फिटकरी के इस्तेमाल से बनाएं चेहरे से लेकर के पैरों तक को खूबसूरत

Alum or Fitkari for Skin Benefits in Hindi, Alum for Skin Benefits, Fitkari for Skin, Fitkari

फिटकरी दिखने में किसी चमचमाते पत्थर-सा लगता है लेकिन अपने अंदर कई औषधीय गुण छुपाए होता है। यही वजह है कि फिटकरी का इस्तेमाल स्किन (Fitkari for Skin) और हेल्थ संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए सदियों से किया जा रहा है। फिटकरी (Alum) एक कारगर एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक है जो त्वचा को सुन्दर बनाता है।

फिटकरी के ब्यूटी बेनिफिट्स Alum or Fitkari for Skin Benefits in Hindi

फिटकरी की खूबियों के चलते सालों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल होता आ रहा है। क्योंकि फिटकरी में त्वचा को संकुचित करने का गुण पाया जाता है। ये स्किन में कसावट लाने में भी मदद करती है। त्वचा संबंधी समस्या को ठीक करने के लिए फिटकरी (Alum for Skin Benefits) काफी सहायक होती है। तो आइए जानते हैं ब्यूटी सम्बंधित फिटकरी के बेनिफिट्स के बारे में - 

चेहरे की झुर्रियां दूर करने में

चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए फिटकरी के टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथ से मलें। सूखने पर साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिन में झुर्रियां मिट जाएंगी। एजिंग के प्रभाव को कम करने के लिए भी आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंहासों का डॉक्टर

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो फिटकरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। फिटकरी एस्ट्रिंजेंट गुणों से समृद्ध होती है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण मुंहासों को ठीक करने का काम कर सकते हैं। मुंहासों से राहत पाने के लिए आप फिटकरी का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। इसके लिए फिटकरी के पाउडर को पानी में घोल लीजिए। अब इस घोल को अपने चेहरे के मुंहासों पर लगाइए। लगभग 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लीजिए। कुछ ही दिनों में मुहांसे ख़त्म हो जाएंगे।

अनचाहे बालों को करे दूर

पारंपरिक रूप से बालों को हटाने के लिए फिटकरी का उपयोग किया जाता है। पुराने समय में महिलाएं अपने होंठों के ऊपर के बालों जैसे अनचाहे बालों को हटाने के लिए फिटकरी का उपयोग करती थीं। 

स्किन को करे डिटॉक्स

शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है। ऐसा करना आपके शरीर से पसीने की बदबू को भी कम करता है।

रंगत निखारे

जी हां, फिटकरी के नियमित उपयोग से आप अपने स्किन की रंगत निखार सकती हैं। इसके लिए चेहरे को पानी से धोकर फिटकरी के टुकड़े को रगड़े, थोड़ी देर बाद पानी से मुंह धो लें। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय है। आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी के पानी से चेहरे को साफ करें। मुंहासों से पड़े चेहरे पर दाग-धब्बे देखते ही देखते कुछ दिनों में छूमंतर हो जायेंगे।

फटी एड़ियों का उपचार

फटी एड़ियों का उपचार फिटकरी पाउडर के द्वारा किया जा सकता है। इसके लिए एक छोटे बर्तन में फिटकरी को गर्म किया जाता है। जब हम इसे गर्म करते हैं तो यह पिघलने या तरल होने के साथ फोम भी बनाता है। जब यह पूरी तरह से वाष्पित हो जाता है तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इसके टुकड़ों का बारीक पाउडर बना कर नारियल के तेल के साथ मिलाकर पैरों में लगाया जाता है। ध्‍यान रहे कि फिटकरी बारीक पाउडर के रूप में ही हो वर्ना इसे पैरों पर लगाना मुश्किल हो सकता है। आपकी फटी एड़ियों को राहत प्रदान करने का यह सबसे अच्छा उपचार है।

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm