोटी गूंथते हैं तो कभी पार्लर के महंगे- महंगे पैकेज पर जेब खाली करते हैं। मगर इसके बाद भी बालों के लंबा होने की कोई गारंटी नहीं होती। अगर हम आपसे कहें कि अब आप बिना ये सब किए खुद घर पर ही अपने बालों को लंबा (hair growth tips in hindi) कर सकती हैं वो भी कुछ महीनें में तो क्या आप विश्वास करेंगी। जी हां, ये सच है। आपके घर पर ही ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनकी मदद से महीने भर में आप अपने बालों की लंबाई को बढ़ा सकती हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके (baal badhane ka tarika),बाल लंबे करने की विधि (baal badhane ki vidhi), बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय (baal badhane ke gharelu upay) और बेहद कम समय में बाल बढ़ाने का तरीका (baal lambe karne ka tarika)। 

Table of Contents

    बाल न बढ़ने के कारण - Baal na Badhne ke Karan

    बाल न बढ़ने के कारण (Baal na Badhne ke Karan) कई हो सकते हैं। उनमें से प्रमुख कारणों के बारे में हम यहां ज़िक्र कर रहे हैं, जो हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी और हमारे स्वास्थ्य से जुड़े हैं, लेकिन हम उन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं। तो आइए जानते हैं बाल न बढ़ने के कारणों के बारे में -

    स्ट्रेस

    इससे कोई इनकार नहीं कर सकता कि इस समस्या की जड़ तनाव है। जो शख़्स तनाव की गिरफ्त में आया, उसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तनाव के चलते हमारे बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं और उनका विकास भी रूक जाता है।

    गलत हेयर ब्रश का इस्तेमाल

    फ़ाइन कोम्ब और ब्रश बहुत बढ़िया स्टाइलिंग टूल्स हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप इन्हें रोज़ाना इस्तेमाल करें। कभी-कभी फ़ाइन कोम्ब ज़रूरत से ज़्यादा बाल हटा देता है और ये ना सिर्फ आपके स्कैल्प बल्कि बालों और हेयर फॉलिक्ल्स को भी नुकसान पहुंचाता है जिससे बालों की ग्रोथ सही नहीं हो पाती है।

    नमी की कमी

    बालों की ग्रोथ न  बढ़ने की एक अहम वजह है उनका रूखापन और कमज़ोर होना। बालों की नमी (moisture) को बरकरार रखने के लिए ये ज़रूरी है कि आप हफ्ते में दो बार तेल मालिश करें और साथ ही सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें। ये ना सिर्फ आपकी नैचुरल हेयर ग्रोथ (hair growth tips in hindi) को बढ़ाएगा बल्कि उन्हे झड़ने और टूटने से भी रोकेगा। 

    सही डाइट न लेना

    क्या आप जानती हैं कि आपके बालों की सही ग्रोथ ना होने (Baal na Badhne ke Karan) की एक अहम वजह आपकी डाइट भी होती है। जो खाना आप खाती हैं वो आपके शरीर और बालों दोनों के लिए अच्छा होता है। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ तरीके से बढ़ाना चाहती हैं तो ऐसा खाना शुरू कीजिए जो प्रोटीन, विटामिन्स और आयरन से भरपूर हो जैसे सल्मॉन, दही, अंडे, पालक, बादाम और एवोकोडो।

    केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल

    बालों में अत्यधिक केमिकल के इस्तेमाल से भी बाल झड़ने लगते हैं। हम बालों में स्टाइल देने के लिए कभी जेल, तो कभी हेयर कलर इस्तेमाल करते हैं, जो बाल झड़ने की बड़ी वजह बन जाते हैं।

    बाल न बढ़ने के अन्य कारण -

    • हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
    • दवा का रिएक्शन
    • एलोपेसिया एरिएटा
    • प्रदूषण
    • आनुवंशिकता
    • बढ़ती उम्र
    • मेनोपॉज 
    • गर्भावस्था 
    • थायराइड

    बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय - Baal Badhane ke Upay

    अगर आपके बाल स्वस्थ, मजबूत और घने हैं, तो यह आपकी सुंदरता को बढ़ाएगा। हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हों। लेकिन धूल, गंदगी, प्रदूषण, तनाव आदि के कारण बालों का बहुत नुकसान होता है। खासतौर पर जब बालों की ग्रोथ रूक जाती है तो वो समय ताफी तनावपूर्ण हो जाता है। वैसे बाजार में मौजूद तमाम प्रोडक्ट्स ये वादा तो करते हैं कि वो बालों की ग्रोथ (Hair Growth Tips in Hindi) में मदद करेंगे लेकिन वो उनमें सफल नहीं हो पाते और नुकसान अलग पहुंचाते हैं। इसीलिए देसी नुस्खे ज्यादातर बेहतर माने जाते हैं। तो आइए जानते हैं बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय (baal badhane ke gharelu upay) -

    प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका

    प्याज में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हमारे बालों के विकास को बढ़ाते हैं। इसमें मौजूद सल्फर तत्व बालों को थिक और  शाइनी बनाता है। साथ ही उनकी लंबाई को भी तेज़ी से बढ़ाता है। प्याज का रस सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्कैल्प को मजबूत बनाता है। इससे आपके बाल स्वस्थ होते हैं और उनका विकास तेज़ी से (hair growth tips in hindi) होता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार प्याज को काटकर उसका रस निकाल लें और उसे नारियल के तेल में डालकर अपने बालों में लगाएं और मालिश करें। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें।

    आलू से बाल बढ़ाने का तरीका

    आपके किचन में मौजूद सब्जियों का राजा आलू बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में (baal badhane ke gharelu upay) आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, आलू में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने, रुखापन, स्प्लिट एंड्स, और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर करते हैं। एक मध्यम आकार का आलू लें और इसे पानी से साफ करें। फिर आलू को कद्दूकस कर लें। आलू घिसने के बाद किसी पतले और मुलायम कपड़े या छलनी की मदद से इनसे रस निकाल लें। आलू के रस को एक कटोरी में भरे। इस रस को रूई की मदद से जड़ों से बालों तक लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए बालों में रस छोड़ दें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। थोड़ी देर बाद अपने बालों को हर्बल शैम्पू से धो लें। आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

    सेब के सिरके से बाल बढ़ाने का तरीका

    सेब के सिरके से बाल धोना सबसे अधिक आसान और मशहूर तरीका है और इससे आपको लंबे बाल (baal badhane ke nuskhe) मिलते हैं। इसके लिए आपको शैंपू से बाल धोने के बाद अपने बालों को अच्छे से सेब के सिरके से धोने की ज़रूरत है और ये आपके लिए एक अच्छे कंडिशनर का भी काम करेगा। साथ ही आपकी स्कैल्प को भी स्वस्थ रखेगा। इसके लिए सेब के सिरके में पानी मिला कर इसे डिल्यूट कर लें। एक बार शैंपू से बाल धो लेने के बाद अपनी स्कैल्प को साफ करें और बालों को फिर से सेब के सिरके से धोएं और बाद में अपने बालों को अच्छे से पानी से धो लें।

    अंडे से बाल बढ़ाने का तरीका

    बालों का बढ़ना पूरी तरह से इस पर निर्भर करता है कि आपका खान- पान कैसा है। अगर आप भोजन में पोषक तत्व ले रहे हैं तो बालों के बढ़ने में कोई समस्या नहीं होगी। अंडा प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक प्रचुर स्रोत है, जो बालों के लिए भोजन का काम करता है। इन्हीं पोषक तत्वों से बालों की ग्रोथ होने में मदद मिलती है। इसके लिए अंडा और एलोवेरा का हेयरमास्क बनाकर लगाएं। ये अंडे से बाल बढ़ाने का तरीका बहुत लाभदायक है। अंडे और एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों और स्कैल्प को पोषण देते हैं, जबकि एलोवेरा के एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और मॉइश्चराइजिंग गुण स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं। इससे बाल स्वस्थ होंगे और आसानी से बढ़ेंगे (hair growth tips in hindi)।

    करी पत्ता से बाल बढ़ाने का तरीका

    करी पत्ते में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जिससे सेहत को ही नहीं, बल्कि बालों और स्किन को भी ढेर सारे फायदे मिलते हैं। हेयर ग्रोथ के लिए (baal badhane ke gharelu upay) मुठ्ठी भर करी पत्ते को 100ml नारियल तेल में तब तक गर्म करें, जब तक कि तेल हल्के काले रंग का न हो जाए। अब इस तेल को ठंडा कर एक शीशी में भर लें और हर हफ्ते इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें।

    आंवला, रीठा और शिकाकाई से बाल बढ़ाने का तरीका

    आंवला, रीठा और शिकाकाई एक- दूसरे के साथ खूबसूरती से काम करते हैं। इन्हें जब मिला दिया जाए तो ये चमकदार एवं स्वस्थ बालों का कारण बनते हैं। ये तीनों हर तरह के बालों के लिए सही हैं और आपको देते लहराते, घने, काले और लंबे बाल। इसके लिए एक-एक चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और एलोवेरा जूस लें। दो चम्मच तिल का तेल भी लें। सबको मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और पौने घण्टे के लिए रहने दें। सप्ताह में दो बार लगाएं और धीरे-धीरे बालों पर परिणाम नजर आने लगेगा।

    बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय - Baal Lambe Karne ka Tarika

    हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे (baal badhane ka tarika) हो और स्वस्थ भी हों। इस वजह से वो अपने बालों की कई तरीकों से देखभाल करती है। ऐसे में हम बता रहे हैं आपको जल्दी बाल बढ़ाने के ढेर सारे उपाय, जिसकी मदद से आपको एक बार फिर से लंबे और घने बाल मिलेंगे। तो आइए जानते हैं क्या है बाल बढ़ाने का तरीका -

    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 1 -
    एक बाउल में 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद और एक अंडा डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बालों की जड़ों में लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को नार्मल या ठंडे पानी से शैम्पू कर लें। ध्यान रहे कि यह मास्क लगाने के बाद कभी भी बालों को गरम पानी से न धोएं। इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ये नुस्खा आपके बालों को लंबा और शाइनी बनाएगा अच्छे परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकती हैं। एक महीने में ही आपको बालों की लम्बाई में सकारात्मक असर देखने को मिल जायेगा।
    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 2 -
    एक अंडा, दो से ढाई चम्मच ऑलिव ऑयल, एक विटामिन ई कैप्सूल, एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और 2 बूंद इसेंशियल ऑयल की डाल कर सबको अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इसेंशियल ऑयल आप विकल्प के तौर पर ले सकती हैं क्योंकि ये अंडे और एप्पल साइडर वेनेगर की बदबू दूर करने के लिए होता है। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में एप्लाई करें और एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। आप चाहें तो इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे 15 दिन में एक बार ही लगाएं।
    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 3 -
    मीडियम आकार का एवोकाडो और एक छोटा केला मैश कर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और व्हीट जर्म ऑयल मिला लीजिए। अब अपने बालों की जड़ों में इसे लगा कर हल्के- हल्के मसाज करें और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। बाद में बालों को शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।
    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 4 -
    एक बाउल में 1 चम्मच आंवले का रस, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर, 2 चम्मच नारियल तेल मिला कर उसे उबाल लें। थोड़ा ठंडे हो जाने पर इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। ऐसा आप रात को सोने से पहले करें और सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस नुस्खे  (baal badhane ke nuskhe) को आप हफ्ते में एक बार आज़मा सकती हैं।

    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 5 -
    अगर आप बालों के रूखे व डैमेज होने से परेशान हैं तो एक केले में 4 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्मच शहद लेकर मिक्सी में पीस लें। अब इस मिक्सचर को बालों में लगा लें और शॉवर कैप की सहायता से बालों को कवर लें। आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपके बाल बढ़ने लगेंगे (baal badhane ka tarika) और शाइन भी करने लगेंगे।
    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 6 -
    एक बाउल में आधा कप शहद लें और उसमें 4 चम्मच जैतून का तेल डालकर मिश्रण बना लें। अब इसे एक बोतल में भरकर रख लें। अब इस कंडीशनर को बालों में लगा लें और 30 से 40 मिनट के लिए शॉवर कैप लगाकर छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।
    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 7 -
    एक नाशपाती को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 2 चम्मच पानी, 3 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच मलाई मिलाकर महीन मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाकर 20 से 30 मिनट लगाकर छोड़ दें और शॉवर कैप की मदद से बालों को ढक लें। उसके बाद बालों को सादे पानी से धोकर साफ कर लें। नाशपाती में वसा की मात्रा अधिक होती है, जिससे बाल खूबसूरत व चमकदार बनते हैं।
     

    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 8 -
    नीम के कुछ पत्तों को 4 कप पानी में डाल कर उबाल लें। फिर इसे ठंडा कर पत्तियों को छान लें। अब जो पानी निकला है उससे बालों को धोएं, बाल जल्दी बढ़ना (baal badhane ka tarika) शुरू हो जाएंगे।
    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 9 -
    15 से 20 करी पत्ते और एक नींबू का छिलका लीजिए। इसमें सोप नट पाउडर, हरा चना और मेथी के बीजों को पीस कर मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगा कर कुछ देर बाद शैम्पू से धो लें।
    बाल बढ़ाने का तरीका नंबर 10 -
    3 चम्मच पीसी हुई कलौंजी में 3 चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और दो विटामिन ई कैप्सूल या फिर कैस्टर ऑयल डाल कर मिश्रण बना लें। अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो आप इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को बालो के निचले सिरे पर लगाकर बालों को बांध (baal badhane ke nuskhe) लें। 1 घंटे बाद बालों को अच्छे से शैम्पू कर लें।

    अन्य बाल लंबे करने की विधि - Hair Growth Tips in Hindi

    कमर तक के लम्बे बाल पाने के लिए ज्यादातर लड़कियां कुछ भी कर सकती हैं, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आपके जिस लेंथ में भी बाल है आप उन्हें कोसें। उन्हें TLC यानि ट्रीट लव केयर की जरूरत होती है। अगर आप उनकी अच्छे से प्यार से देखभाल करेंगी, तो वो दोगुनी तेजी से लंबे होंगे। यहां हम आपकों कुछ ऐसी बाल लंबे करने की विधि या तरकीबों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आजमा कर आप कम समय में तेजी से बाल लंबे कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन बाल लंबे करने की विधि (baal badhane ki vidhi) के बारे में -

    • सोने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके बाल आरामदायक और सुरक्षित हो। बालों की ग्रोथ ठीक रहे इसलिए रात को बालों को साटिन स्कार्फ में ऊपर बाँध लें या ढीली पोनी बना लें। और ऐसे तकिये पर सोए जो नरम और रेशमी हो जैसे कॉटन। कभी-कभी रफ कपड़े के तकिये के कवर आपके बालों की नमी को सोख लेते हैं। यकीन मानिए, ये आपके बालों को रगड़ से बचाता है जब आप रात में करवट बदलती हैं। आप चाहें तो थोड़ा सा हेयर सीरम लगा के सोएं ताकि रात भर आपके बालों की नमी और चमक बनी रहे।  
    • आप नींबू के रस में आंवले का पाउडर मिलाएं। अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से बाल जल्दी बढ़ाने में मदद मिलेगी। ये बाल बढ़ाने का जबरदस्त टोटका ( baal badhane ke gharelu upay) है।
    • दो चम्मच जॉनसन बेबी ऑयल और दो चम्मच नारियल का तेल का मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसे ओवर नाइट लगा रहने दे और अगले बालों को किसी माइल्ड शैंपू से वॉश करें। ऐसा करने से बाल जल्दी बढ़ने लगेंगे।
    • बालों को बढ़ने और स्वस्थ रखने के लिए कुछ योगासन भी बहुत काम आते हैं। अधोमुख आसन, पवनमुक्तासन, सर्वांगासन और वज्रासन की मदद से आपके सिर पर ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही इस इन आसानों को करने से आपके बाल तेजी से बढ़ने (baal badhane ke nuskhe) लगते हैं।

    • बालों की सही ग्रोथ के लिए उन्हें नियमित रूप से ट्रिम करना बेहद जरूरी है। हर 6 से 8 हफ्तों में अपने बालों को जरूर ट्रिम करें ताकि स्प्लिट्स एंड्स खत्म हो जाएं। स्प्लिट एंड्स की वजह से आपके बाल अधिक डैमेज होते हैं। इस वजह से यदि आप नियमित रूप से ट्रिमिंग करती हैं तो आपके बाल अपने आप ही तेजी से बढ़ेंगे।
    • बालों को गरम पानी की वजह सर्दियों में गुनगुने पानी से वॉश करें। 
    • जल्दी बाल बढ़ाने के लिए अरंडी के तेल से हफ्ते में एक बार मालिश करें। यकीनन बाल बढ़ने की ये सबसे बेहतरीन विधि (baal badhane ki vidhi) है।
    • बालों की ग्रोथ के लिए रात में चोटी बनाकर सोना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। खुले बाल करके बिल्कुल भी न सोएं। इससे बालों को बहुत ज्यादा नुकसान होता है। चोटी बनाकर सोने से आपके बाल सुलझे रहेंगे और टूटेंगे नहीं और साथ उनमें मजबूती भी आयेगी।

    जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके से जुड़े सवाल - जवाब FAQ’s

    बालों को लंबा करने के लिए जरूरी विटामिन कौन से होते हैं ?

    बालों को स्वस्थ्य व सुन्दर बनाये रखने के लिए विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स जैसे विटामिन की आवश्यकता होती है। इसीलिए अपने खान-पान में खट्टी चीजों का सेवन जरूर करें। अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो आंवले का सेवन शुरू कर दें।

    आयोडीन बालों को बढ़ने में किस तरह से मदद करता है ?

    आयोडीन में एंटी-बैक्टीरिया, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो किसी भी संक्रमण से लड़ते हैं, जो आपके बाल गिरने का कारण बनते हैं। इससे आपके बालों का गहराई (hair growth tips in hindi) से विकसित होता है। आयोडीन बालों के सूखापन, बालों के झड़ने, और समय से पहले सफेद होने जैसी कई तरह की समस्याओं से लड़ता है। यह जड़ों से बालों को मजबूत करने और इसे मोटा बनाने में भी मदद करता है।

    क्या बाल कटवाने से वो तेजी से बढ़ते हैं?

    हर 8 से 12 हफ्ते में बाल नीचे ट्रीम करने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। इससे जड़ से सिरे तक बाल स्वस्थ बने रहते हैं। माना जाता है कि ½ इंच (1.25 सेमी) कटवाने से बाल के विकास की गति तेज़ हो जाएगी। बालों को हर दूसरे-तीसरे महीने जरूर ट्रीम कराएं। ये बाल बढ़ाने का बेस्ट तरीका (baal badhane ke nuskhe) है।

    बाल बढ़ाने की दवा बताइए?

    अगर बाल आप जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो पहल अपनी डाइट हेल्दी रखें। उसके साथ ही बाल बढ़ाने की दवा के तौर पर बायोटिन सप्लीमेंट ले सकते हैं। बायोटिन बालों के विकास के लिए अच्‍छा होता है।

    क्या दो मुंहे होने की वजह से बाल की ग्रोथ रूक जाती है?

    दो मुंहे बालों की वजह आपके बाल लम्बे भी नहीं हो पाते है। बालों की ग्रोथ रुक जाती है। इसीलिए बालों की हफ्ते में दो बार तेल मालिश (hair growth tips in hindi) जरूर करना चाहिए।

    बाल लंबे करने के लिए कौन सा तेल ज्यादा प्रभावी है?

    बाल बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा नारियल का तेल प्रभावी माना जाता है। क्योंकि नारियल के तेल में पोटेशियम होता है और ये आपके बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है और साथ बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm