ड्राई स्किन है तो ना करें इन 5 चीज़ों से युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

ड्राई स्किन है तो ना करें इन 5 चीज़ों से युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और उसका असर हमारी त्वचा पर भी दिखाई देने लगा है। सर्दियों के मौसम में हवा में मॉइश्चर (Moisture) कम होता है और इस वजह से हमारी त्वचा काफी अधिक ड्राई रहने लगती है। हालांकि, जिन लोगों की त्वचा नेचुरली ड्राई (Dry Skin) है उनके लिए सर्दियों का मौसम काफी मुश्किल भरा होता है। 
लेकिन अब स्किन केयर या यूं कहें कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स काफी अलग-अलग प्रकार और स्किन टाइप के अकोर्डिंग मार्केट में मिलने लगे हैं और इस वजह से सर्दियों में अपनी त्वचा का ध्यान रखना बहुत मुश्किल काम नहीं है। लेकिन आपको इस बात के बारे में पता होना चाहिए कि आपकी त्वचा के लिए कौन सी सामग्री अच्छी है और किस सामग्री का इस्तेमाल आपको अपनी त्वचा पर बिल्कुल नहीं करना चाहिए।
दरअसल, मॉइश्चर की कमी की वजह से महिलाएं ड्राई स्किन की समस्या का सामना करती हैं और ऐसा सीबम के कम प्रोडक्शन की वजह से होता है। एक व्यक्ति जिसकी त्वचा ड्राई होती है, उनकी स्किन फ्लैकी, रफ और अनईवन दिखाई देती है। हालांकि, ड्राई स्किन होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे, जेनेटिक्स, सीजन और उम्र। ऐसे में त्वचा को नियमित रूप से मॉइश्चराइज और हाइड्रेटिड रखना बहुत जरूरी होता है।
इस वजह से ऐसी सामग्री हैं, जो नेचर में ड्राई होती हैं और अगर आप उनका अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करती हैं तो आपकी स्किन अधिक ड्राई हो जाती है। ये आपकी त्वचा के मॉइश्चर को भी छीन लेती है और स्किन को सर्दियों में बहुत ही ड्राई बना देती हैं। इस वजह अगर आपकी स्किन ड्राई है तो हम आपको ऐसी सामग्री के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आपको दूर रहना चाहिए। 
ड्राई स्किन के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट (Skin Care Product) खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उनमें ये 5 सामग्री का इस्तेमाल ना किया गया हो।

ड्राई स्किन है तो स्किन केयर प्रोडक्ट में ना हों ये 5 चीजें- 5 Ingredients You Must Avoid If You have Dry Skin in Hindi

अलकोहल

स्किन केयर प्रोडक्ट्स में अलकोहल का इस्तेमाल एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में किया जाता है लेकिन ये त्वचा पर काफी हार्श होता है। अधिक मात्रा में अलकोहल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर इरिटेशन हो सकती है और स्किन ड्राई हो सकती है। वहीं ये स्किन के माइक्रोबीओम और बैरियर को भी कमजोर करता है।

गाइकोलिक एसिड

गाइकोलिक एसिड बेटा हाइड्रोक्सी एसिड होता है। क्योंकि इसके मॉलिक्यूल्स काफी छोटे हैं और इस वजह से आसानी से त्वचा में घुस जाते हैं और त्वचा को एक्सफोलिएट कर देते हैं। हालांकि, गाइकोलिक एसिड त्वचा से उसका मॉइश्चर भी खींच लेता है और इस वजह से त्वचा ड्राई हो जाती है।

सैलिसिलिक एसिड

एक अन्य बेटा हाइड्रोक्सि एसिड सैलिसिलिक एसिड है। इसका इस्तेमाल भी एक्सफोलिएटर के रूप में किया जाता है। वैसे सैलिसिलिक एसिड को मुंहासे कम करने के लिए भी जाना जाता है लेकिन ये त्वचा पर काफी हार्श होता है और स्किन को ड्राई करता है। अगर आपकी स्किन ड्राई या सेंसिटिव है तो आपकी त्वचा को सैलिसिलिक एसिड अधिक नुक्सान पहुंचा सकता है।

पराबेन्स

पराबेन्स सिंथेटिक केमिकल्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल प्रिजरवेटिव के तौर पर किया जाता है और इसका इस्तेमाल केवल स्किन केयर प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि खाने-पीने की चीजों में भी किया जाता है। प्रिजरवेटिव के तौर पर पराबेन्स किसी भी प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ को बढ़ाता है और उसे हानिकारक बैक्टीरिया, फंगस और यीस्ट आदि से बचाता है। हालांकि, इससे पराबेन्स बिल्ड अप बढ़ जाता है और त्वचा इसे सोख लेती है, इस वजह से त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

फ्रैगरेंस

किसी भी प्रोडक्ट में फ्रैगरेंस होती है फिर चाहे वो मॉइश्चराइज हो या फिर क्लींजर। एक प्रोडक्ट जिसकी खुशबू अच्छी होगी वो आपको अपनी ओर आकर्षित करता है लेकिन ये खुशबू आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक हो सकती है। नेचुरल या फिर सिंथेटिक फ्रैगरेंस सेंसिटाइजर के तौर पर काम करती है। अगर इसका डोज अधिक होता है तो इससे आपकी त्वचा पर रैश और इरिटेशन होने लगती है। खासतौर पर तब जब आपकी त्वचा ड्राई हो।
POPxo की सलाह: आज ही MyGlamm की इस ग्लो स्किनकेयर किट को अपने वैनिटी बैग में करें एड।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm